Move to Jagran APP

मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय मेरठ : खेल और खिलाड़ियों की इन सभी सुविधाओं को लेकर लखनऊ में होगा मंथन

मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय मेरठ का नक्शा तैयार करने के लिए खेल खिलाड़ी व उनसे जुड़ी सभी सुविधाओं को ध्‍यान में रखा जाएगा। लखनऊ में होने वाली बैठक में लाइब्रेरी व बैंक आदि अन्‍य सभी बिंदुओं पर भी विस्तृत चर्चा होगी।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 06:00 AM (IST)
मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय मेरठ : खेल और खिलाड़ियों की इन सभी सुविधाओं को लेकर लखनऊ में होगा मंथन
मेरठ में बन रहा है उप्र का पहला विश्वस्तरीय खेल विश्वविद्यालय

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय के लिए कंसल्टेंट संस्था डीडीएफ मास्टर प्लान तैयार करने के बाद लखनऊ में प्रजेंटेंशन देगी। इस बैठक में लोक निर्माण विभाग, खेल विभाग व शासन स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। मास्टर प्लान तैयार करने के बाद कंसल्टेंट संस्था बैठक में पावरप्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताएगी कि मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का नक्शा कैसा होगा। उसमें खेल, खिलाड़ी व उनसे जुड़ी सभी सुविधाओं के बारे में नक्शे को सामने रखकर मंथन होगा। नक्शे के अलावा, खेल, खेल से जुड़ी सभी सुविधाएं, खिलाड़ी व छात्रावास, लाइब्रेरी व बैंक आदि सभी बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा होगी।

prime article banner

सलावा में बन रहा है उप्र का पहला विश्वस्तरीय खेल विश्वविद्यालय

सरधना के सलावा गांंव में बनने जा रहा उप्र का पहला अत्याधुनिक व विश्वस्तरीय खेल विश्वविद्यालय के लिए सोमवार को मेरठ पहुंची डीडीएफ कंसल्टेंट की आर्किटेक्ट टीम ने सलावा में प्राथमिक सर्वे किया। आर्किटेक्ट टीम ने सर्वे के बाद लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड भवन के कार्यालय में अधिशासी अभियंता व क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी के साथ बैठक की। बैठक में आर्किटेक्ट की टीम के सदस्यों ने बताया कि गंगनहर किनारे घने पेड़ हैं। उनमें कई स्थान ऐसे भी हैं, जहां पर टीम नहीं पहुंच पाई। छोटे व संकरे रास्तों पर कंटीली झाडिय़ां खड़ी हैं। इन्हें साफ करने के बाद कंसल्टेंट की टीम दोबारा से सर्वे करेगी। प्राथमिक सर्वे में भूमि की भौगोलिक स्थिति को ही आंकलन किया गया है। अगले सर्वे में प्ले ग्रांउड, भवन आदि को ध्यान में रखते हुए विचार होगा।

गंगनहर किनारे बन सकता है शानदार पर्यटन स्थल

लगभग 700 करोड़ की लागत से उप्र के पहले खेल विश्वविद्यालय को लेकर मास्टर प्लान तैयार हो रहा है। खेल से जुड़ी देशभर की प्रतिभाएं विवि में मौजूद रहा करेंगी। ऐसे में एक अतिरिक्त बिंदु पर यह भी विचार हो रहा है कि गंगनहर किनारे खेल विवि के आसपास को पर्यटन स्थल की तरह विकसित किया जाए। जिससे देशभर के लोग यहां पर्यटन करने आ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.