Move to Jagran APP

दीया जलाकर किया शहीद सपूतों को नमन

हर शहादत के पीछे वीरता की एक कहानी होती है। हर कहानी में एक

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Oct 2017 02:16 AM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 02:16 AM (IST)
दीया जलाकर किया शहीद सपूतों को नमन
दीया जलाकर किया शहीद सपूतों को नमन

जागरण संवाददाता, मेरठ : हर शहादत के पीछे वीरता की एक कहानी होती है। हर कहानी में एक वीर की दास्तां होती है जो उन्हें ही नहीं वरन् उनके जैसे लाखों को परिभाषित करती है। ये अमर कहानियां भूलने-भुलाने के लिए नहीं बल्कि समय-समय पर देश की नई पीढ़ी को जगाने और प्रेरित करने के काम आती है। देश के ऐसे ही सपूतों को नमन करने और युवा पीढ़ी तक उनकी प्रेरक कहानियों को पहुंचाने के लिए दैनिक जागरण की ओर से 'एक दीया शहीदों के नाम' कार्यक्रम चलाया गया। काफी संख्या में युवा कार्यक्रम से जुड़े और वीरता की गाथा सुनकर प्रेरित भी हुए। इस कड़ी में बुधवार को मेरठ छावनी स्थित सप्लाई डिपो के निकट सहरावत चौक पर शहीद कर्नल हरेंद्र सिंह सहरावत के नाम दीये जलाए गए। इस अवसर पर कर्नल सहरावत के करीबी कर्नल (रि.) कर्नल अनिल कुमार सिरोही पत्‍‌नी रितु सिरोही के साथ दीया जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

loksabha election banner

15 साल पहले हुए थे शहीद

कर्नल सिरोही ने बताया कि आज से करीब 15 साल पहले जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में आतंकवादियों से मुकाबला करते हुए कर्नल हरेंद्र कुमार सहरावत शहीद हुए थे। सरधना तहसील के जंगेठी गांव के रहने वाले शहीद एचके सहरावत 18 मद्रास रेजीमेंट में थे। कुछ समय उनकी तैनाती मेरठ में भी रही। वर्ष 2002 में जम्मू कश्मीर में आंतकवादियों के खिलाफ एक आपरेशन में उन्होंने कई आंतकवादियों को मार गिराया। ऑपरेशन के दौरान अदम्य साहस और वीरता का परिचय देते हुए वह 20 अगस्त 2002 में शहीद हुए थे। मरणोपरांत शहीद सहरावत को सेना मेडल से नवाजा गया। शहीद सहरावत के जाने के बाद उनकी पत्‍‌नी उषा सहरावत ने बेटे कैप्टन वासु को भी सेना में जाने के लिए प्रेरित किया।

कैडेट्स में दिखा जोश

सहरावत चौक पर शहीदों के नाम दीया जलाने के लिए एनसीसी मेरठ ग्रुप मुख्यालय की ओर से 70 यूपी बटालियन एनसीसी के 40 कैडेट्स ने दीये जलाए। इनमें सेंट जोजफ इंटर कालेज, और फैज-ए-आम इंटर कालेज के कैडेट शामिल रहे। इनके अलावा 72 यूपी बटालियन एनसीसी डीएन इंटर कालेज के कैडेट्स ने हिस्सा लिया। एनसीसी अफसर कप्तान आइए खान और पप्पे कुमार के नेतृत्व में कैडेट्स ने प्रतिमा की सफाई करने के साथ ही वहां दीये जलाए और शहीद की शहादत को सलामी दी। कैडेट्स के अलावा दीया जलाने के लिए रोटरी क्लब मेरठ स्टार्स के अध्यक्ष प्रीतीश कुमार सिंह, जिला कबड्डी संघ के प्रेसीडेंट रजनीश कौशल, अभिनव विद्यालय बली के प्रधानाचार्य सोनू शेखर, राजन भोले आदि उपस्थित रहे।

एक दीया घर पर भी जलाएं

दैनिक जागरण की ओर से एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम की शुरुआत गत वर्ष हुई थी। दूसरे साल भी शहरवासियों ने इस मुहिम में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। आशा है कि यह मुहिम लोग आगे बढ़ाते रहेंगे और दीपावली के शुभ अवसर पर घर में दीया जलाने के साथ ही कुछ दीये शहीदों के नाम भी जलाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.