Move to Jagran APP

बैडमिंटन में पीवी सिंधु की तरह रफ्तार भर रहीं मेरठ की खुशी पंत

फुटबाल के माहौल में पली-बढ़ी मेरठ की खुशी ने बैडमिंटन को अपनाया। अब वह पीवी सिंधु की ही तरह बैडमिंटन में नाम रोशन करना चाहती हैं। उन्‍होंने प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं तक पहुंचीं और वहां भी सफलता प्राप्‍त प्राप्‍त की।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 09:58 AM (IST)
बैडमिंटन में पीवी सिंधु की तरह रफ्तार भर रहीं मेरठ की खुशी पंत
मेरठ की बैडमिंटन खिलाड़ी खुशी पंत ।

मेरठ, अमित तिवारीबैडमिंटन की दुनिया में साइना नेहवाल और पीवी सिंधु जैसी देश की बेटियों ने दुनिया भर में अमिट छाप छोड़ी है। इनकी सफलता और संघर्ष देश की अन्य बेटियों को भी आगे बढ़ने और संघर्ष के साथ अपनी सफलता की कहानी लिखने को प्रेरित करती हैं। इनमें से ही एक मेरठ की उभरती बैडमिंटन खिलाड़ी खुशी पंत हैं जो पीवी सिंधु की ही तरह बैडमिंटन में प्रदेश और देश का नाम रोशन करना चाहती हैं। खुशी के अनुसार वह सिंधु के खेलने के अंदाज को ही फालो करती हैं और उन्हीं की तरह खेल में आगे भी बढ़ना चाहती हैं।

loksabha election banner

बैडमिंटन ही पहली पसंद

खुशी के पिता ललित पंत फुटबाल कोच हैं और खुशी छोटी उम्र से ही फुटबाल के माहौल में पली-बढ़ी हैं। इसी कड़ी में कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम में आना जाना होने से उनका जुड़ाव बैडमिंटन से हुआ तो खुशी ने बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया। अब खुशी की पसंद बैडमिंटन ही है और वह इसी क्षेत्र में खेलकर करियर भी बनाना चाहती हैं। सिविल लाइन क्षेत्र में नेताजी नगर की रहने वाली खुशी पंत ने साल 2018 में 10वीं व साल 2020 में 12वीं की परीक्षा सीबीएसई बोर्ड से उत्तीर्ण की। इससे पहले ही खुशी ने स्कूली दिनों से ही खेलना शुरू कर दिया था और प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतते हुए वह राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं तक पहुंची और वहां भी पदक जीता।

खेल में लगातार निखार रहीं प्रदर्शन

स्टेडियम में बैडमिंटन प्रशिक्षण के दौरान खुशी के कोच जय सिंह, समीर और प्रभात कुमार रहे हैं। इन लोगों के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए खुशी ने साल 2019 में हरियाणा में आयोजित आल इंडिया जूनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। साल 2018 में ओडिशा में हुई ईस्ट जोन इंटर स्टेट ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में विजेता रहीं। उस साल खुशी इस प्रतियोगिता के जूनियर व सीनियर दोनों प्रतियोगिताओं में विजेता रही थी। इससे पहले सब-जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2014 में रोहतक और 2015 में विशाखापटनम में भी हिस्सा लिया। खुशी सीबीएसई नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2018-19 में वदोदरा में भी हिस्सा लि चुकी हैं। सीबीएसई की ही साल 2013-14 की नेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता में खुशी की तीसरी रैंक रही थी। साल 2019 आगरा में हुई अंडर-17 आयु वर्ग की यूपी स्टेट मेजर बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी खुशी की तीसरी रैंक रही थी।

प्रदेशीय प्रतियोगिताओं में रहा है दमदार प्रदर्शन

खुशी पंत ने बैडमिंटन में अपने प्रदर्शन को लगातार बनाए रखने की कोशिश की है। उनका खेल ग्राफ हर तरह के संघर्ष से भरा है जो उनके खेल में भी दिखता है। अंडर-17 आयु वर्ग की प्रदेश सतरीय दो प्रतियोगिताएं गोखपुर में हुई जिसमें एक में उप-विजेता रहीं। वहीं आगरा में भी इसी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। साल 2019 में पीली भीत में हुई यूपी स्टेट सीनियर मेजर रैंकिंग बैडमिंटन चैंपियनशिप में खुशी विजेता रही थीं। उसी साल ग्रेटर नोएडा में हुई अंडर-17 यूपी स्टेट सब-जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी तीसरी रैंक रही थी।

स्कूल व स्टेट प्रतियोगिताओं में बिठाया तालमेल

खुशी ने सीबीएसई के साथ ही प्रदेशीय प्रतियोगिताओं में भी बराबर तालमेल रखा। अंडर-19 वर्ग में सहारनपुर में हुई 2019 यूपी स्टेट में उप-विजेता रहीं। अंडर-17 सीबीएसई नार्थ जोन 2018-19 में भी उप-विजेता बनकर लौटीं। साल 2018 सहारनपुर यूपी स्टेट में तीसरी रैंक रही। अंडर-19 डबल सहारनपुर 2019 में सेमीफाइनल तक प्रतिभाग किया। 2017-18 के सीबीएसई नार्थ जोन में उप-विजेता रहीं। जूनियर स्टेट बैडमिंटन टूर्नामेंट 2017-18 एकल झांसी में विजेता रहीं। इससे पहले 2016-17 में यूपी स्टेट सब-जूनियर फैजाबाद में विजेता रही थी। अंडर-19 2017 युगल प्रतियोगिता सहारनपुर में हुई जिसमें तीसरी रैंक रही। इसके अलावा भी खुशी ने प्रदेश स्तर की प्रतियोगिताओं में साल 2018 व 2019 के दौरान अंडर-17 व अंडर-19 आयु वर्ग में सहारनपुर, नोएडा, गोरखपुर, कानपुर, आजमगढ़ और गाजियाबाद में आयोजित प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। अब खुशी इस साल नेशनल में पदक जीतकर सीनियर वर्ग में भी पदक जीतने की तैयारी कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.