मेरठ, जेएनएन। पेट्रोल और डीजल में मिलावट का खेल बेपर्दा होने के साथ नए-नए कारनामे सामने आ रहे हैं। दिल्ली बाईपास पर कुंडा गांव स्थित केरोसिन के अधिकृत डीलर संजय कुमार के डिपो में छापामारी के दौरान 70 हजार लीटर मिट्टी तेल का अवैध स्टॉक पकड़ा गया। एडीएम सिटी के नेतृत्व में देर रात चली कार्रवाई में तेल को जब्त कर डिपो पर सील लगा दी गई। डिपो मालिक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम में मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी थी। मजिस्ट्रेट, पुलिस और आबकारी अधिकारियों की टीम तैनात की गई है। एडीएम सिटी अजय तिवारी ने बताया कि शहर के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल में मिलावट की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। कई मामले सामने भी आए हैं। मजिस्ट्रेटी जांच के साथ साथ नियमित निरीक्षण भी हो रहा है।
मैनेजर का पकड़ा, तीन अन्‍य भाग गए
सूचना के आधार पर शनिवार दोपहर लगभग तीन बजे केरोसिन के अधिकृत डीलर रतिराम-खूबचंद के कुंडा गांव स्थित डिपो पर छापा मारा गया। वहां 70-70 हजार लीटर क्षमता के चार भूमिगत टैंक थे लेकिन डीलर को वर्तमान में 47 हजार लीटर मिट्टी तेल आवंटित था। जांच में चारों टैंक में 1.17 लाख लीटर मिट्टी का तेल मिला। डिपो पर केरोसिन का 70 हजार लीटर का अवैध स्टॉक मिलते ही खलबली मच गई। डिपो मैनेजर विक्की को टीम ने पकड़ लिया जबकि तीन अन्य लोग भाग गये। एडीएम सिटी ने बताया कि बरामद तेल को जब्त कर डिपो सील कर दिया है।
अवैध स्टॉक मिलना गंभीर अपराध
डिपो मालिक के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। इंडियन ऑयल के सेल्स अफसर मोहित सोम और बाट माप अधिकारी विक्रम को भी मौके पर बुलाया गया। छापामारी में शामिल डीएसओ विकास गौतम ने बताया कि अधिकृत डीलर के डिपो पर अवैध स्टॉक मिलना गंभीर अपराध है। इनका लाइसेंस निरस्त होगा। निगरानी की व्यवस्था करके हटे अफसर स्टॉक में पकड़े गए अवैध तेल से छेड़छाड़ की आशंका में इसकी निगरानी का पुख्ता इंतजाम किया गया। डिपो में छह सीसीटीवी कैमरे लगाकर उन्हें एनआइसी के सर्वर से कनेक्ट किया गया है ताकि ऑनलाइन निगरानी रहे।
24 घंटे तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
इसके साथ ही डिपो पर एक मजिस्ट्रेट, आपूर्ति निरीक्षक, पुलिस बल, होमगार्ड की टीम की 24 घंटे ड्यूटी लगाई गई है। शनिवार रात को तहसीलदार सदर बतौर मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। नामचीन व्यापारी का है डिपो यह डिपो पेट्रोल-डीजल और केरोसिन के नामचीन व्यापारी संजय कुमार का है। संजय कुमार के शहर में कई पेट्रोल पंप हैं। मिट्टी तेल की डीलरशिप भी उनके पास है। डिपो पर छापामारी और अवैध स्टॉक मिलने के बाद शहर में चर्चाओं का बाजार भी गरम रहा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस