Move to Jagran APP

मेरठ में बनी वर्दियों पर नाज करती हैं खाड़ी देशों की सेनाएं

विशेष फैब्रिक से बनाई जाती है वर्दी, 60 डिग्री तापमान तक सहने की क्षमता। तमाम देशों के फ्लैग एवं बिल्ले भी बनाए जा रहे, हर माह 20 हजार ड्रेस तैयार।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 May 2018 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 12 May 2018 05:00 PM (IST)
मेरठ में बनी वर्दियों पर नाज करती हैं खाड़ी देशों की सेनाएं
मेरठ में बनी वर्दियों पर नाज करती हैं खाड़ी देशों की सेनाएं

मेरठ (संतोष शुक्ल)। औद्योगिक क्षेत्र में नायाब हुनर रखने वाला मेरठ खाड़ी देशों का भी सुरक्षा कवच बनाता है। मस्कट, ओमान, बहरीन, कुवैत एवं दुबई जैसे देशों की पुलिस एवं सेनाएं मेरठ में बनी वर्दी एवं बैग समेत अन्य सामान का इस्तेमाल करती हैं। अस्पताल एवं म्यूनिस्पल इकाइयों का स्टाफ भी यहां की बनी ड्रेस पहनता है। विशेष फैब्रिक से बनी यह यूनिफार्म 60 डिग्री तक तापमान बर्दाश्त कर सकती है। कई खाड़ी देशों के झंडे, बिल्ले, बेल्ट, टोपी एवं राष्ट्रीय सम्मान के प्रतीकों का भी उत्पादन मेरठ में किया जाता है।

loksabha election banner

बागपत रोड स्थित विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एस्टेट में स्थापित एए एसोसिएट कंपनी 45 साल से इस क्षेत्र में सक्रिय है। सैनिकों के लिए बनाए जाने वाले वाटरप्रूफ बैग में दस जेब होती हैं, जिसमें बंदूक, ड्राइफ्रूट्स और पानी की बोतल आदि रखने की जगह होती है। सिलाई जापानी मशीनों से की जाती है। हर माह 15 हजार से ज्यादा वर्दियां बनाई जा रही हैं। इसके लिए कंपनी की लैब में फैब्रिक एवं ब्रास की जांच होती है। खाड़ी देशों से पहुंचे विशेषज्ञ तैयार उत्पादों की गुणवत्ता परखते हैं। इन देशों में तेज धूप के चलते ज्यादा पसीना आता है, इसलिए विशेष तकनीक से बने फैब्रिक का रंग नहीं उड़ता है। कंपनी निदेशक विजय आनंद का दावा है कि कंपनी में तैयार ओमान पुलिस की टोपी की गुणवत्ता लंदन और स्कॉटलैंड पुलिस की टोपी से ज्यादा बेहतर मानी जाती है।

आइआइएम अहमदाबाद से एमबीए कंपनी निदेशक विजय आनंद का कहना है कि अन्य तमाम देशों ने भी अपनी सेना, पुलिस, ट्रैफिक, फायर एवं अस्पताल स्टाफ की ड्रेस के लिए संपर्क साधा है। भारतीय सेना के लिए भी बनेगी वर्दी

यह कंपनी अब भारतीय सेना और तमाम राज्यों की पुलिस के लिए भी वर्दी, टोपी, बेल्ट, बकल और अन्य एसेसरीज बनाने की तैयारी में है। कंपनी ने संबंधित विभाग को सैंपल भी दिया है।

कारपोरेट कंपनियां भी यूनिफार्म की कतार में

देश की तमाम बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों से लेकर अस्पतालों एवं बड़े कारपोरेट घरानों में हर वर्ष कर्मचारियों को नए यूनिफॉर्म दिए जाते हैं। एए एसोसिएट कारपोरेट घरानों, अस्पतालों, बड़े संस्थानों एवं पेट्रोलियम कंपनियों से संपर्क साध रही है। निदेशक, एए एसोसिएट विजय आनंद ने बताया कि खाड़ी देशों में तेज गर्मी पड़ती है, जिसके मुताबिक कंपनी तमाम आयटम बनाती है। ये एजेंट के माध्यम से सेना, पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, अस्पताल एवं म्यूनिस्पल कर्मी तक पहुंचते हैं। भविष्य में आनलाइन डिलीवरी भी शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.