Move to Jagran APP

दीपावली पर बाहरी शहरों से घर आ रहे लोगों के वाहनों से हाईवे जाम

नेशनल हाईवे-58 पर अन्य दिनों के मुकाबले शनिवार को गाड़ियों की संख्या में तीस प्रतिशत इजाफा हो गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 06:26 AM (IST)
दीपावली पर बाहरी शहरों से घर आ रहे लोगों के वाहनों से हाईवे जाम
दीपावली पर बाहरी शहरों से घर आ रहे लोगों के वाहनों से हाईवे जाम

मेरठ,जेएनएन। नेशनल हाईवे-58 पर अन्य दिनों के मुकाबले शनिवार को गाड़ियों की संख्या में तीस प्रतिशत इजाफा हो गया। दीपावली पर वो लोग गाड़ियों से अपने घर वापस आए, जो नौकरी और व्यापारी के सिलसिले में दूसरे शहरों में रह रहे थे। हाईवे पर जिटौली पुल से लेकर पल्लवपुरम फेज-दो कट तक दोपहर से रात तक जाम रहा। यहीं नजारा रुड़की रोड पर भी देखने को मिला। कंकरखेड़ा, पल्लवपुरम और दौराला पुलिस ने जाम खुलवाया।

loksabha election banner

दरअसल, पल्लवपुरम में पल्हैड़ा चौक पर कई महीनों से एनएचएआइ के द्वारा फ्लाईओवर का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसके चलते पल्लवपुरम फेज-वन और फेज-दो कट के पास से वाहनों को सर्विस रोड पर डायवर्ट कर दिया है। फेज-दो, पल्हैड़ा गांव, पावली खास गांव की ओर से आने वाले वाहन जब हाईवे पर चढ़ते तो दिल्ली और देहरादून से आने वाले वाहन रुक जाते हैं, जिसके कारण जाम लगता है। रविवार को दीपावली का त्यौहार है, जिसके लिए शनिवार को ही लोग अपने घरों को दोपहर से ही रवाना होने शुरु हो गए। ऐसे वाहनों का हाईवे पर अन्य दिनों की अपेक्षा तीस गुना इजाफा हुआ, जो जाम का कारण बना।

इस प्रकरण में टोल प्लाजा के मैनेजर राजीव कुमार का कहना है कि त्यौहार पर वाहनों की संख्या में इजाफा हुआ है। वहीं इंस्पेक्टर पल्लवपुरम जनक सिंह चौहान ने बताया कि पुलिस ने कटों पर खड़े होकर हाईवे के और लोकल वाहनों को निकलवाकर जाम मुक्त कराया।

सुबह से शाम तक दिल्ली-मेरठ हाईवे पर रहा जाम

मेरठ,जेएनएन। दिल्ली-मेरठ हाईवे पर शनिवार को फिर जाम रहा। पूरे दिन वाहन हाईवे पर रेंगते रहे। मिनटों की दूरी को तय करने में लोगों को घंटों लग गए। दिवाली की छुट्टी के चलते शनिवार को लोग अपने घरों को जा रहे थे। इसी के चलते अन्य दिनों की अपेक्षा हाईवे पर वाहनों की सुबह से ही अधिकता थी। इसके बावजूद पुलिस कहीं भी व्यवस्था बनाने के लिए हाईवे पर दिखाई नहीं दी।

सौंदा कट और मुरादनगर में रावली रोड कट के सामने यातायात के पुलिसकर्मी जरूर थे, लेकिन हाईवे पर यातायात व्यवस्था को संभालने में उनकी संख्या पर्याप्त नहीं थी। यही वजह रही कि सुबह आठ बजे ही हाईवे पर वाहनों की गति थम गई। मोदीनगर में गाजियाबाद से मेरठ की तरफ वाहनों की कतारें राज चौपले से लेकर सीकरी खुर्द गांव के गेट के सामने तक जबकि मेरठ से गाजियाबाद की ओर भगवान गंज मंडी के सामने से लेकर गोविदपुरी तक वाहनों की लंबी लंबी कतारें लगी रहीं। उधर, मुरादनगर में रावली रोड कट के सामने से लेकर आयुध निर्माणी के सामने तक हाईवे पर दोनों तरफ भीषण जाम था। जाम से बचने के लिए बड़ी तादाद में लोग मुरादनगर में पाइपलाइन मार्ग से होकर गंगनहर स्थित कांवड़ पटरी मार्ग से भी निकले। वाहनों की अधिकता का असर वहां भी देखने को मिला। सड़क की चौड़ाई कम होने के कारण वाहनों के एक दूसरे के सामने आने से वहां भी कई जगह जाम की स्थिति बन गई। गौर हो कि दिल्ली-मेरठ हाईवे पर पिछले एक सप्ताह से लगातार जाम की स्थिति बन रही है। इस बारे में सीओ मोदीनगर केपी मिश्रा का कहना है कि दिवाली के चलते दिल्ली एनसीआर में रहने वाले बड़ी तादाद में लोग अपने घरों को लौट रहे हैं। इसी का असर हाईवे पर दो, तीन दिन से दिखाई दे रहा है। हाईवे पर व्यवस्था बनाने के लिए एसएचओ से बात की गई है। पुलिस की सक्रियता के कारण ही स्थिति हद तक नियंत्रण में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.