मेरठ, जागरण संवाददाता। प्रसिद्ध खेल उत्पाद कंपनी स्टैग इंटरनेशनल के मालिक राकेश कोहली के बेटे प्रणव के खिलाफ उसी की मां मोनिका कोहली और पत्नी विनीता कोहली द्वारा दर्ज कराए गए साढ़े 16 करोड़ की ठगी प्रकरण में शुक्रवार को पुलिस ने राकेश कोहली के बयान दर्ज किए। पुलिस के मुताबिक बयान में एफआइआर की बातें ही दोहराई गई हैं। नोटिस जारी कर मोनिका और विनीता कोहली को भी बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया गया है।

यह है मामला

मंगल पांडेय नगर निवासी विनीता कोहली पत्नी प्रणव कोहली और मोनिका कोहली पत्नी राकेश कोहली स्टैग स्पोट्र्स सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक हैं। 28 दिसंबर को दर्ज कराई रिपोर्ट में विनीता ने कहा है कि स्टैग स्पोट्र्स सोल्यूशन देश में खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए खेल सामग्री उपलब्ध कराती है। उनके पति प्रणव कोहली निवासी सदर बाजार ने कुछ माह पूर्व उनकी कंपनी के साथ मिलकर कोरोना संक्रमण में इस्तेमाल होने वाले सामान टेस्टिंग किट, आक्सीजन कंसंट्रेटर, मास्क आदि की सप्लाई शुरू की थी। शुरुआत में प्रणव ने कई कंपनियों के वर्क आर्डर दिखाए। इसके बाद स्टैग स्पोट्र्स सोल्युशन की तरफ से गिव फाउंडेशन कंपनी को 10 करोड़ और मई-2021 को पाथ फाउंडेशन को पांच करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए। उसके बाद प्रणव ने हांगकांग से सामान मंगाकर सप्लाई किया। देश की अन्य सात कंपनियों को आर्डर देकर रकम उनके खातों में डाली गई लेकिन माल की डिलीवरी नहीं हुई। रिपोर्ट में प्रणव पर कंपनियों के साथ मिलकर धोखाधड़ी करने का आरोप है। शुक्रवार को प्रणव के पिता राकेश कोहली को मेडिकल कालेज थाने में बुलाकर पुलिस ने बयान दर्ज किए। इंस्पेक्टर संतशरण का कहना है कि उन्होंने अपने बयान में एफआइआर को दोहराया है। कंपनियों की भी जांच की जा रही है।

हस्ताक्षरयुक्त चेक चोरी करने का भी आरोप

विनीता और मोनिका कोहली ने पुलिस को बताया कि प्रणव ने विश्वासघात कर कंपनी के हस्ताक्षर किए चेक और बिना हस्ताक्षर की गई चेक बुक भी चोरी कर ली है।

इनका कहना है

विनीता और मोनिका की तरफ से प्रणव कोहली पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने विवेचना शुरू कर दी है। प्रणव पर अभी तक धोखाधड़ी और अमानत में खयानत का आरोप है, जिसमें सात साल से कम की सजा है। ऐसे में 41ए का नोटिस दिया जाएगा। विवेचना में गिरफ्तारी की धारा बढ़ी तो उसे गिरफ्तार किया जाएगा।

- प्रभाकर चौधरी, एसएसपी

बेटे प्रणव कोहली ने गलती की है। इसलिए उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने मुकदमे के मामले में बुलाया था। जो पूछा उनको बता दिया गया है।

- राकेश कोहली, स्टैग इंटरनेशनल के मालिक

आखिर कहां है प्रणव

घर पर सुसाइड नोट छोड़कर गए प्रणव कोहली का पुलिस अभी तक पता नहीं लगा पाई है। पिता राकेश कोहली का कहना है कि तीन दिन पूर्व तक वह किसी नशा मुक्ति केंद्र पर था। अब उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। इंस्पेक्टर संत शरण का कहना है कि प्रणव की तलाश की जा रही है। चर्चा यह भी रही कि प्रणव मेरठ के ही किसी अस्पताल में भर्ती है। हालांकि पुलिस ने इससे अनभिज्ञता जताई है। 

Edited By: Prem Dutt Bhatt