Move to Jagran APP

JEE Main Result 2022: मेरठ के सौमित्र गर्ग को मिली राष्ट्रीय स्तर पर पहली रैंक, परिजनों में खुशी का माहौल

JEE Main Result 2022 जेईई मेन के पहले सत्र में ही हंड्रेड परसेंट आयल और 300 में से 300 अंक ले चुके हैं सौमित्र। जेईई मेन की मार्कशीट में कॉमन रैंकिंग लिस्ट में पहला स्थान 28 अगस्त को जेईई एडवांस में होंगे शामिल। आइआइटी दिल्ली है पहली प्राथमिकता।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 03:51 PM (IST)
JEE Main Result 2022: मेरठ के सौमित्र गर्ग को मिली राष्ट्रीय स्तर पर पहली रैंक, परिजनों में खुशी का माहौल
जेईई मेंस में 100 परसेंटाइल पाने वाले मेरठ के सौमित्र गर्ग।

मेरठ, जागरण संवाददाता। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से आईआईटी और देश के तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2022 में मेरठ के सौमित्र गर्ग को देशभर में पहली रैंक मिली है। जेईई मेन के पहले सत्र में परीक्षा देकर 300 में से पूरे 300 अंक के साथ 100 परसेंटाइल लाने वाले सौमित्र को अब कॉमन रैंकिंग लिस्ट में पहला स्थान मिला है। दूसरे सेशन का रिजल्ट सोमवार को जारी होने के बाद देशभर में 100 एनटीए अंक पाने वाले 24 छात्र हैं जिनमें प्रदेश के दो छात्र शामिल हैं। मेरठ के सौमित्र गर्ग 24 मेधावी छात्रों में से हैं जिन्होंने पहले सत्र में ही 300 में से पूरे 300 अंक हासिल किए थे।

loksabha election banner

फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स के आकर्षण ने बदल दिया रास्ता

पहली रैंक मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए सौमित्र गर्ग ने कहा कि कक्षा 10वीं तक वह कॉमर्स लेकर पढ़ना चाहते थे लेकिन उसी दौरान उनमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के प्रति रुचि बढ़ने लगी। वही रुचि उन्हें यहां तक लेकर आई। सौमित्र ने बताया कि इन विषयों की बात ही कुछ निराली है। इन विषयों में जिन्होंने महारत हासिल कर ली वह जीवन में कुछ भी कर सकते हैं। यह बात समझ में आने के बाद उन्होंने पूरा ध्यान इसी पर लगाया और कुछ नहीं सोचा। सौमित्र बताते हैं कि उन्होंने 100 परसेंटाईल अथवा पहली रैंक लाने के लिए तैयारी नहीं की थी। उन्हें अच्छे रैंक की उम्मीद जरूर थी और उसी तरह तैयारी भी की थी लेकिन उस मेहनत का परिणाम जब 100 परसेंटाइल, 300 में से पूरे 300 अंक और अब देश में पहली रैंक मिलने तक आई है, तब उन्हें और भी ज्यादा अच्छा लग रहा है।

सौमित्र के सही हैं हर सवाल के जवाब

एनटीए की ओर से रिजल्ट जारी करने के बाद आंसर की और विस्तृत उत्तर पुस्तिका भी जारी की जाती है। सौमित्र के एक भी प्रश्न का उत्तर गलत नहीं हुआ है। उन्हें 300 में से पूरे 300 अंक मिले जो देश के तीन मेधावियों को ही मिले हैं। मेरठ में पहली बार जेईई मेन की परीक्षा में किसी मेधावी को पूरे 100 परसेंटाइल मिले हैं।

एडवांस की चुनौती पार करना अगला लक्ष्य

बागपत रोड पर गुलमोहर कालोनी के रहने वाले सौमित्र गर्ग ने इसी वर्ष दिल्ली पब्लिक स्कूल से कक्षा 12वीं की परीक्षा 98 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की है। उनका अगला लक्ष्य जेईई एडवांस की परीक्षा भी बेहतरीन परसेंटाइल से उत्तीर्ण करना है जिससे उनका पसंदीदा आइआइटी मिल जाए जहां से वह कंप्यूटर साइंस पढ़ना चाहते हैं। घर के सबसे निकट आईआईटी दिल्ली है इसलिए उनकी पहली प्राथमिकता वही जाने की है। सौमित्र ने बताया कि उन्होंने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स में तीनों विषयों का निरंतर अध्ययन किया। उन्होंने घंटे देखकर पढ़ाई नहीं की। जिस दिन जितना भी समय पढ़ाई के लिए निकाला उसमें उक्त तीनों विषयों को बराबर समय देकर तैयारी की। सुबह योगाभ्यास और शाम को दोस्तों संग क्रिकेट खेलना भी जारी रखा। सौमित्र के अनुसार जेईई मेन की तैयारी के साथ ही उनकी बोर्ड परीक्षा की तैयारी भी हो गई। उसके लिए अलग से तैयारी करने की जरूरत नहीं पड़ी।

शिक्षकों का मार्गदर्शन व परिजन के विश्वास से मिली सफलता

सौमित्र ने बताया कि फिटजी में उनकी क्लास अप्रैल 2021 में शुरू हुई। निरंतर आनलाइन चलने से तैयारी का एक भी दिन खराब नहीं हुआ। सौमित्र के पिता हरीश गर्ग बिजनेसमैन हैं और माता रेखा गृहणी हैं। बड़े भाई सौरभ बिजनेसमैन और बड़ी बहन शिल्पी लेक्चरर हैं। शिल्पी ने बीटेक किया है, इसलिए सौमित्र को तैयारी में उनका मार्गदर्शन मिलता रहा। कक्षा 10वीं में सौमित्र के 97.6 प्रतिशत अंक आए थे।

यह भी पढ़ें : JEE Main Topper 2022: टॉपर सौमित्र गर्ग ने घंटे देखकर नहीं की स्‍टडी, आनलाइन पढ़ाई का मिला फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.