जागरण संवाददाता, मेरठ। चौ. चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में पहली बार एलएलबी, बीएएलएलबी और एलएलएम में आफलाइन के साथ आनलाइन परीक्षा हो रही है। आनलाइन में छात्र भले ही अपने घर से परीक्षा देंगे, लेकिन उन पर आनलाइन निगरानी रहेगी। परीक्षा शुरू होने से पहले छात्र-छात्रएं अपने घर में जिस कमरे में बैठकर परीक्षा देंगे, उसके दरवाजे बंद कर लेंगे। परीक्षा के दौरान अगर कमरे में कोई भी आया तो उन्हें यूएफएम यानी अनफेयर मींस में मान लिया जाएगा।

26 जुलाई से शुरू हो रही परीक्षा के लिए विवि ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है। बीएएलएलबी दसवें सेमेस्टर, एलएलबी प्रथम सेमेस्टर, एलएलबी छठे सेमेस्टर, एलएलएम प्रथम सेमेस्टर और एलएलएम चौथे सेमेस्टर में आनलाइन और आफलाइन परीक्षा होगी। आनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों को सीधे कंप्यूटर पर हंिदूी या अंग्रेजी में उत्तर टाइप करने होंगे। जो प्रश्नपत्र आफलाइन में होगा, वहीं आनलाइन में होगा। आनलाइन परीक्षा देने के इच्छुक छात्र-छात्रएं 23 जुलाई तक पोर्टल पर विकल्प को चुन सकते हैं।

परीक्षार्थी इसका ध्यान रखें

  • कंप्यूटर या लैपटाप के ब्राउजर के बैक ग्राउंड में कोई भी प्रोग्राम नहीं रहेगा।
  • कंप्यूटर पर कोई भी नोटिफिकेशन इस दौरान नहीं आना चाहिए।
  • कमरे में जिस सिस्टम पर आनलाइन एग्जाम देंगे, उसके अलावा कोई भी मोबाइल, टैब, आइपैड, कैलकुलेटर या किताब नहीं होनी चाहिए।
  • लैपटाप या कंप्यूटर का वेब कैमरा बीच में होना चाहिए।
  • परीक्षा शुरू होने से खत्म होने तक कंप्यूटर को छोड़कर कहीं नहीं जाना होगा। अगर डेढ़ घंटे के अंदर कंप्यूटर छोड़कर कहीं भी गए तो विंडो अपने आप बंद हो जाएगी।
  • परीक्षा देने के बाद अपनी लिखी हुई सामग्री को आनलाइन सबमिट करने के बाद ही छात्र को कमरा छोड़ना होगा।

परीक्षा शुरू होने के बाद वेब कैमरे का पोजिशन नहीं बदलेंगे। 

Edited By: Himanshu Dwivedi