Move to Jagran APP

मेरठ: समर गार्डन विस्फोट का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, भाइयों के साथ मिलकर कर रहा था अवैध धंधा

मेरठ की समर गार्डन कालोनी में सोमवार को इंतजार के मकान में हुए विस्फोट से तीन मकान ढह गए थे। हादसे में इंतजार की बेटी की मौत हो गई। आठ लोग घायल हो गए थे। मंगलवार को इस मामले में दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 11:44 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 11:44 PM (IST)
मेरठ: समर गार्डन विस्फोट का मुख्य आरोपित गिरफ्तार, भाइयों के साथ मिलकर कर रहा था अवैध धंधा
मेरठ: समर गार्डन में विस्फोट का मुख्य आरोपित मुस्तकीम गिरफ्तार

मेरठ, जागरण संवाददाता। समर गार्डन में विस्फोट के जिम्मेदार मुस्तकीम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वह पटाखों का बड़ा धंधेबाज निकला। उसके भाई यूनुस की तलाश में दबिश डाली जा रही है। मुस्तकीम ने बताया है कि पटाखों का धंधा यूनुस देखता है। हम तीनों भाई उसका सहयोग करते थे। पुलिस की जांच में सामने आया कि राजस्थान और उत्तराखंड के हरिद्वार में चारों भाइयों के पटाखों के कारखाने हैं। बागपत और मेरठ में भी बड़े पैमाने पर पटाखा बनाकर बेचते थे। मुस्तकीम के बारे में यह भी जानकारी की जा रही है कि कहीं वह देशविरोधी गतिविधियों में तो शामिल नहीं है।

loksabha election banner

सोमवार को हुआ था विस्फोट 

समर गार्डन में बीते सोमवार को इंतजार के घर में पटाखों के बारूद में विस्फोट हुआ था। इसकी जांच में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इंतजार के घर में बरसिया बागपत निवासी दो भाइयों यूनुस और मुस्तकीम का विस्फोटक रखा हुआ था। पुलिस की जांच में सामने आया कि मुस्तकीम, उसके भाई यूनुस, याकूब और सलीम पटाखों का धंधा करते हैं। उनके साथ बरसिया के अन्य लोग भी जुड़े हुए हैं। मुस्तकीम व उसके भाई हरियाणा, हरिद्वार, मेरठ के समर गार्डन और बागपत के तिलपनी में विस्फोटक से पटाखा बनाने का काम करते हैं। पुलिस ने मुस्तकीम को बागपत से पकड़ा। लिसाड़ीगेट थाने में पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

गांव में था ईंट भट्ठा और आठ ट्रक

इन चारों भाइयों की गांव में 18 बीघा जमीन है। चारों ने तिलपनी गांव में ईंट भट्ठा लगा रखा था। साथ ही इनका ट्रांसपोर्ट का कारोबार था। इनके आठ ट्रक चलते थे। कारोबार में घाटा होने पर ईंट भट्ठा और सभी ट्रक बेच दिए। हालात ये हो गए कि समर गार्डन का एक मकान बेचकर सभी गांव लौट गए थे। यूनुस का एक मकान बचा था, जिसमें धर्मकांटा चलता था। गांव में जाने के बाद मुस्तकीम की आसमां से मुलाकात हुई। इन्होंने गांजे का धंधा शुरू कर दिया और ट्रक में असम से गांजा लाने लगे। चार माह पहले मुस्तकीम का गांजे से भरा ट्रक असम में पकड़ा गया था। इसके साथ-साथ वह विस्फोटक लाकर पटाखे बनाकर बेचने लगा था।

यह है मामला

लिसाड़ीगेट के समर गार्डन में इंतजार उर्फ इंतु के मकान में विस्फोट से तीन मकान ढह गए थे। हादसे में इंतजार की बेटी शमीमा की मौत हो गई और दो बच्चों समेत सात लोग घायल हो गए थे। घायलों में सुहैल और सुनील की हालत अभी चिंताजनक बनी हुई है। समर गार्डन में मुस्तकीम के भाई यूनुस के मुस्कान धर्मकांटे से पुलिस ने ढाई लाख कीमत का विस्फोटक बरामद किया था। चारों भाइयों पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया। मकान मालिक इंतजार को पुलिस ने जेल भेज दिया। याकूब से अभी पूछताछ जारी है।

इनका कहना है 

मुस्तकीम की गिरफ्तारी के बाद अब उसके अन्य भाइयों की गिरफ्तारी को टीम लगाई गई है। मुस्तकीम से पूछताछ में सामने आया कि उसके तार दूसरे राज्यों तक जुड़े हुए हैं। देखा जा रहा है कि वह देश विरोधी गतिविधियों में तो शामिल नहीं है। पुलिस सभी तथ्यों पर पड़ताल कर रही है।

रोहित सजवाण, एसएसपी

यह भी पढ़ें: धर्मकांटे के अंदर से मिली विस्फोटक सामग्री, दो गिरफ्तार, चार भाइयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.