Move to Jagran APP

18 से प्रभावी होगा कांवड़ यात्रा एप

शिवभक्तों की यात्रा सुगम बनाने के लिए प्रशासन ने कांवड़ यात्रा मैनेजमेंट एप तैयार किया है। यह एप 18 जुलाई से प्रभावी होगा। सोमवार को एप संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया गया। इस एप पर कांवड़ शिविर से लेकर मेडिकल स्टोर तक की जानकारी होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 09:00 AM (IST)
18 से प्रभावी होगा कांवड़ यात्रा एप
18 से प्रभावी होगा कांवड़ यात्रा एप

मेरठ, जेएनएन : शिवभक्तों की यात्रा सुगम बनाने के लिए प्रशासन ने कांवड़ यात्रा मैनेजमेंट एप तैयार किया है। यह एप 18 जुलाई से प्रभावी होगा। सोमवार को एप संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया गया। इस एप पर कांवड़ शिविर से लेकर मेडिकल स्टोर तक की जानकारी होगी। शिवभक्त कांवड़ियों के लिए यह एप विशेष होगा। एप में रास्ते में स्थापित मंदिर, थाने, मेडिकल स्टोर, अस्पताल, कांवड़ शिविर आदि का संपूर्ण विवरण उपलब्ध होगा। संबंधित व्यक्ति का नाम व मोबाइल नंबर भी उपलब्ध होगा। 18 जुलाई से शुरू होने वाले मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

loksabha election banner

कमिश्नरी में दिया प्रशिक्षण

सोमवार को कमिश्नरी सभागार में प्रशिक्षण को लेकर अपर आयुक्त रजनीश राय की अध्यक्षता में मंडल स्तरीय बैठक हुई। अधिकारियों को दो दिन के अंदर सभी फीडिंग करने के निर्देश दिए। कांवड़ यात्रा प्रबंधन में लगे सभी कर्मचारी-अधिकारी एप डाउनलोड कर उसका उपयोग सुनिश्चित करेंगे।

4920 शिवभक्तों ने किया एप डाउनलोड

अपर आयुक्त उदयीराम ने बताया कि पिछले साल मेरठ जिले के 4920 शिवभक्तों ने एप डाउनलोड किया था। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि 17 से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराना सभी की जिम्मेदारी है। बैठक में एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा, एडीएम वित्त हापुड़ जयनाथ यादव, एडीएम प्रशासन बुलंदशहर रविंद्र कुमार, डिप्टी कलेक्टर गौतमबुद्धनगर आनंद श्रीनेत्र व एप बनाने वाली कंपनी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

------------------------------------ आज रात से बंद होंगी कांवड़ मार्ग पर स्थित मीट की दुकानें

फोटो 920

-कांवड़ यात्रा के दौरान लापरवाही पर होगी कार्रवाई

-बचत भवन सभागार में डीएम ने की समीक्षा बैठक

जासं, मेरठ : कांवड़ मार्ग के किनारे स्थित मीट की सभी दुकानें मंगलवार रात से बंद करा दें। संवेदनशील क्षेत्रों में शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। सोमवार को कांवड़ यात्रा को लेकर बचत भवन में हुई समीक्षा बैठक में डीएम अनिल ढींगरा ने यह निर्देश दिए। पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि सकुशल कांवड़ यात्रा सभी की जिम्मेदारी है। सभी अधिकारी समन्वय बनाकर काम करें। किसी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी, कार्रवाई की जाएगी।

डीएम ने एनएचएआइ के अधिकारियों को सुभारती विवि के सामने पड़ने वाले नाले को कवर कराने, स्ट्रीट लाइट के खंबों पर प्रदूषण विभाग द्वारा स्वीकृत पॉलीथिन लगाने के निर्देश दिए। सर्विस रोड पर गड़ढे भरवाकर सीवर लाइन को दुरुस्त कराएं।

-------------------------------- नगर निगम और पंचायत राज विभाग कराएगा सफाई

जासं, मेरठ : शहरी क्षेत्र में नगर निगम और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत राज विभाग के अधिकारियों को कांवड़ मार्ग की सफाई कराएंगे। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी खाद्य पदार्थो की जांच करेंगे। कांवड़ मार्ग पर स्थित ट्रांसफार्मर के चारों ओर बेरीकेडिंग की जाएगी। शिविरों में विद्युत कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। पर्याप्त शौचालय बनाएं जाएंगे तथा मोबाइल टॉयलेट का भी उपयोग किया जाएगा। भोला की झाल, नानू पुल, दौराला पुल में नहर पर जाल लगाने व गोताखोरों की व्यवस्था के निर्देश दिए। हैंडपंप पूरी तरह दुरुस्त हों। बैठक में एसएसपी अजय साहनी, एसपी सिटी डा. अखिलेश नारायण सिंह, एसपी देहात अविनाश पांडेय, सीएमओ डा. राजकुमार, एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा, प्रशासन रामचंद्र, न्यायिक प्रवीणा अग्रवाल, नगर मजिस्ट्रेट संजय कुमार पांडेय, अपर नगर आयुक्त अमित सिंह, एसडीएम सदर सुनीता सिंह, मवाना अंकुर श्रीवास्तव व सरधना अमित कुमार भारतीय मौजूद रहे। 60 अस्थाई शौचालय बनाएगा निगम

नगर निगम प्रशासन कांवड़ियों की सुविधा के लिए जीआइसी के पास 20 अस्थाई शौचालय और 10 बाथरूम बनाएगा। इसी तरह से बच्चा पार्क पर 20 अस्थाई शौचालय और 10 बाथरूम बनाए जाएंगे। इस मार्ग से भी बड़ी संख्या में कांवड़िएं गुजरते हैं और यहां पर यात्रा के दौरान विश्राम करते हैं। अपर नगर आयुक्त अमित कुमार सिंह ने बताया कि यह अस्थाई शौचालय कावड़ यात्रा तक के लिए हैं। लोहे की चादरों से बनने वाले शौचालयों का निर्माण नगर निगम हर साल कराता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.