Move to Jagran APP

मेरठ कैंट बोर्ड की वोटर लिस्ट हुई ऑनलाइन, सूची देखकर आपत्तियों को दर्ज करा सकते हैं मतदाता Meerur News

अगले साल होने वाले छावनी परिषद के चुनाव के लिए मतदाता सूची अंतिम रूप से तैयार होने वाली है। मतदाता सूची में आपत्तियां दर्ज कराने के लिए 20 जुलाई तक का समय दिया गया है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 01:20 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 01:20 PM (IST)
मेरठ कैंट बोर्ड की वोटर लिस्ट हुई ऑनलाइन, सूची देखकर आपत्तियों को दर्ज करा सकते हैं मतदाता Meerur News
मेरठ कैंट बोर्ड की वोटर लिस्ट हुई ऑनलाइन, सूची देखकर आपत्तियों को दर्ज करा सकते हैं मतदाता Meerur News

मेरठ, जेएनएन। अगले साल होने वाले छावनी परिषद के चुनाव के लिए मतदाता सूची अंतिम रूप से तैयार होने वाली है। मतदाता सूची में आपत्तियां दर्ज कराने के लिए 20 जुलाई तक का समय दिया गया है। कोरोना को देखते हुए अब कैंट बोर्ड ने अपने मतदाता सूची को ऑनलाइन कर दिया है। छावनी परिषद की जनता ऑनलाइन वोटर लिस्ट को देखकर ऑनलाइन ही अपनी आपत्तियों को दर्ज करा सकेंगी।

loksabha election banner

कैंट बोर्ड की इस वेबसाइट पर है वोटर लिस्ट

छावनी परिषद के लोग मतदाता सूची को Cbmrt.org.in पर भी देख सकते हैं । वेबसाइट पर आठों वार्ड के मतदाता सूची अपलोड किए गए हैं

20 जुलाई है अंतिम तिथि

उपाध्यक्ष विपिन सोढ़ी ने बताया कि कैंट बोर्ड की वेबसाइट पर जनता इस लिस्ट को देख कर लिस्ट में छूट गए नाम डलवा भी सकती है , किसी नाम पर आपत्ति भी कर सकती है , ये सभी फार्म भी वेबसाइट पर ही उपलब्ध हैं। इसकी अंतिम तिथि 20 जुलाई 2020 है । इसकी डेट आगे बढ़ाने का भी प्रयास है।

पहली बार वोटर लिस्ट ऑनलाइन

कैंट बोर्ड की वेबसाइट पर वोटर लिस्ट पहली बार देखी जा सकती है । कोविड के समय में बोर्ड कार्यालय में अब लोगों को नहीं आना पड़ेगा। वे ऑनलाइन ही इसे देख सकेंगे।

नई मतदाता सूची में 31362 मतदाता

छावनी परिषद की नई मतदाता सूची में 8 वार्ड से कुल 31362 मतदाताओं का नाम शामिल किया गया है। छावनी क्षेत्र में अतिक्रमण,अवैध निर्माण, अवैध कब्जे झुग्गी झोपड़ी आदि के वोट काट दिए गए हैं। वर्ष 2015 में जब छावनी परिषद का चुनाव हुआ था तो उस समय करीब 63000 मतदाता थे।

मतदाताओं का महत्व बढ़ा छावनी में

मतदाताओं का महत्व आने वाले समय में और बढ़ने वाला है। छावनी अधिनियम 2020 की प्रस्तावित नियमावली में छावनी परिषद के उपाध्यक्ष का चुनाव भी अब सीधे जनता करेगी। इस तरह से वर्ष 2021 में होने वाला चुनाव 8 वार्ड के सदस्यों के साथ-साथ उपाध्यक्ष का मतदाताओं पर ही निर्भर करेगा। इसलिए संभावित प्रत्याशी भी मतदाता सूची को लेकर नजरें गड़ाए हुए हैं। वह अपने समर्थकों का हर हाल में मतदाता सूची में नाम जुड़वाना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.