मेरठ, जेएनएन। नेपाल में एक से 10 दिसंबर तक होने जा रहे 13वें साउथ एशियन गेम्स-2019 आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिताएं काठमांडू और पोखर में होंगी। इस बाबत रविवार को मेरठ में वुशू की भारतीय टीम का चयन करने के लिए राष्ट्रीय ट्रायल प्रतियोगिता हुई। इसमें एसएसबी, आइटीबीपी, सीआरपीएफ, आर्मी सहित, उत्तर प्रदेश, मणिपुर, मध्य प्रदेश, हरियाणा, सर्विसेस स्पो‌र्ट्स कंट्रोल बोर्ड यानी एसएससीबी आदि के नेशनल व इंटरनेशनल पदक विजेता खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। पिछली व‌र्ल्ड कप प्रतियोगिता के पदक विजेताओं ने भी इसमें हिस्सा लिया। ट्रायल में चयनित खिलाड़ियों के लिए भोपाल में 15 नवंबर से राष्ट्रीय कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम साउथ गेम्स में हिस्सा लेगी।

ये खिलाड़ी लड़ेंगे फाइट

सांसू यानी फाइट टीम में महिला वर्ग में 52 किलो में गणिपुर की वाइएस देवी, 56 किलो में आइटीबीपी की ओ. विद्यपति, 60 किलो में मणिपुर की रोशिबिना देवी और एसएसबी की सुशीला 65 किलो, दीपिका 70 किलो और पूनम 80 किलो में चुनी गई। पुरुष वर्ग में एसएससीबी के सुनील 52 किलो, उचित शर्मा 56 किलो और रवि 85 किलो में चुने गए। इनके अलावा उप्र से विक्रांत 60 किलो व सूरज 70 किलो में, एसएसबी से रवि 65 किलो, मध्य प्रदेश के प्रभात योगी 75 किलो और हरियाण के नवीन 80 किलो में चुने गए।

ये दिखाएंगे हथियारों का प्रदर्शन

वुशू के ताउलू यानी हथियारों के साथ प्रदर्शन करने वाले इवेंट के लिए एसएससीबी के एम. ज्ञानदेश, एम. सूरज सिंह, एयरफोर्स के अंकित नामदेव, साजन लामा, दिल्ली के शशि तमांग हैं। महिला वर्ग में एमपी की साक्षी, दिल्ली की तेजिमा तमांग, एसएसबी की विद्याश्वरी और एमपी की भूरक्षा दूबे चुनी गई हैं।

14 को मिलेगी पुरस्कार राशि

भारतीय वुशू संघ के राष्ट्रीय महासचिव सुहेल अहमद के अनुसार पिछले महीने चीन के शंघाई शहर में आयोजित व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता सेना के हरियाणा निवासी प्रवीन को 20 लाख, एसएसबी की पूनम और मणिपुर की एस. देवी को रजत पदक जीतने पर 14-14 लाख और मेरठ के विक्रांत बालियान को कांस्य पदक जीतने पर आठ लाख रुपये केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। यह पुरस्कार खिलाड़ियों को 14 नवंबर को दिल्ली में दिए जाएंगे। व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में शामिल 102 देशों की टीमों में भारत की टीम इरान, चीन व विएतनाम के बाद चौथे स्थान पर रही।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप