Move to Jagran APP

लॉजिस्टिक की नई तकनीक पर दौड़ेगी इंडस्ट्री

-मेरठ मैनेजमेंट एसोसिएशन के अधिवेशन में लाजिस्टिक की तकनीकों पर चर्चा

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 09:09 AM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 09:09 AM (IST)
लॉजिस्टिक की नई तकनीक पर दौड़ेगी इंडस्ट्री
लॉजिस्टिक की नई तकनीक पर दौड़ेगी इंडस्ट्री

मेरठ: देश की औद्योगिक तस्वीर तेजी से बदल रही है। उत्पाद से लेकर ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर तक तमाम नई तकनीकों ने इंडस्ट्री की डगर आसान कर दी है। लाजिस्टिक सिस्टम में इतना अपग्रेडेशन है कि कोई भी उद्यमी मोबाइल पर देख सकता है कि उसका सामान कहां तक पहुंचा और वाहन कितनी रफ्तार में है। उक्त बातें शनिवार को आइआइए हाल में मेरठ मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा आयोजित 31वें वार्षिक अधिवेशन में देशभर से पहुंचे विशेषज्ञों ने कहीं।

loksabha election banner

हर तीन मिनट में लीजिए ट्रक की पोजीशन

'डिसरप्टिव टेक्नोलोजीस इन द लॉजिस्टिक सेक्टर' विषय पर आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। अध्यक्षता करते हुए अंकुर जग्गी ने इसकी महत्ता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के चेयरमैन विभोर अग्रवाल व सिद्धार्थ सिंघल ने देश की तमाम बड़ी लाजिस्टिक कंपनियों की ओर से पहुंचे वक्ताओं से लोगों को रूबरू कराया। रिविगो-नार्थ इंडिया के हेड अंशु शर्मा ने बताया कि अब ट्रांसपोर्टेशन का 50 फीसद वक्त बचाया जा सकता है। कहा कि उद्यमी अपने मोबाइल में देख सकता है कि उसका सामान लेकर निकला ट्रक कहां तक पहुंचा है। वाहन की गति क्या है और कितनी देर में सामान गंतव्य तक पहुंच जाएगा। कहा कि लाजिस्टिक कंपनियां ग्राहकों को 'लॉग इन' के लिए पासवर्ड देती हैं, जिससे हर तीन मिनट पर ट्रक की लोकेशन मिलती रहेगी। डा. अमित ने लाजिस्टिक के तमाम पहलुओं से अवगत कराया। मिबेक कंसल्टेंसी के मुदित गर्ग ने बताया कि लाजिस्टिक क्षेत्र में बदलाव ने कारोबार को आसान बनाया है। जीएसटी के बाद ट्रांसपोर्टेशन सुगम हुआ है।

भविष्य में ड्रोन से भी डिलीवरी

वक्ताओं ने बताया कि आने वाले दिनों में ड्रोन के जरिए माल की डिलीवरी हो सकती है। कुछ कंपनियों ने वेयरहाउस में अपने सामान की पोजीशन देखने के लिए ड्रोन शुरू कर दिया है। विदेशों में पिज्जा सर्विस शुरू कर दी गई है। समीर गोयल, निशांत जैन आदि ने वार्षिक पत्रिका लाच की। सैकड़ों उद्यमियों ने भाग लिया। एसजी, स्टैग इंटरनेशनल, सारू ग्रुप, दयाल, नेल्को, एटीई, आडी एवं सेफ्क्सप्रेस को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पुनीत आनंद, अभय गुप्ता, राकेश कोहली, शशिकांत, डा. ब्रज भूषण समेत कई अन्य का योगदान रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.