Move to Jagran APP

CCSU Admission News: इस माह से शुरू होगा विश्‍वविद्यालय व कालेजों में प्रवेश, UGC ने जारी की गाइडलाइन

चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र को लेकर यूजीसी ने गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके बाद से विवि ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। अभी विवि में परिक्षाओं का दौर है। विश्वविद्यालय अगस्त तक सभी परीक्षाएं करा लेगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 02:30 PM (IST)
CCSU Admission News: इस माह से शुरू होगा विश्‍वविद्यालय व कालेजों में प्रवेश, UGC ने जारी की गाइडलाइन
वि‍श्‍वविद्यालय में प्रवेश के लिए यूजीसी ने जारी की गाइडलाइन।

मेरठ, जेएनएन। CCSU Admission 2021 Update चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र को लेकर यूजीसी ने गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके बाद से विवि ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। अभी विवि में परिक्षाओं का दौर है। जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय अगस्त तक सभी परीक्षाएं करा लेगा। इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी। बताया जा रहा है कि सितबंर से सभी विषयों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यूजीसी ने विश्वविद्यालय को 31 अगस्त तक सभी परीक्षाएं कराने को कहा है।

loksabha election banner

यूजीसी ने विवि को 30 सितंबर तक प्रवेश करने और एक अक्टूबर से नए शैक्षणिक सत्र को शुरू करने के लिए कहा है। विश्वविद्यालय की परीक्षा आठ अगस्त को समाप्त हो जाएगी। विश्वविद्यालय परीक्षा समय से कराने के साथ नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया को लेकर भी तैयारी कर रहा है। बोर्ड के रिजल्ट के बाद सीसीएसयू में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। हालांकि नई शिक्षा नीति लागू होने की वजह से विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश नियमावली नहीं बनाई गई है। रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा का कहना है कि यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार विवि अपना शैक्षणिक कैलेंडर तैयार कर रहा है।

मेडिकल में प्रवेश को छह अगस्त तक करें आवेदन

बीडीएस और एमबीबीएस जैसे कोर्स में प्रवेश के लिए मेडिकल की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 12 सितंबर को होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। मेडिकल में प्रवेश चाहने वाले अभ्यर्थी छह अगस्त तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मेडिकल की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से कराई जाएगी। पहले की तरह इस बार भी हंिदूी, अंग्रेजी सहित अन्य 13 भारतीय भाषाओं में परीक्षा होगी। नीट में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए एनटीए ने अपनी वेबसाइट पर परीक्षा का पैटर्न, सिलेबस और अन्य सभी जानकारी दी है। केमिस्ट्री के शिक्षक जीके सिंह का कहना है कि नीट में कुल 720 अंकों की परीक्षा होती है। इसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान और वनस्पति विज्ञान से 180-180 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। नीट में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु नहीं है। न्यूनतम आयु में 31 जुलाई 2004 के बाद जन्मे अभ्यर्थी नीट में आवेदन नहीं कर सकते।

फस्र्ट टर्म की परीक्षा नवंबर में

कोरोना की वजह से इस बार सीबीएसई सहित सभी बोर्ड में 10वीं और 12वीं में बगैर परीक्षा रिजल्ट घोषित किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पढ़ने वाले बच्चों को परीक्षा देनी पड़ेगी। इसमें इस बार दो टर्म में बोर्ड की परीक्षा होगी। इसे लेकर स्कूलों की ओर से बच्चों को शेड्यूल भेजकर तैयारी करने के लिए कहा जा रहा है। पहले टर्म की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में और दूसरे टर्म की मार्च और अप्रैल 2022 में होगी। पहले टर्म की परीक्षा में 50 फीसद सिलेबस होगा। परीक्षा 90 मिनट की होगी। बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा होगी। दूसरे टर्म की परीक्षा दो घंटे की आफलाइन या 90 मिनट की आनलाइन होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.