Move to Jagran APP

मेरठः जनसहभागिता, कंपनियों और शासन के सहयोग का दिखेगा असर, बदलेगा मेरा शहर

पिलर के अंतर्गत जो कार्य किए जाने हैं, उन्हें तीन श्रेणियों में बांटा गया है। वे कार्य जिसमें हर आम शहरी सहयोग कर सकता है, उसे जनसहभागिता वर्ग में रखा गया।

By Nandlal SharmaEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 06:00 AM (IST)
मेरठः जनसहभागिता, कंपनियों और शासन के सहयोग का दिखेगा असर, बदलेगा मेरा शहर

आपके शहर से आपकी पहचान जुड़ी हुई है। उस शहर को बेहतर बनाने में जो कोई अच्छी पहल करता है, उस पर शहर गर्व करता है। ऐसी ही शख्सियत और संस्थाओं के कार्य और उनके सुझाव के बारे में दैनिक जागरण के महा अभियान माय सिटी माय प्राइड के अंतर्गत रूबरू कराया गया। इस अभियान के तहत पांच प्रमुख बिंदुओं (पिलर) को मथा गया। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए नए लक्ष्य भी तय किए गए। वैसे तो प्रत्येक पिलर से सात-सात लक्ष्य रखे गए थे, लेकिन अब उसे भी फिल्टर कर लगभग आधा किया जा रहा है। अपने रियल हीरोज और एक्सपर्ट से बातचीत के आधार पर मेरठ की बेहतर तस्वीर के लिए 15 बिंदुओं पर काम का लक्ष्य बनाया गया है, जिसे आने वाले दिनों में अंजाम तक पहुंचाया जाएगा।

loksabha election banner

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी

पिलर के अंतर्गत जो कार्य किए जाने हैं, उन्हें तीन श्रेणियों में बांटा गया है। वे कार्य जिसमें हर आम शहरी सहयोग कर सकता है, उसे जनसहभागिता वर्ग में रखा गया। वे कार्य जिसमें अधिक धनराशि व्यय होगी और किसी व्यक्ति या संस्था विशेष के पहल की जरूरत पड़ेगी, उसे सीएसआर (कंपनी सोशल रेस्पांसिबिलिटी) वर्ग में रखा गया। वे कार्य जो जरूरी तो हैं, मगर वे शासन स्तर से ही संभव हैं, उसे शासन वर्ग में रखा गया। इन लक्ष्यों को धरातल पर लाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति और संस्था का सहयोग अपेक्षित है।

जनसहभागिता वर्ग के लक्ष्य

एक किमी की ठंडी सड़क
शहर के किसी हिस्से में एक किमी तक ठंडी सड़क बनाई जाएगी। सड़क के दोनों तरफ 10 हजार छायादार पौधे रोपे जाएंगे। इसमें जनसहयोग की भागीदारी के लिए पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य कर रहे गिरीश शुक्ला को विशेष कार्य सौंपा गया है। वह वन विभाग और पीडब्ल्यूडी के बीच समन्वय रखकर सड़क का चयन और पौधरोपण का कार्य संपन्न कराएंगे। इसमें एक हजार पौधे एडको डेवलपर्स प्रा. लि. की ओर से रोपे जाएंगे।

ट्रैफिक सेंस के प्रति जागरूकता
यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने की दिशा में काम होगा। ट्रैफिक सेंस डेवलपमेंट जागरूकता कार्यक्रम स्कूलों के साथ ही दफ्तरों में भी चलेगा। इसमें रोड सेफ्टी क्लब का सहयोग रहेगा।

साफ-सफाई और दीवारों पर पेंटिंग
शहर को अच्छा बनाने के लिए स्वच्छता जरूरी है। इसके लिए पहल-एक प्रयास के विश्वजीत बेंबी और टीम क्लीन मेरठ के अमित कुमार अग्रवाल अपने कार्य का दायरा बढ़ाएंगे। लोगों को जागरूक भी करेंगे। शहर के प्रमुख मार्गों की दीवारों को आकृतियों से सुंदर बनाया जाएगा। वैसे भी दोनों ही संस्थाएं हर रविवार शहर का एक इलाका साफ कर उसकी तस्वीर बदलती हैं।

ब्लड बैंक और औषधि बैंक
मेरठ के चिकित्सकों के सहयोग से आइएमए हाल में ब्लड बैंक स्थापित किया जा रहा है। सेवा भारती के सहयोग से औषधि बैंक की स्थापना की पहल जताई गई है।

सीएसआर वर्ग के लक्ष्य

पहचान बनेगी, पर्यटन का विकास होगा
मेरठ के सभी पांचों प्रवेश द्वारों पर प्रतिमाएं लगाई जाएंगी। ताकि मेरठ की ऐतिहासिकता और पौराणिकता का बाहर से आने वाले लोगों को ज्ञान हो। इस काम की जिम्मेदारी रियल स्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन के सदस्यों को सौंपी गई है। एसोसिएशन के महासचिव कमल ठाकुर और एडको डेवलपर्स प्रा. लि. के एमडी वरूण अग्रवाल ने इसका आश्वासन दिया है। यही नहीं शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर उसके इतिहास और महत्ता आदि को दर्शाने के लिए बोर्ड लगाए जाएंगे। यह कार्य होटल व्यवसायी अभिजीत दुबे संपन्न कराएंगे।

