मेरठ, जागरण संवाददाता। Gandhibagh News मेरठ के गांधीबाग में सेहत की सैर अब और सुहावनी होने वाली है। यहां पर ट्राय ट्रेन, घोड़ा गाड़ी चलाई जाएगी। छोटे-छोटे झूले, छोटी नाव समेत बच्चे घोड़े और ऊंट की सवारी समेत अन्य मनोरंजन की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। लोग गांधीबाग में फिर से म्यूजिकल फाउंटेन का आनंद उठा सकेंगे।

लेकिन जेब भी करनी होगी ढीली

ये सुविधाएं तो मिलेगी लेकिन इसके लिए जेब भी ढीली करनी पड़ेगी। क्योंकि नए ठेके के साथा गांधीबाग में एंट्री, पार्किंग समेत अन्य प्रकार का शुल्क भी बढ़ाया जाएगा। गुरुवार शाम छावनी परिषद सभागार में कैंट बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर राजीव कुमार की अध्यक्षता में हुई कैंट बोर्ड की बैठक में गांधीबाग को पीपीपी माडल पर देने का निर्णय लिया गया।

पीपीपी मॉडल

पीपीपी मॉडल के तहत गांधीबाग के रखरखाव, संचालन और मेंटीनेंस, पार्किंग, एंट्री फीस वसूली, कैफेटिरया समेत सारी जिम्मेदारी एक ही कंपनी या ठेकेदार को दी जाएगी। अलग-अलग ठेके की व्यवस्था को समाप्त किया जाएगा। जल्द ही कैंट बोर्ड टेंडर निकालकर कंपनी या ठेकेदार के चयन की प्रक्रिया शुरू करेगा।

मिलेंगी अब ये सुविधाएं

कंपनी या ठेकेदार का चयन अधिक बोली के आफर पर किया जाएगा। चयनित कंपनी या ठेकेदार ही गांधीबाग में अपने खर्च पर ट्राय ट्रेन, घोड़ागाड़ी, छोटी नाव, झूले की सुविधाएं मुहैया कराएगा। बंद पड़े म्यूजिकल फाउंटेन को चालू करेगा। वाकिंग ट्रैक, शौचालय और पीने के पानी की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।

पैसा नहीं खर्च करेगा कैंट बोर्ड

कैफेटेरिया बेहतर किया जाएगा। कैंट बोर्ड इन कार्यों पर कोई पैसा नहीं खर्च करेगा। ये प्रस्ताव कैंट बोर्ड सीईओ ज्योति कुमार ने रखा। मनोनीत सदस्य सतीश चंद्र शर्मा की सहमति के साथ इसे पास कर दिया गया। कैंट बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर राजीव कुमार ने कहा कि गांधीबाग की सभी व्यवस्थाओं की निगरानी कैंट बोर्ड करेगा।

गेट संख्या तीन पर भी कर सकेंगे पार्किंग

माल रोड पर नो पार्किंग क्षेत्र घोषित होने के बाद लोग रुड़की रोड पर गेट संख्या एक पर वाहन पार्किंग कर रहे हैं। वाहनों की संख्या अधिक होने पर अव्यवस्था फैल रही है। जिसका निदान कैंट बोर्ड ने निकाल लिया है। अब एक अक्टूबर से गेट संख्या तीन पर भी पार्किंग कर सकेंगे। सुबह छह बजे से आठ बजे तक पार्किंग निश्शुल्क है।

इस प्रकार बढ़ेगा गांधीबाग का शुल्क

पार्किंग वर्तमान प्रस्तावित

साइकिल 05 रुपये 10 रुपये

स्कूटर व बाइक 10 रुपये 20 रुपये

कार व जीप 20 रुपये 40 रुपये (पार्किंग शुल्क प्रति दो घंटे के हिसाब से लगेगा)

गांधीबाग एंट्री फीस : 20 रुपये प्रति व्यक्ति। (पांच साल से ऊपर )

कैफेटेरिया का शुल्क

आइटम वर्तमान शुल्क प्रस्तावित

चाय 10 रुपये 12 रुपये प्रति कप

काफी 20 रुपये 25 रुपये प्रति कप

बिस्किट, कोल्ड ड्रिंक एमआरपी दर पर एमआरपी दर पर

बोटिंग चार्ज वर्तमान प्रस्तावित

लेक के दो राउंड लगाने पर 20 रुपये प्रति व्यक्ति 30 रुपये प्रति व्यक्ति

ये नया शुल्क भी प्रस्तावित

- घोड़े और ऊंट की सवारी के लिए कलरफुल फाउंटेन का एक राउंड लगाने पर 20 रुपये प्रति व्यक्ति।

- टाय ट्रेन के लिए कलरफुल फाउंटेन के दो चक्कर लगाने पर 30 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

- झूला चार्ज पांच मिनट के राउंड के लिए 30 रुपये लगेगा। 

Edited By: PREM DUTT BHATT

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट