Move to Jagran APP

Navrati 2020: मां दुर्गा के स्वागत की तैयारियां, पूजन सामग्री व मूर्तिैयों से सजे बाजार

नवरात्र शुरू होने वाले हैं। मां दुर्गा की पूजा-अर्चना और व्रत करने वाले देवी के भक्त उत्साह से उनके स्वागत की तैयारी कर रहे हैं। बाजारों में नवरात्र की रौनक छाई है। भक्त मां भगवती की मूर्ति सांझी पूजन सामग्री और व्रत सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 12:18 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 06:44 AM (IST)
Navrati 2020: मां दुर्गा के स्वागत की तैयारियां, पूजन सामग्री व मूर्तिैयों से सजे बाजार
नवरात्र पूजन की तैयारी शुरू मिटटी की मूर्तियों की बढ़ी मांग।

मेरठ, जेएनएन। नवरात्र शुरू होने वाले हैं। मां दुर्गा की पूजा-अर्चना और व्रत करने वाले देवी के भक्त उत्साह से उनके स्वागत की तैयारी कर रहे हैं। बाजारों में नवरात्र की रौनक छाई है। भक्त मां भगवती की मूर्ति, सांझी, पूजन सामग्री और व्रत सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं। थापरनगर स्थित मैसर्स मदल लाल प्रजापति के मूर्तिकार विक्की का कहना है कि इस बार जहां छोटी मूर्तियों की अधिक मांग है। वहीं, सांझी की मांग भी इस बार बढ़ी है। लगभग एक दशक पहले महिलाएं घर में स्वयं ही सांझी तैयार किया करती थीं। परंपरा को आगे बढ़ाते हुए फिर से सांझी की मांग बढ़ी है। इसके अलावा इस साल नवरात्र में डिजाइनर कट्स वाले कलश और दीपक भी तैयार किए गए हैं। जिन्हें खूब पसंद किया जा रहा है। कलश की कीमत 10 और 20 रुपये है। वहीं, मूर्ति की कीमत 50 से हजार तक हैं।

loksabha election banner

मां का चोला लाल रंग

नवरात्र में मां दुर्गा पर लाल रंग का चोला चढ़ाने का विशेष महत्व है। ऐसे में बाजार में देवी भगवती के लिए एक से बढ़कर एक पोशाक, चुनरी, मुकुट, हार, टीका, कंगन और पायल और श्रंगार सामग्री उपलब्ध है। सदर काली मंदिर स्थित महालक्ष्मी स्टोर की संचालिका चारू बंसल का कहना है कि पूजन के लिए मिट्टी के अलावा मारबल, पीतल, कापर और पत्थर की मूर्तियों को भी काफी मांग है, लेकिन लोग मिट्टी की मूर्ति ही अधिक पसंद कर रहे हैं।

इत्र की भी बढ़ रही मांग

नवरात्र में मां भवानी को इत्र चढ़ाने का विशेष महत्व है। ऐसे में पूजन सामग्री के साथ लोग मां भगवती के लिए गुलाब, मोगरा और चंदन का इत्र खरीद रहे हैं। घंटाघर स्थित ओम प्रकाश परफ्यूमर्स के संचालक अमित बताते हैं कि नवरात्र के दिनों में सबसे ज्यादा गुलाब, चंदन, मोगरा और मोती इत्र की मांग काफी बढ़ जाती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.