चौराहे गोद लेंगे और हार्वेस्टिंग यूनिट बनेंगे
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन शहर का एक चौराहा गोद लेगा। फैक्ट्रियों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना सुनिश्चित होगी। इसके लिए आईआईए के मंडलीय अध्यक्ष अतुल भूषण गुप्ता ने वादा किया। रेन वाटर हार्वेस्टिंग में गिरीश शुक्ला सहयोग करेंगे।

गरीब बच्चों को गोद लेंगे, लाइब्रेरी बनेगी
शहर के पब्लिक स्कूल और कुछ शिक्षक मिलकर गरीब बच्चों को गोद लेंगे। उनके पढ़ाई का खर्च वहन करेंगे। इसकी शुरुआत एक-दो बच्चों से होगी। वेस्ट एंड रोड पर पब्लिक लाइब्रेरी खोली जाएगी।

शासन-प्रशासन वर्ग के लक्ष्य :

वंचितों को प्रशिक्षुओं से पढ़वाना
ऐसे बच्चे जो स्कूल जाने से वंचित हैं या फिर बच्चे स्वयं स्कूल नहीं जाना चाहते। ऐसे बच्चों को चिह्नित करके उन्हें पढ़ाया जाए। इसके लिए शासन से मांग की जाएगी कि बीटीसी प्रशिक्षुओं को उनके प्रशिक्षण काल के दो से ढाई महीने इस कार्य के लिए रखे जाए। वे अलग-अलग गांवों में जाएं और वहां के कम्युनिटी हाल में ऐसे बच्चों को पढ़ाएं। उन्हें मोटिवेट करें। इसका पूरा प्लान बेसिक शिक्षा विभाग के माध्यम से शासन को भेजा जाएगा।

नालों को ढकना और हवाई उड़ान
शहर के नालों को ढकना जरूरी है। यह शहर के लिए बड़ी चुनौती है। वहीं शहर के विकास को उड़ान देने के लिए हवाई अड्डा का निर्माण जरूरी है। इन दोनों के लिए शासन से मांग की जाएगी। अलग-अलग स्तर से शासन तक इसे जल्द पूरा करने के लिए आवाज पहुंचाई जाएगी।

मेडिकल प्रैक्टिशनर एक्ट प्रभावी कराना
मेडिकल प्रैक्टिशनर एक्ट के अंतर्गत चिकित्सकों के अधिकारों की रक्षा पर जोर, नियमों के अमल लाने के लिए शासन से संपर्क किया जाएगा। एडीएम सिटी और एसपी सिटी को चिकित्सकीय समस्या के लिए नोडल अधिकारी बनाने की मांग रखी जाएगी।

पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था लागू कराना
सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम और अपराध पर लगाम के लिए पुलिस कमिश्नरी व्यवस्था लागू होना जरूरी हो गया है। इसे लागू कराने के लिए शासन से संपर्क किया जाएगा और समाचारीय अभियान के तहत जनता की आवास शासन तक पहुंचाई जाएगी।

इनका कहना है
शहर के सौंदर्यीकरण के लिए चौराहों को गोद लेने और प्रवेश द्वार पर प्रतिमा स्थापित करने का बीड़ा उठाया गया है। उसमें शासन-प्रशासन से अनुमति दिलाने या अन्य औपचारिकताएं जो भी होंगी मैं उसकी जिम्मेदारी निभाऊंगा।
- सोमेंद्र तोमर, भाजपा विधायक

चौराहों को गोद लेना हो या हार्वेस्टिंग आदि के कार्य। आइआइए ने जो वादे किए हैं उसे पूरा कराएंगे। सभी उद्यमियों का इस कार्य में सहयोग मिलेगा। जागरूकता क्लीनिक की शुरुआत भी कर दी गई है।
- अतुल भूषण गुप्ता, मंडलीय अध्यक्ष, आईआईए

शहर में साफ-सफाई का संदेश हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए अभियान जारी है। इसे और व्यापक रूप दिया जाएगा ताकि यह जनांदोलन बन जाए।
- डॉ. विश्वजीत बेंबी और अमित अग्रवाल

मेडिकल प्रैक्टिशनर एक्ट को प्रभावी रूप से लागू कराने, आईएमए में ब्लड बैंक की स्थापना आदि कार्य के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है। इस लक्ष्य को अंजाम तक पहुंचाना है। मेरठ के चिकित्सक एकजुट हैं।
- डॉ. सुनील जिंदल, वरिष्ठ चिकित्सक

मेरठ का ढांचागत विकास जरूरी है। एक्सप्रेस-वे और रैपिड रेल पर तो काम शुरू हो गया है, लेकिन हवाई उड़ान बेहद जरूरी है। सरकार को मेरठ के उद्यमियों और आम शहरियों की इस जरूरत को समझना होगा।
- राकेश कोहली, उद्यमी

लोगों में ट्रैफिक सेंस जरूरी है। इसके लिए थीम पार्क और अन्य माध्यमों से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसे व्यापक रूप देंगे। कार्यालयों में भी जागरूकता अभियान चलाएंगे।
- अमित नागर, रोड सेफ्टी क्लब

गरीब बच्चों को गोद लेने और वेस्ट एंड रोड पर पब्लिक लाइब्रेरी खोलने का जो लक्ष्य रखा गया है, उसे पूरा किया जाएगा। यह बेहद जरूरी है। इसमें हम सभी का सहयोग मिलेगा।
- एमएम राउत, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

शहर के नाले को ढकने, शहर में स्पोर्ट्स कॉलेज की स्थापना और हवाई अड्डा के लिए शासन से मांग पूरी कराएंगे। मुख्यमंत्री को इन मांगों से अवगत कराया भी है।
- डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भाजपा

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.