Move to Jagran APP

करोड़ों की आनलाइन ठगी, गिरोह मथुरा के..अलवर में मुख्यालय

करोड़ों की आनलाइन ठगी गिरोह मथुरा के..अलवर में मुख्यालय मेरठ साइबर ठगी करने वाले रोजाना

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 06:26 AM (IST)
करोड़ों की आनलाइन ठगी, गिरोह मथुरा के..अलवर में मुख्यालय
करोड़ों की आनलाइन ठगी, गिरोह मथुरा के..अलवर में मुख्यालय

करोड़ों की आनलाइन ठगी, गिरोह मथुरा के..अलवर में मुख्यालय

loksabha election banner

मेरठ : साइबर ठगी करने वाले रोजाना नए-नए पैंतरे बदल रहे हैं। ऐसा ही एक सनसनीखेज मामला मेरठ साइबर सेल की पकड़ में आया है। झारखंड व पश्चिम बंगाल के बाद अब मथुरा के पांच गिरोहों ने राजस्थान के अलवर में मुख्यालय बना लिया है। पश्चिमी उप्र में करोड़ों की ठगी को अंजाम देने वाले इन गिरोहो की तलाश में ताबड़तोड़ दबिश दी जा रही हैं। खास यह कि ठगी में ओएलएक्स समेत कई मोबाइल एप्स का इस्तेमाल किया गया।

ऐसे हुआ राजफाश

मेरठ के एक युवक ने हाल ही में बुलेट बाइक खरीदने के लिए ओएलएक्स का सहारा लिया। उसने एक बाइक मालिक से बात की। मालिक ने कहा कि वह अलवर से ट्रेडिंग कंपनी के जरिए बाइक को मेरठ भेज देगा। बाइक की डिलीवरी होते ही पूरी धनराशि उसके खाते में ट्रांसफर करनी होगी। बाइक को भेजने में जो भी खर्च आएगा, उसे खरीददार वहन करेगा। सारी शर्तो पर सहमति बन गई। पीड़ित युवक ने करीब तीन हजार रुपये बुलेट मालिक को भेज दिए लेकिन उधर से बाइक नहीं भेजी गई। न ही उसका मोबाइल फोन लग पा रहा है। मामले की जांच साइबर सेल कर रही है। इस दौरान एक बाद एक इस तरह के 17 मामले सामने आए। इनमें ज्यादातर पीड़ित मेरठ, नोएडा, मुजफ्फरनगर, आगरा, सहारनपुर व गाजियाबाद के हैं।

मथुरा के देवसेरस गांव के हैं आरोपित

साइबर सेल की जांच में सामने आया कि आरोपितों के पांच गैंग हैं, जो मथुरा के गोवर्धन ब्लॉक अंतर्गत मेव बहुल गांव देवसेरस के हैं। इन गिरोहों ने मेरठ समेत कई जिलों में ओएलएक्स व अन्य एप्स के जरिए करोड़ों की ऑनलाइन ठगी की है। फर्जी आइडी बनाकर 70 से अधिक घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं।

अलवर में लोकेशन

सभी आरोपितों की आइडी देवसेरस की है, जबकि गांव में इन नामों के व्यक्ति रहते ही नहीं हैं। सभी की लोकेशन अलवर में मिल रही है। अनुमान है कि उनके गैंग में 50 से 80 सदस्य हो सकते हैं और अलवर ही उनका मुख्यालय है। इन गिरोहो ने करोड़ों की ठगी को अंजाम दिया है। साइबर सेल राजस्थान पुलिस की मदद से उनकी गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है।

इन्होंने कहा-

फिलहाल साइबर सेल आरोपितों को ट्रेस कर रही है। मथुरा के अलावा अलवर पुलिस से भी संपर्क किया गया है। उम्मीद है, जल्द आरोपित पकड़े जाएंगे।

-डा. बीपी अशोक, एसपी क्राइम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.