Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : वोटर कार्ड का रिकॉर्ड ही गायब, अब कैसे डालेंगे वोट

लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा हो चुकी है। लेकिन विडंबना की बात यह है कि शहर के हजारों मतदाता ऐसे हैं कि जितना वोटर कार्ड रिकॉर्ड ही गायब है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 01:25 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 01:25 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 : वोटर कार्ड का रिकॉर्ड ही गायब, अब कैसे डालेंगे वोट
Lok Sabha Election 2019 : वोटर कार्ड का रिकॉर्ड ही गायब, अब कैसे डालेंगे वोट
मेरठ,जेएनएन। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। विस और निकाय चुनाव में मतदाता सूचियों से बड़ी संख्या में नाम गायब होने की शिकायतें थीं,जिन्हें लेकर हंगामा भी हुआ था। लोकसभा चुनाव के लिए पुनरीक्षित की गई मतदाता सूची में से बड़ी संख्या में नाम गायब हैं। जिन लोगों के नाम गायब हुए हैं,वो 10 से 15 वर्ष पुराने मतदाता हैं और नाम के साथ-साथ उनके वोटर कार्ड का रिकॉर्ड भी नहीं मिल पा रहा है।
लोग हो रहे हैं परेशान
प्रशासन ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 31 जनवरी के बाद पुनरीक्षित मतदाता सूचियां जारी की हैं। इसमें जनपद की सात विधानसभा सीटों पर कुल 25.18 लाख मतदाता हैं। इस बार 1,10,089 लोगों ने नए नाम जुड़वाए हैं, जबकि 38,474 लोगों के नाम सूची से हटाए गए हैं। सूची जारी होने के बाद सामने आया है कि बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम सूची से गायब हो गए हैं। इससे लोग परेशान हो उठे हैं।
20 हजार के नाम गायब होने की पुष्टि
जिला प्रशासन ने 23 और 24 फरवरी को विशेष अभियान चलाया जिसमें लगभग 20 हजार लोगों ने नाम शामिल करने का आवेदन किया। इनमें अधिकांश वो लोग हैं जिनके नाम पूर्व में सूची में शामिल थे।
मतदाता पहचान पत्र का भी रिकॉर्ड गायब
जिन लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब हुए हैं उनके मतदाता पहचान पत्रों का रिकॉर्ड भी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर नहीं मिल रहा है। जबकि मतदाता पहचान पत्रों को तमाम स्थानों पर पहचान पत्र के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। जिनके पहचान पत्र का रिकार्ड गायब हो गया है,उनके पहचान पत्र का सत्यापन यदि किसी स्तर से किया जाता है तो वे सत्यापित भी नहीं किए जा सकेंगे।
अब भी है मौका
चुनाव की घोषणा हो चुकी है। मतदाता अब भी सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले तक सभी तहसीलों में नए मतदाता का नाम शामिल करने, पुराने मतदाता के नाम में संशोधन तथा डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्र बनवाने का कार्य चल रहा है। ऐसे लोग अपनी तहसील में आवेदन जमा करा सकते हैं।
इनका कहना है
यह गंभीर समस्या है। इस बार मतदान से पहले इस समस्या का समाधान करा दिया जाएगा। नाम गायब होने के कारणों की भी जांच कराई जा रही है। यह बीएलओ की गलती है अथवा सॉफ्टवेयर की समस्या। जो भी कारण होगा उसका निदान कराया जाएगा। वोटर लिस्ट में जिन व्यक्ति का नाम शामिल होगा,केवल वही मतदान कर सकेंगे। लिहाजा सभी लोग मतदाता सूची में अपना नाम सुनिश्चित कर लें। जिसका नाम नहीं है,वह शामिल कराने के लिए समय से आवेदन भी कर दें।
- रामचंद्र,एडीएम प्रशासन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.