Move to Jagran APP

केंद्रीय विद्यालय नौ से तीन चला रहे ऑनलाइन क्लास

केंद्रीय विद्यालयों में बच्चों को हर दिन सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक ऑनलाइन क्लास के जरिये पढ़ाया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर शिक्षक शाम के छह बजे तक भी बच्चों से जुड़े रहते हैं जिससे उनकी समस्या का समाधान भी होता रहे। टाइम-टेबल बनाकर स्कूल की ही तरह कक्षावार पढ़ाया जा रहा है जिससे हर दिन हर विषय की क्लास हो सके।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 09:00 AM (IST)
केंद्रीय विद्यालय नौ से तीन चला रहे ऑनलाइन क्लास
केंद्रीय विद्यालय नौ से तीन चला रहे ऑनलाइन क्लास

मेरठ, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालयों में बच्चों को हर दिन सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक ऑनलाइन क्लास के जरिये पढ़ाया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर शिक्षक शाम के छह बजे तक भी बच्चों से जुड़े रहते हैं, जिससे उनकी समस्या का समाधान भी होता रहे। टाइम-टेबल बनाकर स्कूल की ही तरह कक्षावार पढ़ाया जा रहा है, जिससे हर दिन हर विषय की क्लास हो सके। वाट्सएप मैसेज के जरिए शिक्षक सीनियर बच्चों के साथ ही प्राइमरी के बच्चों के लिए भी असाइनमेंट, वर्कशीट आदि भेज रहे हैं। बच्चों के होमवर्क का मूल्यांकन भी ऑनलाइन ही किया जा रहा है। किसी बच्चे से गलती होने पर अलग से सुधारा भी जा रहा है। बता दें कि मेरठ में तीन केंद्रीय विद्यालय हैं, जिनमें लगभग सात हजार छात्र पढ़ते हैं।

loksabha election banner

वीडियो बनाकर भेज रहे बच्चों को

शिक्षक विषय व चैप्टर के अनुरूप छोटे-छोटे वीडियो बनाकर बच्चों को वाट्सएप से भेज रहे हैं। इसके अलावा दिन की क्लास लाइव कराई जा रही है। इस क्लास में बच्चों से सीधे बातचीत भी होती है, जिससे छात्र अपने सवाल का जवाब मौके पर ही पाते हैं। शिक्षकों के वीडियो के अलावा भी एसटूएस क्लास के एनिमेटेड वीडियो भी पंजाब लाइंस की ओर से भेजी जा रही हैं। 'पढ़ो घर से' अभियान के तहत क्लासवाइज चैप्टर के यू-ट्यूब लिंक भेजे जा रहे हैं, जिसे बच्चे आराम से देख सकते हैं।

केवी पंजाब लाइंस ने शुरू की ऑनलाइन काउंसिलिंग भी

लॉकडाउन के दौरान की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय विद्यालय पंजाब लाइंस ने छात्रों के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग की शुरुआत की है। छात्रों को पढ़ाई, स्वास्थ्य आदि को लेकर उपज रहे तनाव को दूर करने व उनको मानसिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से विद्यालय प्रबंधन ने काउंसिलिंग की शुरुआत की है। बच्चे व उनके अभिभावक ई-मेल आईडी द्म1श्चद्यष्श्रह्वठ्ठह्यद्गद्यद्यद्बठ्ठद्द@द्दद्वड्डद्बद्य.ष्श्रद्व पर अपने काउंसिलिंग संबंधी प्रश्न भेज सकते हैं। प्रश्नों के उत्तर ई-मेल से ही भेजे जा रहे हैं। प्रश्नों के उत्तर उप-प्राचार्य राधा गुप्ता व हेड मिस्ट्रेस नीति शर्मा के अलावा अन्य शिक्षिकाओं में आभा सिंह व आकाक्षा तोमर दे रही हैं।

--------------------------

सीनियर बच्चे पढ़ाई, सिलेबस, बोर्ड परीक्षा और करियर को लेकर चिंतित हैं। हम उनकी काउंसिलिंग करते हुए पढ़ाने के साथ ही यह समझा रहे हैं कि जीवन से ज्यादा जरूरी कुछ भी नहीं है। पढ़ने के लिए आगे समय मिलेगा इसलिए इस समय घर में ही रहें और जितना हो सके पढ़ाई करते रहें।

-लक्ष्मी सिंह, प्राचार्य, केवी पंजाब लाइंस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.