Move to Jagran APP

लॉकडाउन में रखें अपना ध्‍यान, सही खानपान से बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता Meerut News

रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है लेकिन शरीर में प्रतिरोधक क्षमता जब कम होती हैं तो छोटी बीमारी भी भयंकर रूप धारण कर लेती है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 04:00 PM (IST)
लॉकडाउन में रखें अपना ध्‍यान, सही खानपान से बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता Meerut News
लॉकडाउन में रखें अपना ध्‍यान, सही खानपान से बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता Meerut News

मेरठ, जेएनएन। रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से सुरक्षित रखती है, लेकिन शरीर में प्रतिरोधक क्षमता जब कम होती हैं, तो छोटी बीमारी भी भयंकर रूप धारण कर लेती है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो। इसके लिए सही खानपान और नियमित व्यायाम करना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

लाभकारी है ग्रीन टी

इस बदलते मौसम और कोरोना वायरस से बचाव के लिए खानपान विशेषज्ञ मानते हैं कि चाय के अलावा ग्रीन-टी पीना भी लाभकारी है। सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाना भी बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्र में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन-ए और ई होता है।

यह भी करें भोजन में शामिल

- इस समय भोजन में दही और छाछ को अवश्य शामिल करें। यह पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद करता हैं।

- ओट्स में पर्याप्त मात्रा  में फाइबर होता हैं। साथ ही इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण भी होता हैं। प्रतिदिन ओट्स का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती हैं।

- संक्रामक रोगों से बचाव के लिए विटामिन-सी का सेवन करना फायदेमंद होता हैं। इसलिए प्रतिदिन कम से कम - एक नींबू का सेवन जरूर करें। शिकंजी और नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

- रात में हल्दी वाला गर्म दूध पीने से भी शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

- शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सही खानपान है जरूरी

- चाय के अलावा ग्रीन-टी पीना भी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

इनका कहना है

एक तरफ कोरोना वायरस से खुद को बचाना है, दूसरी ओर बदलते मौसम में खुद का ख्याल रखना है। इसका एकमात्र उपाय है सही खानपान किया जाए।

- डा. गीतिका ग्रोवर, डाइटीशियन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.