Move to Jagran APP

करवाचौथ पर सिल्क और बनारसी साड़ी की धूम

महिलाओं ने करवाचौथ की तैयारिया शुरू कर दी हैं। इसको लेकर बाजार में खूब भीड़ नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 12:42 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 12:42 AM (IST)
करवाचौथ पर सिल्क और बनारसी साड़ी की धूम
करवाचौथ पर सिल्क और बनारसी साड़ी की धूम

मेरठ, जेएनएन। महिलाओं ने करवाचौथ की तैयारिया शुरू कर दी हैं। इसको लेकर बाजार में खूब भीड़ नजर आ रही है। परिधानों की दुकानों पर पारंपरिक व डिजाइनर साड़ी, सूट और लहंगा खरीदने के लिए महिलाएं पहुंच रही हैं। हर बार की तरह इस साल भी जहां सिल्क और बनारसी साड़ियों की मांग है। वहीं दूसरी ओर नवविवाहित महिलाएं हैंडलूम की लाइटवेट साड़ी के अलावा शिफान की साड़ी पसंद कर रही हैं।

loksabha election banner

पिछले साल सितंबर-अक्टूबर के आंकड़ों पर गौर करें तो पारंपरिक परिधानों का कारोबार 80 करोड़ रुपये था। इस साल सितंबर-अक्टूबर माह में 50 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है, आगे दीपावली और शादी के सीजन में 100 करोड़ के कारोबार का अनुमान है। जो पिछले साल से 70 करोड़ रुपये अधिक है।

खूब भा रहीं दक्षिण भारतीय और बनारसी सिल्क साड़ियां

दक्षिण भारतीय सिल्क और बनारसी साड़ियों की खासियत है कि इनका फैशन सदाबहार है। इन्हें हर मौके पर पहनकर स्टाइलिश लुक पाया जा सकता है। इस बार करवाचौथ पर्व के लिए महिलाएं सिल्क साड़ी खूब पसंद कर रही हैं। इनकी कीमत एक हजार से एक लाख रुपये तक है।

लाइट वर्क के साथ लाइटवेट की मांग

करवाचौथ के लिए लाइट वर्क में लाइटवेट साड़ी, सूट और लहंगे की भी अच्छी मांग है। इनमें गहरे और हलके दोनों ही रंग काफी पसंद किए जा रहे हैं। इस बार परिधानों पर चमक-धमक की जगह महिलाएं लाइट वर्क वाली साड़ी और लहंगे पसंद कर रही हैं।

इन्होंने कहा-

इस साल डिजाइनर साड़ी की जगह पारंपरिक सिल्क साड़ियों की मांग अधिक है। कोरोना काल में करवाचौथ ऐसा मौका है, जब बाजार में तेजी आ रही है। आने वाले शादी के सीजन में भी ठीकठाक कारोबार की उम्मीद है।

-अमित अग्रवाल, अध्यक्ष, साड़ी एसोसिएशन

करवाचौथ पर्व के लिए इस बार महिलाएं सूट, साड़ी और लहंगा सभी में पेस्टल कलर की मांग कर रही हैं। लहंगे में भी इस साल सिल्क फेब्रिक की मांग अधिक है, जिन्हें मिक्स एंड मैच करके तैयार किया गया है।

-निमित जैन, आकर्षक साड़ी, सेंट्रल मार्केट

त्योहारों की दस्तक से कारोबार में तेजी आई है। लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी है। इससे कारोबार में जल्द ही और बढ़ोतरी की उम्मीद है।

-रजत जैन, कल्याण जी साड़ी, बेगमपुल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.