मेरठ,जेएनएन गांव नारंगपुर स्थित श्रीमद दयानंद उत्कर्ष आर्ष कन्या गुरुकुल में शनिवार को वाíषकोत्सव पर एकादश कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह आदि ने कहा कि गुरूकुल में भारतीय संस्कृति दिखाई देती है।

मंडलायुक्त ने कहा कि गुरूकुल की शिक्षा पद्धति भारतीय परंपरा व संस्कारों को जीवित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। गुरूकुल की बच्चियां खेलों में भी नाम रोशन कर रही हैं। कहा कि 95 प्रतिशत परिणामों में लड़कियां लड़कों से आगे हैं। गुरूकुल में आत्मरक्षा की शिक्षा भी देना सराहनीय है। उन्होने बालिकाओं को जल व पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाते हुए कहा कि जल प्रकृति का अनुपम उपहार है। यदि आज हम इसका संरक्षण नही करेगें तो भविष्य में इसके लिए तरस जाएंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ योग, ताइक्वांडो, तलवारबाजी आदि का बेहतरीन प्रदर्शन किया। विशिष्ट अतिथि जल परियोजना अधिकारी तुषार गुप्ता ने कहा कि बालिकाओं ने तीरंदाजी, दौड़, जंप रोप आदि खेलों मे बेहतरीन प्रदर्शन किया है। गुरूकुल की प्रबंध संचालिका रश्मि आर्या ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान गुलशन सैफी, आचार्य अलका शास्त्री, कल्याण सिंह, मंजीत सिंह, अदिति चंद्रा, महंत शंकर देव आदि मौजूद रहे।

तमंचा बरामद, एक गिरफ्तार:हस्तिनापुर थाना पुलिस ने चेकिग के दौरान एक युवक को तमंचा बरामद होने पर गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी दिनेश सिंह यादव ने बताया कि शुक्रवार की रात्रि पुलिस मवाना से मखदूमपुर गंगा घाट की ओर जाने वाले मार्ग पर गश्त कर रही थी। तभी एक संदिग्ध युवक आता दिखाई दिया। जिसकी तलाशी लेने पर 312 बोर का एक तमंचा व दो कारतूस बरामद किए है। पूछताछ में उसने अपना नाम सोनी उर्फ राजकुमार निवासी खिम्मीपुरा जलालपुर बताया। आरोपित को जेल भेज दिया।

Edited By: Jagran