Move to Jagran APP

Health Tips: मौसमी बीमारी और संक्रमण से बचाएगा तुलसी अदरक का काढ़ा, पढ़िए-मेरठ की खानपान विशेषज्ञ की राय

Health Tips मेरठ में खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी एक ऐसे ही काढ़े के बारे में बता रही हैं। जिसे बनाना काफी आसान है। इस बनाने के बाद इस्‍तेमाल करने से शरीर मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है। इसका सेवन करना चाहिए।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 11:27 AM (IST)
Health Tips: मौसमी बीमारी और संक्रमण से बचाएगा तुलसी अदरक का काढ़ा, पढ़िए-मेरठ की खानपान विशेषज्ञ की राय
सर्दी खांसी जुकाम बुखार की समस्या में इनदिनों काढ़ा बेहतर विकल्‍प है।

मेरठ, जेएनएन। Health Tips मौसम बदलने के कारण सर्दी खांसी जुकाम बुखार की समस्या बढ़ती जा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है प्रतिरोधक क्षमता का कम होना। जिसके कारण मौसमी बीमारियों के साथ ही कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। लोग इन बीमारियों से बचाव के लिए वैसे तो कई घरेलू उपाय आजमाते हैं। लेकिन इसमें इस समय दवाईयों से अधिक देसी काढ़ा फायदेमंद है। जिसमें प्रयोग करने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, और संक्रमित बीमारियों से आसानी से बचाव भी किया जा सकता है। ज्‍यादा दिक्‍कत होने पर डाक्‍टर को दिखाने में परहेज नहीं करना चाहिए। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से शरीर स्‍वस्‍थ बना रहता है।

loksabha election banner

ऐसे बनाए काढ़ा

खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी एक ऐसे ही काढ़े के बारे में बता रही हैं। जिसे बनाना काफी आसान है। इस काढ़े को बनाने के लिए दो लौंग, दो कप पानी, दो छोटे चम्मच अदरक का रस, चार तुलसी के पत्ते और चुटकी भर दालचीनी पाउडर चाहिए। काढ़ा बनाने क लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर एक पैन में पानी को उबालने के लिए रखें। पानी में उबाल आते ही इसमें अदरक का रस और तुलसी की पत्तियां डाल दें और कुछ देर उबलने दें।

दिन में दो बार चाय की तरह पीएं

इसके बाद लौंग काली मिर्च और दालचीनी पाउडर भी डालकर कुछ देर उबाल लें। बस तैयार हो गया काढ़ा अब इसे चाय की तरह धीरे धीरे पीएं। इस काढ़े को खाली पेट पीना चाहिए। इसे रात में सोने से पहले या दिन में दो बार चाय की तरह पी सकते हैं। मौसम के बदलने पर शरीर का विशेष तौर पर ध्‍यान रखा जाना चाहिए। सुबह के समय व्‍यायाम भी लाभकारी रहता है। शरीर के स्‍वस्‍थ्‍य बने रहने से दिनचर्या भी व्‍यवस्‍थित बनी रहती है। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता सही बने रहे तो बीमारियों का खतरा काफी हद कम हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.