Move to Jagran APP

International Women's Day: प‍िता की मौत के बाद परिवार का सहारा बनीं सोनम, विभाग को भी है इन पर नाज

विधवा मां और बहन-भाइयों का सहारा बनीं सोनम। लखनऊ की गणतंत्र दिवस परेड में किया शानदार प्रदर्शन। पिता की मौत के बाद परिवार का बड़ा सहारा और विभाग की आंख का तारा बन सोनम ने साबित कर दिया कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कमतर नहीं हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 07 Mar 2022 06:51 PM (IST)Updated: Mon, 07 Mar 2022 06:51 PM (IST)
International Women's Day: प‍िता की मौत के बाद परिवार का सहारा बनीं सोनम, विभाग को भी है इन पर नाज
विधवा मां और बहन-भाइयों का सहारा बनीं सोनम।

बागपत, जागरण संवाददाता। बेटियों को बोझ समझकर सहूलियतों का तंग दायरा तय करने वालों के लिए पीआरडी जवान सोनम बड़ा सबक हैं। पिता की मौत के बाद परिवार का बड़ा सहारा और विभाग की आंख का तारा बन सोनम ने साबित कर दिया कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कमतर नहीं हैं।

loksabha election banner

इब्राहिमपुर गावड़ी गांव निवासी 23 वर्षीय सोनम इंटरमीडिएट पास है। बचपन में पुलिस को देखती, तो खाकी वर्दी अच्छी लगती थी। खाकी वर्दी पहनने का सपना पूरा करने को तीन साल पहले वह युवा कल्याण विभाग में पीआरडी जवान के अवैतनिक पद पर नियुक्त हुई। दो साल पहले पिता यशपाल की हृदयगति थमने से मौत होने पर मुसीबत का पहाड़ टूटा।

सोनम कहती हैं कि जीवन में आई मुश्किलों से घबराने के बजाय उनका सामना करना चाहिए। महिला थाना में ड्यूटी से मुझे पीडि़त महिलाओं की सहायता कर दुआ लेने का मौका मिलता है। महिला थाना में पुलिसकर्मी व थाना प्रभारी का सहयोग मिलता है। जिला युवा कल्याण अधिकारी ने काफी मदद की, वरना महिला थाना में ड्यूटी नहीं मिलती।

मंजूर नहीं था विधवा मां मजदूरी करें

सोनम को यह कतई मंजूर नहीं था कि विधवा मां मजदूरी करें। प्रयास करने पर उन्हें महिला थाना में ड्यूटी मिल गईं। प्रतिदिन 395 रुपये पारिश्रमिक मिलता है, लेकिन बड़े सहारे से कम नहीं।

निभा रहीं पढ़ाने का फर्ज

वह छोटे भाई अतुल को कक्षा चार, आशू को कक्षा सात और बहन आकांक्षा को 12वीं में पढ़ा रहीं हैैं। खुद बीए द्वितीय वर्ष की प्राइवेट परीक्षा देने की तैयारी कर रही हैं, ताकि अफसर बनने का सपना पूरा हो सके।

अपर मुख्य सचिव से हुई सम्मानित

26 जनवरी 2022 को लखनऊ में गणतंत्र दिवस परेड में शानदार प्रदर्शन करने पर अपर मुख्य सचिव एवं युवा कल्याण महानिदेशक ङ्क्षडपल वर्मा ने सर्टिफिकेट देकर सोनम का हौसला बढ़ाया।

इन्होंने कहा...

जिले में पांच महिला पीआरडी जवान हैं। सोनम मेहनती एवं ईमानदारी से ड्यूटी करने वाली हैं। सोनम ने लखनऊ में गणतंत्र दिवस की परेड में शानदार प्रदर्शन कर बागपत का नाम रोशन किया है।

-नरेंद्र कुमार-जिला युवा कल्याण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.