Move to Jagran APP

निर्माण सामग्री रेट में उछाल, घर बनाना हुआ मुहाल

मेरठ। अगर सपनों का आशियाना बनाने की सोच रहे हैं तो निर्माण सामग्री के रेट की जानकारी ले लीजिए। हाल ह

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 05:00 AM (IST)
निर्माण सामग्री रेट में उछाल, घर बनाना हुआ मुहाल
निर्माण सामग्री रेट में उछाल, घर बनाना हुआ मुहाल

मेरठ। अगर सपनों का आशियाना बनाने की सोच रहे हैं तो निर्माण सामग्री के रेट की जानकारी ले लीजिए। हाल ही में निर्माण सामग्री के रेट में जबरदस्त उछाल आया है।

loksabha election banner

निर्माण सामग्री में आए इस उछाल से लोग भौचक हैं और परेशान भी। भवन निर्माण सामग्री विक्रेताओं से बातचीत करने पर सामने आया कि रेट बढ़ने की वजह टैक्स नहीं है। इसकी वजह है सरकारी सख्ती। दरअसल, प्रदेश सरकार ने सड़कों को दुरुस्त रखने के लिए ओवरलोड पर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। ऐसे में किसी भी वाहन पर रेत, रोड़ी, डस्ट आदि निर्धारित मात्रा से अधिक नहीं आ पा रही है, इसलिए विक्रेता लाभ कम कमा पा रहे हैं। ओवरलोड वाहन आने पर सामग्री ज्यादा आ जाती थी, जिससे लाभ अधिक मिल जाता था। पहले जितना लाभ पाने के लिए विक्रेताओं ने ही रेट बढ़ा दिए हैं। बिल्डिंग मैटेरियल व्यापार संघ, टीपी नगर के उपाध्यक्ष अनुज मित्तल ने बताया कि निर्माण सामग्री दर में कुछ समय पहले उछाल आया है। कहा नहीं जा सकता कि रेट अभी बढ़ेंगे या घटेंगे।

डेढ़ महीने में बढ़ता गया सरिया का रेट

सरिया व अन्य लोहे की सामग्री का रेट शुक्रवार को 54 रुपये प्रति किलो था। इसका रेट पिछले डेढ़ महीने में लगातार बढ़ता गया। पहले इसका रेट 45 रुपये था फिर इसका रेट 46, 48 से बढ़ते हुए 54 पर पहुंच गया। कांती स्टील के डायरेक्टर विजय कसाना ने बताया कि लोहे के रेट में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

हवा शुद्ध करने में बढ़े ईंट के रेट

ईट निर्माण से जुड़े लोग बताते हैं कि तीन साल पहले ईट का रेट प्रति हजार पांच हजार रुपये था। अब वही रेट वापस आने वाला है। कुछ समय पहले तक यह रेट 3800 था, जो अब 4500 तक पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि इसकी वजह पर्यावरण के नियम का पालन है। पर्यावरण के अनुकूल भट्ठे चलाने की वजह से उत्पादन कम हो गया है और लागत ज्यादा आ रही है। आधे भट्ठे बंद हो गए हैं, ऐसे में ईट बाजार में कम है और मांग ज्यादा है, इसलिए ईट का रेट बढ़ रहा है।

निर्माण कराने वालों का बिगड़ गया बजट

भवन निर्माण सामग्री के रेट में अचानक आए उछाल से उन लोगों का बजट गड़बड़ हो गया है जो पिछले कुछ दिनों से भवन का निर्माण करा रहे थे। निर्माण सामग्री की खरीद के लिए लोगों को अब पहले से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है।

सामग्री वर्तमान रेट पिछला रेट

रोड़ी 90 रुपये 78 (15 दिन पहले)

डस्ट 88 रुपये 80 (15 दिन पहले)

रेत 45 रुपये 30 (15 दिन पहले)

नोट : उपरोक्त सभी का रेट प्रति कुंतल है सीमेंट 290-300 280 (दो दिन पहले)

नोट : प्रति बोरी ईट 4500 3800 (डेढ़ माह पहले) सरिया 54 रुपये 45 (डेढ़ माह पहले)

नोट : प्रति किलो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.