Move to Jagran APP

एनआइए के छापे की सूचना कैसे हुई लीक, हाथ से फिसल गया नईम

बुधवार सुबह जब उप्र और दिल्ली में 17 जगहों पर एनआइए छापा मार रही थी, मेरठ के रार्धना गांव के नईम का फोन बजा। फोन सुनते ही नईम गोली की तरह भाग निकला।

By Ashu SinghEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 11:46 AM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 11:46 AM (IST)
एनआइए के छापे की सूचना कैसे हुई लीक, हाथ से फिसल गया नईम
एनआइए के छापे की सूचना कैसे हुई लीक, हाथ से फिसल गया नईम
मेरठ, जेएनएन। आतंकी संगठन आइएसआइएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया) का नया मॉड्यूल सामने आने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने इनपुट जुटाने शुरू कर दिए थे, वहीं उत्तर प्रदेश से कनेक्शन जुड़ने के बाद आतंकवादी निरोधक दस्ता (एटीएस) ने भी काम शुरू कर दिया था। इसी कड़ी में अमरोहा के बाद हापुड़ और मेरठ में छापेमारी की गई। गौर करने वाली बात यह है कि आतंकी निगाहें एनआइए की गतिविधियों पर गड़ी हुई थीं। छापामारी से कुछ देर पहले ही किठौर के रार्धना निवासी नईम का फरार हो जाना इसकी पुष्टि कर रहा है।
वेल्डिंग का काम करता है
परिजनों के मुताबिक नईम नौवीं पास है। पांच भाइयों में सबसे छोटा नईम (18) अविवाहित है और गुरुग्राम में वेल्डिंग का काम करता है। वह दो से तीन महीने में गुरुग्राम से घर आता है और 10-15 दिन रहकर चला जाता है। इस बार नईम परिवार में आयोजित एक शादी समारोह में भाग लेने रार्धना में आया था और 14 दिन से यहीं था। बुधवार सुबह वह परिजनों के साथ बैठक में बैठा हुआ था, इसी दौरान उसके मोबाइल पर एक कॉल आई। चुप रहकर उसने दूसरी तरफ से बोल रहे व्यक्ति की बात सुनी और फिर घर से निकल गया।
नईम के घर-बाहर की वीडियो बनाई
नईम के न मिलने पर एनआइए की टीम लौट गई। गांव में आमद से लेकर वापस जाने तक टीम के सदस्य नईम के घर, गली व आस-पास के इलाके की वीडियो बनाते रहे। अधिकारियों के मुताबिक कागजी कार्रवाई में नक्शा बनाने के दौरान वीडियो की मदद ली जाएगी।
यहां भी मदरसा कनेक्शन, पिता संग भागा नईम
पूरे घटनाक्रम में मदरसा कनेक्शन भी सामने आ रहा है। हापुड़ के वैट से पकड़ा गया युवक मदरसे में इमाम है। वहीं, नईम के पिता भी मस्जिद में इमाम बताए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक नईम के जाने के बाद से ही उसके पिता हाफिज मुनकाद का भी पता नहीं है।
नईम के खिलाफ वॉट्सएप पर सुबूत
सूत्रों की मानें तो नईम आइएसआइएस के मॉड्यूल से जुड़े संदिग्धों के संपर्क में था। उसने वॉट्सएप पर मैसेज व चैट की हुई थीं। संदिग्ध के पकड़े जाने के बाद वॉट्सएप पर चैटिंग पकड़े जाने पर नईम का नाम सामने आया। इसके बाद उसकी घेराबंदी की गई।
पहले ही मिल चुकी थी छापे की सूचना
एकाएक घर से निकलने पर परिजनों ने पूछा तो नईम ने कहा कि वह परीक्षितगढ़ जा रहा है। कुछ देर बाद ही एनआइए व एटीएस की टीम पहुंच गई। नईम व उसके कुटुंब वालों के घर में छापामारी की, लेकिन सुराग नहीं लग सका। जाहिर है कि छापे की सूचना लीक हो गई थी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.