मेरठ, जेएनएन। बीस दिसंबर को शहर में हिंसा फैलाने वालों की कड़ियां धीरे-धीरे खुल रही हैं। खत्ता रोड पर ट्यूबवेल तिराहे से आगे मुंह पर काला कपड़ा बांधकर फायरिंग करने वाले अनस ने पूछताछ में पूरी पटकथा की जानकारी दी। बताया कि सीएए लागू होने के बाद ही पुलिस पर हमला करने के लिए युवकों को तैयार किया था। रकम सांझा करने के बाद किठौर के राधना से 20 तमंचे खरीद कर लाए गए थे। उन्हीं तमंचों से बवालियों ने खत्ता रोड पर फायरिंग की गई।

28 पर पांच-पांच हजार का इनाम

20 दिसंबर को एक साथ शहर में चार थाना क्षेत्रों में आठ स्थानों पर हिंसा हुई। पुलिस ने 24 मुकदमे दर्ज कर 180 नामजद और पांच हजार अज्ञात में मुकदमे दर्ज किए। 178 बवालियों को फोटो और वीडियो के आधार पर चिन्हित किया। बवालियों को फरारी के बाद 28 पर पांच-पांच हजार का इनाम घोषित कर दिया, जिनकी पहचान की कवायद चल रही है। उधर, चेहरा छिपाकर फायरिंग करने वाले अनस का दूसरा वीडियो मिलने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में खोली पूरी पथकथा

एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि अनस से कई घंटे तक पुलिस की टीम ने पूछताछ की। उसने बताया कि सीएए के लागू होने के बाद ही हमले की पटकथा रखी गई थी। खत्ता रोड के 15 परिवार इसमें शामिल किए गए थे। बाकायदा तमंचा लाने के लिए भी रकम जुटाई थी। किठौर के राधना की एक फैक्ट्री से 20 तमंचे भी खरीदे गए थे। सभी की संयुक्त बैठक में तय हुआ कि पुलिस ने सीएए के विरोध करने पर टांग अड़ाई तो सीधे पुलिस पर हमला करेंगे।

चेहरे छिपाकर बोला हमला

हिंसा के दौरान यही किया गया। चेहरे छिपाकर पुलिस पर हमला किया। सीधे फायरिंग तक की गई। हालांकि अभी अनस से पूछताछ जारी है। उसके बाकी साथियों के नाम पूछकर दबिश दी जा रही है। साथ ही लिसाड़ीगेट पुलिस ने शुक्रवार को भी लिसाड़ीगेट क्षेत्र में दबिश डालकर हिंसा के आरोपित शहजाद को पकड़ लिया है। शहजाद का भी पुलिस पर पथराव करते हुए वीडियो सामने आया था।

इनका कहना है

रविवार से पूरा सप्ताह बवालियों की धरपकड़ को दबिश पड़ेगी। उनकी रिश्तेदारी से भी उठाकर लाया जाएगा। उसके बावजूद भी नहीं मिले तो कोर्ट से वारंट जारी कराए जाएंगे। साथ ही उनके परिवारों को भी बवालियों को शरण देने के आरोप में नामजद किया जाएगा।

- अजय साहनी, एसएसपी 

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस