मेरठ, जेएनएन। भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगाठ पर प्रदेश सरकार ने प्रदेश भर में एक ही दिन में 9 अगस्त को 22 करोड़ पौधे रोपने की घोषणा की है। इस वृहद पौधारोपण कार्यक्रम में फर्जीवाड़ा भी नहीं हो सकेगा। सरकार ने एक-एक पौधे को रोपने तथा उसकी गणना के लिए प्रत्येक जिले में वरिष्ठ अफसरों को नोडल अफसर नियुक्त किया है। मेरठ में इस वृहद पौधारोपण के दौरान 19.32 लाख पौधे लगाने की तैयारी है।
मुख्‍यालय नहीं छोड़ने का आदेश
इसकी निगरानी के लिए अपर मुख्य सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी कुमार कमलेश को नोडल अधिकारी बनाया है। नोडल अफसरों को नर्सरी से पौधों का उठान, उनका रोपण तथा शाम तक पौधारोपण कार्य को वेबसाइट पर अपलोड कराना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस कार्य के लिए उन्हें मुख्यालय न छोड़ने के आदेश से भी मुक्त रखा गया है।
लक्ष्य 18.27 लाख, तैयारी 19.32 लाख पौधे लगाने की
प्रदेश के 22 करोड़ पौधारोपण के लक्ष्य में मेरठ जनपद को 18.27 लाख पौधों का लक्ष्य दिया गया है। सीडीओ ईशा दुहन के मुताबिक मेरठ जनपद में 19.32 लाख पौधे लगाने की तैयारी है। गड्ढे भी खोदकर तैयार कर लिए गए हैं। बताया कि वन विभाग 4.94 लाख तथा अन्य 26 विभागों द्वारा 14.38 लाख पौधे लगाये जाएंगे।
फल, छाया और शोभादार वृक्षों से होगा धरा का श्रृंगार
पौधारोपण में विभिन्न सामाजिक संगठन, स्वयं सेवी संगठन और राष्ट्रीय आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों के सदस्य सहयोग करेंगे। प्रत्येक सदस्य को दो पौधे रोपने होंगे। जनपद में स्वयं सहायता समूहों के कुल 17,500 सदस्य हैं। जिनकी मदद से 35 हजार पौधे लगेंगे। वृहद पौधारोपण के तहत फलदार, छायादार और शोभादार पेड़ लगाये जाएंगे।
सरकार भेजेगी दूत, होगी पल-पल की निगरानी
वैसे तो पौधारोपण हर साल किया जाता है। उसके बड़े बड़े दावे भी किये जाते हैं। लेकिन, वास्तव में रोपे गये पौधों की संख्या काफी कम होती है अथवा पौधे सूख जाते हैं। लेकिन, इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा। सरकार ने पौधों की संख्या में खेल करने का किसी भी जनपद को मौका न देने की पूरी तैयारी की है। प्रदेश के कुल 75 जनपदों में प्रत्येक जनपद के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जिनमें अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव समेत तमाम उच्चाधिकारियों को शामिल किया गया है। प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक नोडल अफसरों को पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होना होगा।
सांसद और विधायक भी करेंगे पौधारोपण
शासन का आदेश है कि वृहद पौधारोपण कार्यक्रम में स्थानीय सांसद व विधायकों को भी आमंत्रित करके उनसे पौधारोपण कराया जाएगा। सीडीओ ईशा दुहन ने जिले के सभी एसडीएम को पत्र भेजकर इस आदेश की जानकारी दी है। कहा है कि यदि किसी तहसील क्षेत्र में एक से अधिक जनप्रतिनिधि हैं तो उन्हें अलग-अलग ब्लॉक में आमंत्रित किया जाये।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लगाएगा 15,500 पौधे
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव संजय कुमार सिंह ने बताया कि 9 अगस्त के वृहद पौधारोपण में पूर्ण सहयोग के साथ प्राधिकरण 17 अगस्त को होने वाले वन महोत्सव में सभी दीवानी न्यायालय परिसरों, न्यायिक अधिकारियों के आवासीय परिसरों तथा अन्य चिन्हित स्थानों पर कुल 15,500 पौधे लगाएगा। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायमूर्ति व उ.प्र. राज्य विधिक प्राधिकरण के मुख्य संरक्षक के निर्देश पर जनपद न्यायाधीश ने इस संबंध में विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ बैठक की। वन महोत्सव के तहत स्कूल कालेज परिसरों, जेल प्रांगण, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, थाना परिसर, सिंचाई विभाग की नहरों, नदियों और सड़कों के किनारे भी पौधारोपण होगा। इसके लिए सामाजिक वानिकी के प्रभागीय निदेशक व अन्य सभी विभागों को पत्र भेजे गए हैं। प्राधिकरण सचिव ने बताया कि दीवानी न्यायालय परिसरों में 175 स्थान चिन्हित किए गए हैं।
नोडल अफसरों की जिम्मेदारी
सुबह 9 से 10 बजे के बीच वृहद पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे।
सर्वाधिक लक्ष्य वाले विभाग की साइटों का भौतिक सत्यापन करेंगे।
नर्सरी को पौधों का उठान सुनिश्चित कराएंगे।
शाम पांच बजे तक पौधारोपण कार्यक्रम को वेबसाइट पर अपलोड करने की समीक्षा करेंगे। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ashu Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप