Move to Jagran APP

सहारनपुर में सुलग रहीं शराब की भट्ठियां, पुलिस की खामोशी से खड़े हुए कई सवाल

सहारनपुर में 2019 में जहरीली शराब से मचे तांडव के बाद भी महानगर के मानकमऊ क्षेत्र में पुलिस की सरपरस्ती में अवैध शराब का गोरखधंधा बड़े पैमाने पर चल रहा है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 06:00 AM (IST)
सहारनपुर में सुलग रहीं शराब की भट्ठियां, पुलिस की खामोशी से खड़े हुए कई सवाल
सहारनपुर में सुलग रहीं शराब की भट्ठियां, पुलिस की खामोशी से खड़े हुए कई सवाल

सहारनपुर, जेएनएन। जनपद में 2019 में जहरीली शराब से मचे तांडव के बाद भी महानगर के मानकमऊ क्षेत्र में पुलिस की सरपरस्ती में अवैध शराब का गोरखधंधा बड़े पैमाने पर चल रहा है। पिछले सप्ताह ही यहां अवैध शराब फैक्ट्री पकड़ी गई। इसमें चौकी इंचार्ज को निलंबित भी किया गया, लेकिन नए चौकी इंचार्ज भी अवैध शराब का धंधा रोक नहीं पा रहे हैं। बड़े पैमाने पर यहां अवैध शराब का धंधा पुलिस की मिलीभगत से चल रहा है। थाना कुतुबशेर की सबसे महत्वपूर्ण चौकी मानकमऊ है। इस चौकी में सबसे ज्यादा गांव होने के कारण अवैध धंधे खूब होते हैं, तो पुलिस की भी चांदी रहती है। चौकी पर तैनाती के लिए दारोगा से लेकर सिपाही तक बड़ी पहुंच लगाते हैं। यहां अवैध धंधों के कितने ही उदाहरण हैं। हाल ही में जिला आबकारी विभाग ने चौकी के पास गांव में दबिश डाली तो अवैध शराब की फैक्ट्री पकड़ी गई। दबिश से पूर्व सूचना फैक्ट्री तक पहुंच गई थी, संभवत: उसी वजह से फैक्ट्री संचालक फरार हो गया। सूत्रों का दावा है कि चौकी क्षेत्र के करीब 10-11 गांव में डंके की चोट पर कच्ची शराब का धंधा चल रहा है। इसके बाद भी पुलिस यहां शराब तैयार करने व बेचने के तंत्र को तोड़ नहीं पा रही है। सूत्र तो यहां तक दावा कर रहे हैं कि इस क्षेत्र में खुलेआम स्मैक व चरस का भी धंधा हो रहा है। इसका उदाहरण थाना स्तर पर की गई कार्रवाई भी गवाही दे रही है, जिसमें पुलिस ने कुछ लोगों को जेल भी भेजा है। ---वसूली के लिए प्राइवेट व्यक्तिमानकमऊं चौकी के सामने से लाइन लगाकर खनन वाहन, लकड़ी से लदे वाहन के अलावा सेल टैक्स से लदे वाहन गुजरते हैं। इन वाहनों से वसूली को लेकर कई बार पुलिस पर गाज गिर चुकी है, जिससे बचने के लिए अब पुलिस ने नया तरीका ढूंढ लिया है। चौराहे पर एक प्राइवेट व्यक्ति पुलिस के नाम पर ना सिर्फ उक्त वाहनों से वसूली कर रहा है बल्कि सड़क पर लगने वाले रेहड़े-ठेलों से भी प्रतिदिन वसूली कर रहा है।

loksabha election banner

अपराधियों की शरणस्थली

मानकमऊं क्षेत्र में नहर पटरी किनारे ज्यादातर मकान किराए पर हैं। बताया जा रहा है कि यहां पर बदमाश भी अपना नाम-पता बदल कर कमरा किराये पर लेकर आराम से वक्त काटता है। इसका खुलासा कुछ वक्त पहले शबदलपुर में हुआ, जब बंधन बैंक कर्मियों से दिन-दहाड़े हुई लूटके आरोपित यहां मकान किराय पर लेकर रहते मिले।

इनका कहना है...

प्राइवेट व्यक्ति द्वारा वसूली, की गोपनीय जांच कराई जाएगी। शराब का धंधा चलने नहीं दिया जाएगा। पूर्व में शराब फैक्ट्री पकड़ी गई थी, जिसमें पुलिस लापरवाही सामने आने पर चौकी इंचार्ज व दो सिपाहियों को निलंबित किया था।

- विनीत भटनागर, एसपी सिटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.