Move to Jagran APP

नेता तुम्ही हो कल के..

विकास की ओर अग्रसर देश का हर स्वतंत्रता दिवस हमसे नए संकल्प की अपेक्षा रखता है। संकल्प नई सोच के साथ आगे बढ़ने का, भ्रष्टाचार को छोड़ राष्ट्रसेवा के समर्पण का, सामाजिक एकता और समृद्धि की दिशा में कार्य करने का। समाज में नई सोच तब-तब कारगर हुई है जब अनुभवों के साथ नई पीढ़ी ने कुछ अलग और खास करने का संकल्प लिया है। नई पीढ़ी के दिलों-दिमाग की ऐसी ही भावनाएं आजादी के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर दैनिक जागरण की ओर से आयोजित स्वतंत्रता की प्रभात फेरी में देखने को मिली। सदर घंटाघर से गांधी बाग पहुंची छात्र-छात्राओं की टोली के साथ भारतीय सेना के रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) सेंटर एंड कालेज के कमांडेंट मेजर जनरल अनिल कुमार ने तिरंगा फहराया और देश की भावी पीढ़ी को आगे बढ़कर देश की बागडोर संभालने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 08:00 AM (IST)
नेता तुम्ही हो कल के..
नेता तुम्ही हो कल के..

मेरठ। विकास की ओर अग्रसर देश का हर स्वतंत्रता दिवस हमसे नए संकल्प की अपेक्षा रखता है। संकल्प नई सोच के साथ आगे बढ़ने का, भ्रष्टाचार को छोड़ राष्ट्रसेवा के समर्पण का, सामाजिक एकता और समृद्धि की दिशा में कार्य करने का। समाज में नई सोच तब-तब कारगर हुई है जब अनुभवों के साथ नई पीढ़ी ने कुछ अलग और खास करने का संकल्प लिया है। नई पीढ़ी के दिलों-दिमाग की ऐसी ही भावनाएं आजादी के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर दैनिक जागरण की ओर से आयोजित स्वतंत्रता की प्रभात फेरी में देखने को मिली। सदर घंटाघर से गांधी बाग पहुंची छात्र-छात्राओं की टोली के साथ भारतीय सेना के रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) सेंटर एंड कालेज के कमांडेंट मेजर जनरल अनिल कुमार ने तिरंगा फहराया और देश की भावी पीढ़ी को आगे बढ़कर देश की बागडोर संभालने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित किया। कहा कि आज की यह पीढ़ी ही कल हमारा, देश का नेतृत्व करेगी।

loksabha election banner

बच्चों में दिखा जोश और जज्बा

प्रभात फेरी में शामिल होने के लिए प्रतिष्ठित स्कूलों के करीब 450 छात्र-छात्राएं शिक्षकों संग हनुमान चौक पहुंचे। हाथों में तिरंगा व देशभक्ति से ओतप्रोत नारों से सजी तख्तियों के साथ जुबां पर 'इंकलाब जिंदाबाद', 'भारत माता की जय' और '¨हदुस्तान जिंदाबाद' के नारों संग आगे बढ़ते रहे। आजादी के कई सालों बाद जन्में बच्चों ने आजाद देश में जन्म लेने के गौरव का संदेश दिया। अपने नारों से उन्होंने क्षेत्रवासियों के दिलों में भी स्वतंत्रता दिवस पर सेनानियों को याद करने और आजादी के मूल्यों की रक्षा करने की प्रेरणा जागृत की। प्रभात फेरी हनुमान चौक, कैंट बोर्ड कार्यालय, सेंट मेरीज एकेडमी होते हुए माल रोड से गांधी बाग पहुंची।

दिखा स्केटिंग का एक्शन

प्रभाती फेरी की अगुवाई सेंट जोंस सीनियर सेकेंड्री स्कूल के स्केटर्स और मेरठ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के कैडेट्स ने की। दीवान पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल एचएम राउत, सेंट जोंस की प्रिंसिपल चंद्रलेखा जैन, मेरठ पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल संजीव अग्रवाल, एसपी सिटी रणविजय सिंह और दैनिक जागरण के महाप्रबंधक विकास चुघ ने हरी झंडी दिखाकर प्रभात फेरी को रवाना किया। स्केटिंग टीम ने तिरंगे के साथ तरह-तरह के हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ी और माहौल में देशभक्ति का जोश भर दिया।

तिरंगे की शान में गाया राष्ट्रगान

गांधी बाग स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष मुख्य अतिथि मेजर जनरल अनिल कुमार ने तिरंगा फहराया। इसके साथ ही स्कूली बच्चे व शिक्षक, मौके पर उपस्थित महिला क्बल की सदस्याएं और शहर के अन्य गणमान्य व्यक्ति व आम शहरी ने पूरे लय से राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को सलामी दी और 'भारत माता की जय' के जयकारे लगाए। आरवीसी सेंटर एंड कालेज के पाइप बैंड ने राष्ट्रगान की धुन बजाई। आरवीसी बैंड ने स्वागत धुन के बाद राष्ट्रगान, कदम-कदम बढ़ाए जा, देशों का सरताज भारत आदि देशभक्ति की धुन बजाई। इस मौके पर कैंट बोर्ड उपाध्यक्ष बीना वाधवा, सभासद विपिन सोढी आदि लोग उपस्थित रहे। दैनिक जागरण के प्रबंध संपादक तरुण गुप्त ने अतिथियों का स्वागत और आभार प्रकट किया।

इन स्कूलों के बच्चे रहे शामिल

प्रभात फेरी में आमंत्रित सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दीवान पब्लिक स्कूल, गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल, मेरठ पब्लिक स्कूल मेन विंग व केएल इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। स्कूली बच्चों की अगुवाई मेरठ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के अंतर्गत आने वाले 70, 71 व 72 यूपी एनसीसी बटालियन के कैडेट्स ने की। स्कूल के शिक्षकों व प्रधानाचार्यो ने प्रभात फेरी के दौरान बच्चों का उत्साह बढ़ाया। बच्चों ने स्वच्छ भारत, जल संरक्षण आदि सामाजिक विषयों पर भी प्लेकार्ड के जरिए लोगों को जागरूक किया।

---------

जो भी करें, देश के लिए करें : मेजर जनरल अनिल कुमार

सभी बच्चों और शहरवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं। इस स्वतंत्रता को हासिल करने के लिए हमारे पूर्वजों ने कुर्बानियां दी हैं। 200 सालों की गुलामी के बाद मिली इस आजादी को हमें बरकरार रखना है। इसे आगे बढ़ाने में हर व्यक्ति को योगदान देने की जरूरत है। हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक से करते हुए देश के विकास में योगदान कर सकता है। स्कूलों में पढ़ रहे बच्चे पूरी लगन से पढ़ाई करें और शिक्षक इन बच्चों में अच्छे संस्कार रोपित करें। शिक्षकों पर बड़ी जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को ऐसी शिक्षा दें जिसमें भारतीय मूल्यों का ज्ञान छिपा हो।

बच्चों आप समय का मोल समझो और मोबाइल कल्चर से दूर रहो। इसके साथ केवल समय बर्बाद होता है। तभी आप समय का सदुपयोग अपनी तरक्की में लगाओगे जो देश की तरक्की भी होगी। आप दुनिया में जहां-जहां जाएंगे अपने परिवार, स्कूल, शहर और देश का नाम रोशन करेंगे। देश अगली पीढ़ी के हाथों में होगा इसलिए इसे आगे बढ़ाने के लिए नई पीढ़ी को आगे बढ़ना होगा। इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी बच्चे यह प्रण लें कि देश को तरक्की की ओर ले जाएंगे। इसलिए जरूरी है कि जो भी करें देश की तरक्की को ध्यान में रखते हुए करें।

-मेजर जनरल अमित कुमार

कमांडेंट, रिमाउंट वेटनरी कोर, मेरठ

------------

गुरुजन की बातें

-स्वतंत्रता दिवस से जुड़े ऐसे आयोजनों में बच्चों का शामिल होना बेहद जरूरी होता है। इससे उन्हें स्कूल से बाहर कुछ अतिरिक्त सीखने और जानने का अवसर मिलता है जो उनके जीवन में काम आता है। बच्चों में नेतृत्व क्षमता विकसित करने में मुख्य अतिथि का भाषण काफी कारगर होगा।

-एचएम राउत, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल -सेना के वरिष्ठ अधिकारी के साथ स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराना बच्चों के लिए गर्व की बात होती है। बच्चे इस क्षण को जीवनभर याद रखते हैं। बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ प्रभात फेरी में हिस्सा लिया। मेजर जनरल का उद्बोधन बच्चों के लिए प्रेरणादायी रहा।

-चंद्रलेखा जैन, प्रिंसिपल, सेंट जोंस सीनियर सेकेंड्री स्कूल -आर्मी बैंड और सेना के अधिकारी के साथ तिरंगा फहराने के लिए बच्चों में पहले से उत्सुकता दिखने लगी थी। इस अनुभव को हर साल बच्चे एक-दूसरे से साझा करते हैं। यह उनके लिए गर्व करने वाला अनुभव होता है। वरिष्ठ सैन्य अफसर के नेतृत्व में झंडारोहण और फिर उनका संबोधन, यह बच्चों के लिए अविस्मरणीय पल रहा।

-संजीव अग्रवाल, प्रिंसिपल, मेरठ पब्लिक स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.