Move to Jagran APP

IIMT Group का दावा अब पांच मिनट में हो जाएगी कोरोना मरीज की पहचान Meerut News

मेरठ में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच में आइआइएमटी ग्रुप ने एक नया सिस्‍टम इजाद किया है। इसका दावा है कि अब पांच मिनट में कोरोना मरीज की पुष्टि हो जाएगी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 12:46 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 12:46 PM (IST)
IIMT Group का दावा अब पांच मिनट में हो जाएगी कोरोना मरीज की पहचान Meerut News
IIMT Group का दावा अब पांच मिनट में हो जाएगी कोरोना मरीज की पहचान Meerut News

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की जांच रिपोर्ट में लगने वाला समय बहुत कम हो सकता है। आइआइएमटी ग्रुप का दावा है कि उन्होंने ऐसा सिस्टम इजाद किया है जिससे मात्र पांच मिनट में कोरोना से पीड़ित मरीज की पहचान हो जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दो दिवसीय ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की थी। इसका विषय था ‘फाइट अगेंस्ट कोरोना- इनोवेशन चैलेंज’।

loksabha election banner

प्रतियोगिता का आयोजन पांच चरणों में हुआ। इसमें मानव संसाधन विकास मंत्रलय की इनोवेटिव सेल, एआइसीटीई, एमइआइटीवाइ स्टार्टअप हब, इनोवेटिओ कूरिज व देश-विदेश के प्रमुख संस्थानों ने भी भाग लिया। पूरे भारत से इसमें करीब 50 हजार प्रतिभागियों ने विचार रखे। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आइआइएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज की तरफ से टीम डी. प्रयागराज के अंतर्गत कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के मयंक राज व आरएंडडी सेल के एसके महाजन ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया।

टीम को 50 हजार का इनाम

आइआइएमटी कॉलेज की टीम ने दावा किया कि उन्होंने ए डीप लर्निग एंड लंग्स एक्स-रे इमेज बेस्ड डिटेक्शन सिस्टम कोविड-19 बनाया है। यह सिस्टम केवल पांच मिनट में कोरोना मरीज की पुष्टि कर सकता है। मौजूदा हालात में कोरोना पीड़ित की पहचान करने में करीब 24 घंटे लगते हैं।

प्रतियोगिता में डी. प्रयागराज ने प्रथम रहा। एजुकेटर एंड रिसर्च डोमेन के तहत टीम को 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। इस उपलब्धि पर ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन योगेश मोहन गुप्ता, प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने टीम को बधाई दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.