Move to Jagran APP

गर्व की रोशनी में नहाएगा मेरठ का शहीद स्मारक

मेरठ (दीपक भारद्वाज)। अपने शहर की क्रांतिकारी झलक जल्द ही रंग-बिरंगी रोशनी में नहाई दिखाइ

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Mar 2018 09:52 AM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 12:10 PM (IST)
गर्व की रोशनी में नहाएगा मेरठ का शहीद स्मारक
गर्व की रोशनी में नहाएगा मेरठ का शहीद स्मारक

मेरठ (दीपक भारद्वाज)। अपने शहर की क्रांतिकारी झलक जल्द ही रंग-बिरंगी रोशनी में नहाई दिखाई देगी। शहीद स्मारक पर भव्य लाइट एंड साउंड शो का श्रीगणेश होगा। इससे लोग इस शहर के बारे में सुविधाजनक ढ़ंग से जानकारी ले पाएंगे। पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत मेरठ को हेरिटेज सर्किट में शामिल किया था। तीन करोड़ रुपये के बजट से शहीद स्मारक का जीर्णोद्धार कार्य शुरू हो चुका है।

loksabha election banner

शहीद स्मारक पर कार्य तेजी से शुरू हो गया है। शुक्रवार को मंत्रालय से आए प्रतिनिधियों ने इसका निरीक्षण किया। स्मारक पर सबसे पहले स्टेज और शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। यूनीस्टार कंपनी को सोलर लाइट लगाने का कार्य दिया गया है। कंपनी प्रतिनिधि संदीप ने शहीद स्मारक का निरीक्षण कर सोलर लाइट स्पाट फाइनल किए। शहीद स्मारक 25 सोलर लाइटों से भी जगमगाएगा।

वाप्कोस लिमिटेड ने तैयार किया साइट प्लान

गुरुग्राम की वाप्कोस लिमिटेड ने शहीद स्मारक का साइट प्लान तैयार किया है। तहसील के सामने वाले गेट से वीआईपी प्रवेश होगा जबकि आम लोगों की एंट्री आयकर कार्यालय के सामने वाले गेट से होगी। आयकर कार्यालय के सामने वाले गेट पर ही टिकट विंडो होगी। वहीं से शाम के लाइट एंड साउंड शो के टिकट बुक होंगी। इसके आगे चलते ही शहीद ज्योति के दर्शन होंगे, जो 1857 की क्रांति के शहीदों की याद दिलाएगी।

स्टेच्यू, स्टेज और फाउंटेन एक साथ

शहीद स्तंभ के ठीक सामने ओट (स्टेज), मंगल पांडे स्टेच्यू और भव्य फाउंटेन नजर आएगा। ओट को पांच फ्लोर में तैयार किया जा रहा है। इसके पीछे ही लाइट एंड साउंड शो का कंट्रोल और मशीन रूम तैयार किया जाएगा। फाउंटेन को भी आकर्षक तरीके से नवनिर्मित किया जाएगा। इन तीनों को कवर करने के लिए जॉगिंग ट्रैक बनेगा।

1400 स्कवायर मीटर में होगा विकसित

शहीद स्मारक के जिस हिस्से का जीर्णोद्धार शुरू किया गया है, वह पार्क 1400 स्क्वायर मीटर का है। पार्क के अंदर बैठने के लिए दस बेंच के अलावा 25 सोलर लाइट, दस डस्टबिन, दस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। रंग बिरंगी लाइटों का फोकस शहीद स्तंभ पर होगा। शहीद स्मारक पर महिला और पुरुष शौचालय भी बनाए जा रहे हैं।

यूपी के हेरिटेज सर्किट में शामिल मेरठ

पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने मेरठ को यूपी के चयनित हेरिटेज सर्किट में शामिल कर रखा है। स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत अभी तक कुल 67 प्रोजेक्ट जोड़े गए हैं। स्वदेश दर्शन स्कीम में कुल 15 सर्किट हैं। इसमें बुद्ध, कोस्टल, डेजर्ट, इको, हेरिटेज, हिमालयन, कृष्णा, नॉर्थ-ईस्ट, रामायण, रूरल, धार्मिक, सूफी, तीर्थकर, ट्राइबल, वाइल्डलाइफ नाम दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश के हेरिटेज सर्किट में मेरठ, मुजफ्फरनगर, संत कबीर नगर, देवरिया, मऊ, फतेहपुर और बांदा को शामिल किया है। हेरिटेज सर्किट पर 41 करोड़ 51 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस हेरिटेज सर्किट में शामिल किए गए स्थानों का कार्य 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.