Move to Jagran APP

सिंगापुर मॉडल पर बनेगा लोहियानगर का बस अड्डा

मेरठ। लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को लखनऊ में लोहियानगर बस अड्डे के प्लान पर मुहर लग गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 01:18 PM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 01:18 PM (IST)
सिंगापुर मॉडल पर बनेगा लोहियानगर का बस अड्डा
सिंगापुर मॉडल पर बनेगा लोहियानगर का बस अड्डा

मेरठ। लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को लखनऊ में लोहियानगर बस अड्डे के प्लान पर मुहर लग गई। 20.75 करोड़ रुपये की लागत से पांच एकड़ जमीन पर सिंगापुर मॉडल की तर्ज पर इसका निर्माण किया जाएगा। जेएनएनयूआरएम (जवाहर लाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्यूअल मिशन) की ओर से 2009 से ही सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा बसों का संचालन सोहराब गेट बस अड्डे से किया जा रहा है। बस अड्डा बनने के बाद लोहियानगर से ही इनका संचालन होगा।

loksabha election banner

लखनऊ में राज्य शहरी विकास एजेंसी (सूडा) कार्यालय में गुरुवार को सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के एमडी संदीप लाहा, कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) के परियोजना अधिकारी विनोद कुमार, वरिष्ठ स्थानिक अभियंता अमित कुमार राजपूत और आर्किटेक्ट के साथ हुई बैठक में इस प्लान को फाइनल कर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड निदेशक को सौंप दिया गया।

ओपन और जी प्लस टू डिजाइन

बस अड्डे के ले-आउट में एक हिस्सा ओपन रखा गया है जबकि प्रशासनिक कार्य के लिए जी प्लस टू का डिजाइन बनाया है। ओपन ले-आउट में फिलिंग स्टेशन, बस स्टेशन, साइकिल स्टैंड और यात्रियों के बैठने का स्थान रहेगा। प्रशासनिक कार्य के लिए अलग बिल्डिंग बनाई जाएगी। इसमें एक फ्लोर पर आवास जबकि प्रथम तल पर अधिकारियों के बैठने का स्थान होगा।

अब बनेगी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

लखनऊ निदेशालय में ले-आउट सबमिट करने के बाद वहां से प्रारंभिक प्राक्कलन (एस्टीमेट) होगा। इसके बाद बस अड्डे की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाई जाएगी। जमीन की मिट्टी की जांच होगी। लखनऊ के आर्किटेक्ट राजीव कुमार की देखरेख में इसका निर्माण कार्य शुरू होगा।

एक नजर: सिटी ट्रांसपोर्ट बस अड्डा

कुल बसें - 120

वॉल्वो बसें - 8

कहां-कहां चलती हैं - मोदीपुरम, मोदीनगर, परतापुर, बेगमपुल, सरधना, लावड़, सिटी स्टेशन, करनावल, भोला सतवई आदि रूटों पर।

सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के एमडी संदीप लाहा ने बताया कि हम सिंगापुर स्टडी करने गए थे, वहां इस तरह के प्लान देखने के बाद ही हमने लोहियानगर में ले-आउट डिजाइन कराया है। ले-आउट को निदेशालय में सबमिट कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.