मेरठ,जेएनएन। कोरोना टीकाकरण को सोमवार से नई गति मिल गई। प्रदेश सरकार ने सूबे में सर्वाधिक 22 हजार लोगों का लक्ष्य मेरठ को दिया था, जहां दिनभर में रिकार्ड 19,174 को टीका लगाया गया। इससे पहले मेरठ में एक दिन में टीका लगाने का रिकार्ड 12 हजार था।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने जिले में एक दिन में कुल 30 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन शासन ने 22 हजार का लक्ष्य रखा। जिले में सोमवार को चार क्लस्टर बनाकर नया प्रयोग किया गया। यहां आफलाइन टीकाकरण की सुविधा थी। यानी किसी को कोई स्लाट बुक नहीं कराना था, लेकिन लक्ष्य 13400 के सापेक्ष 50 फीसद लोग ही पहुंचे। इसके लिए कुल 68 टीमें तैनात की गई थीं। प्रति 20 हजार आबादी पर एक क्लस्टर बनाकर टीकाकरण किया गया। यह अभियान एक जुलाई तक चलेगा। विभाग का दावा है कि इस दौरान 80 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगा दिया जाएगा। उधर, 45 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए 55 और 18-44 साल वालों के लिए 43 कैंप लगाए जा रहे हैं। इस प्रकार रोजाना करीब 30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सोमवार से 166 टीमें फील्ड में सक्रिय हो गई हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि सिर्फ जुलाई में 12 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। अब तक 23 लाख के लक्ष्य की तुलना में कुल सात लाख लोगों को टीका लगा है। यानी जुलाई-अगस्त के दो माह में 16 लाख लोगों को टीका लगाकर जिले को सुरक्षित करने का प्लान बनाया गया है।

जिला बार एसोसिएशन

में हुआ टीकाकरण: जिला बार एसोसिएशन व मेरठ बार एसोसिएशन के संयुक्त प्रयास से कचहरी परिसर स्थित महात्मा गाधी सभागार में 18 से 44 साल तक के वकीलों का टीकाकरण किया गया। जिला बार एसोसिएशन महामंत्री मुकेश कुमार त्यागी ने बताया कि मंगलवार को भी वकीलों का टीकाकरण किया जाएगा। जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष वीके शर्मा व महामंत्री मुकेश त्यागी तथा मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष महावीर सिंह त्यागी व महामंत्री सचिन चौधरी ने अधिवक्ताओं से अपील की है कि वे अपना नाम दर्ज करा कर टीकाकरण करा लें।

Edited By: Jagran