मेरठ, जेएनएन।  उत्‍तर प्रदेश के मेरठ स्थित सरधना में गुरुवार सुबह मकान में अवैध रूप से रखे पटाखों के जखीरे में हुए विस्फोट से मकान जमींदोज हो गया। कांग्रेस के पूर्व नगर अध्यक्ष और उनके दोस्त की मौके पर मौत हो गई। सात लोग घायल हो गए। धमाका इतना जबरदस्त था कि आसपास के चार मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए। पूरा क्षेत्र दहल गया और अफरा-तफरी मच गई। घायलों को अस्पताल अस्पताल में भर्ती कराया गया। एसपी देहात के साथ ही एटीएस और फारेंसिक टीम भी पहुंची और जांच पड़ताल की।  

पीरजादगान मोहल्ले में कांग्रेस के पूर्व नगर अध्यक्ष आसिम स्वजन संग रहते थे। उनके घर के सामने ही उनका दोस्त कासिम रहता था। पुलिस के मुताबिक कासिम अवैध रूप से पटाखे बनाने और बेचने का काम करता था। उसने भारी मात्रा में पटाखे और बारूद आसिम के घर के नीचे व ऊपर के  कमरों में रखा हुआ था। गुरुवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे दोनों ऊपर के कमरे में बैठे थे। इसी बीच पटाखों में जबरदस्त विस्फोट हुआ। आसिम दस मीटर दूर सामने वाले घर में जाकर गिरे, जबकि कासिम गिरे मकान के मलबे में दब गया। मकान का मलबा मोहल्ले तक बिखर गया।

आसपास के चार मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। मलबे की चपेट में आने से मोहल्ले के ही माज, बुशरा, फरा, अफराज, निशां, मोहम्मद कैफ और नशरत अली घायल हो गए। अफरा-तफरी के बीच आसपास के लोग बचाव के लिए दौड़ पड़े। पुलिस व फायर ब्रिगेड भी पहुंच गई।  

सिलेंडर में धमाके का मचा शोर

विस्फोट के दौरान यह शोर भी मचा कि गैस सिलेंडर फटा है। हालांकि मौके पर सिलेंडर के टुकड़े नहीं मिले। लोगों का कहना था कि मकान में अवैध रूप से पटाखे बनाए जा रहे थे, तभी धमाका हो गया।  

इन्होंने कहा

एसपी देहात अविनाश पांडेय ने बताया कि मकान में पटाखों का अवैध भंडारण था। कमरे में रखे सिलेंडर में आग लगी थी, जिससे पटाखों में भी धमाके हो गए। दो लोगों की मौत हुई है। कुछ दिन पहले ही पुलिस कासिम के घर गई थी। जिसके बाद उसने पटाखे आसिम के घर रख दिए थे। पूरे मामले की जांच की जा रही है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021