Move to Jagran APP

Kanwar Yatra 2020: कोरोना काल में कांवड़ यात्रा बड़ी चुनौती, गोपनीय योजना तैयार, आठ जून के आदेश का इंतजार

Kanwar Yatra 2020 दो दिन बाद धार्मिक स्थलों के बारे में सरकार की गाइडलाइन जारी होगी। गोपनीय तरीके से अफसर दूसरे राज्यों से भी कांवड़ यात्रा पर बातचीत कर चुके हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 03:48 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 03:48 PM (IST)
Kanwar Yatra 2020: कोरोना काल में कांवड़ यात्रा बड़ी चुनौती, गोपनीय योजना तैयार, आठ जून के आदेश का इंतजार
Kanwar Yatra 2020: कोरोना काल में कांवड़ यात्रा बड़ी चुनौती, गोपनीय योजना तैयार, आठ जून के आदेश का इंतजार

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के समय में कांवड़ यात्रा भी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन सकती हैं, इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस ने गोपनीय तरीके से प्लानिंग शुरू कर दी है। अफसरों की कई राज्यों के पदाधिकारियों से बातचीत हो चुकी है। कांवड़ यात्रा के बीच में पड़ने वाले सोमवार भी लिस्ट तैयार की गई है, क्योंकि इस दिन मंदिर में जलाभिषेक होने पर विशेष भीड़ होती है। अब पुलिस और प्रशासन सरकार की गाइडलाइन का इंजतार कर रहे है, जो आने वाली आठ जून को जारी होगी।

loksabha election banner

जुलाई में शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा की तैयारी पुलिस करने लगी है। इसे लेकर अफसरों की गोपनीय मीटिंग हो रही है, पिछले पांच वर्षों में कांवड़ यात्रा का डेटा निकाला गया है। देखा जा रहा है कि कांवड़ यात्रा में पहले कांवड़ियों को किस किस परेशानी से जूझना पड़ा है। साथ ही इसबार कोरोना संक्रमण होने की वजह से कांवड़ यात्रा भी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन जाएगी। कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस पूरी तैयारी में जुट गई है, हालांकि पुलिस अभी सरकार के आदेश का इंजतार कर रही है। एडीजी ने बताया कि आठ जून को धार्मिक स्थालों के बारे में गाइडलाइन जारी होगी। उसमें ही कांवड़ यात्रा के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। कांवड़ यात्रा इसबार होगी या कांवड़ यात्रा का भी कलेवर बदला जाएगा। यानि कोरोना संक्रमण से कांवड़ियों को बचाने के लिए कांवड़ यात्रा में बदलाव भी आ सकता है। फिलहाल पुलिस के अफसर अपनी पूरी तैयारी में जुट गए है।

सभी जनपदों में कांवड़ सेल खोलने के आदेश

सभी जनपदों में कांवड़ सेल खोलने के भी आदेश दिए गए है। हालांकि यह कांवड़ सेल सरकार की गाइडलाइन आने के बाद ही खोले जाएंगे। कांवड़ सेल के द्वारा भीड़ बढ़ने वाली तिथियों के बारे में रिकॉर्ड जुटाया जाएगा। साथ ही पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के लिए चिन्हित करने का कार्य भी जोरों से चल रहा है।

तीन मंदिरों पर विशेष इंतजाम की तैयारी

मेरठ जोन में विशेष तौर पर तीन मंदिरों पर जलाभिषेक को लेकर भीड़ लगती हैं, मेरठ के औघड़नाथ मंदिर, बागपत के पूरामहादेव मंदिर और गाजियाबाद के दूधेश्वर महादेव मंदिर को लेकर भी प्लानिंग की जा रही है, क्योंकि सावन के प्रत्येक सोमवार पर उक्त मंदिरों की जलाभिषेक के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है।

इन्‍होंने बताया 

कोरोना संक्रमण के समय में कांवड़ यात्रा को बड़ी चुनौती के रूप में ले रहे हैं, पुलिस की तरफ से कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारी भी शुरू कर दी गई है। अभी सिर्फ आठ जून को जारी होने वाली गाइडलाइन का इंतजार कर रहे है। उस दिन ही कांवड़ यात्रा के बारे में सरकार निर्णय करेंगी। शासन का आदेश मिलने के बाद आगे की प्लानिंग की जाएगी।

- राजीव सभरवाल, एडीजी जोन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.