Move to Jagran APP

कोरोना काल में खुद को ऐसे रखें फिट, पढ़िए मेरठ के फिटनेस ट्रेनर की राय

मेरठ के फिटनेस ट्रेनर सुमित कुमार का कहना है कि मिड बैक एक्सटेंशन ब्रीदिंग एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले एक कुर्सी पर रीढ़ की सीधा करके बैठ जाएं। इसके बाद एक बड़े तौलिया या अन्य कपड़े को रोल करके उसे कुर्सी व कमर के मध्य में टिका लें।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 08:00 PM (IST)
कोरोना काल में खुद को ऐसे रखें फिट, पढ़िए मेरठ के फिटनेस ट्रेनर की राय
कोरोना के इस संकट काल में खुद को फिट रखना जरूरी है।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबले के लिए बचाव व शरीर का स्वस्थ होना आवश्यक है। इसीलिए विशेषज्ञ शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की फिटनेस पर ध्यान देने के लिए बोल रहे हैं। कोरोना महामारी के इस दौर में शरीर को ऊर्जावान व स्वस्थ रखने के लिए कुछ व्यायाम भी उपयोगी बन सकते हैं। यह कहना है फिटनेस ट्रेनर सुमित कुमार का। उन्होंने श्वसन से जुड़ी ऐसी ही एक एक्सरसाइज को करने के तरीके व उसके फायदों के बारे में बताया है। आइए जानते हैं उसके बारे में।

loksabha election banner

मिड बैक एक्सटेंशन ब्रीदिंग एक्सरसाइज

इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले एक कुर्सी पर रीढ़ की सीधा करके बैठ जाएं। इसके बाद एक बड़े तौलिया या अन्य कपड़े को रोल करके उसे कुर्सी व कमर के मध्य में टिका लें। ध्यान रहे ऐसा करने से कुर्सी व आपकी कमर में कुछ खाली स्थान जरूर रहे। इसके बाद सिर और कंधों को जितना संभव हो पीछे की ओर झुकाते हुए गहरी सांस लें। अब पांच से दस सेकेंड तक इस अवस्था में ठहरे। इसके बाद फिर उसी मुद्रा में आकर सांस को छोड़ें। इसके 15 से 20 दोहराएं। इससे सांस से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है। साथ ही फेफड़ों में शुद्ध वायु पहुंचती व रीढ़ से जुड़ी समस्या का भी समाधान होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.