Move to Jagran APP

मेरठ-पौड़ी हाईवे के अच्‍छे दिन आने वाले हैं, चौड़ीकरण हुआ शुरू

मेरठ-पौड़ी हाईवे एनएच 119 के चौड़ीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। चौड़ीकरण के लिए जुलाई 2021 तक की समय सीमा निर्धारित की गई है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 02:17 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 04:00 PM (IST)
मेरठ-पौड़ी हाईवे के अच्‍छे दिन आने वाले हैं, चौड़ीकरण हुआ शुरू
मेरठ-पौड़ी हाईवे के अच्‍छे दिन आने वाले हैं, चौड़ीकरण हुआ शुरू

मेरठ (जेएनएन)। मेरठ से पौड़ी तक एनएच-119 के चौड़ीकरण के की प्रक्रिया मवाना क्षेत्र में शुरू हो गई है। चौड़ीकरण के लिए चयनित की गई भूमि पर पिलर लगाने का काम शुरू हो गया है। शीघ्र मुआवजा वितरण कर जमीन पर कब्जे की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

loksabha election banner

चौड़ीकरण की प्रक्रिया शुरू

केंद्र सरकार ने एनसीआर क्षेत्र में यातायात की भविष्य की कई योजनाओं पर काम शुरू किया है। इसी प्रोजेक्ट के तहत एनएच -119 का चौड़ाकरण भी किया जा रहा है। मेरठ-नजीबाबाद के बीच किलोमीटर लंबे हाईवे के चौड़ीकरण पर करीब करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है। चौड़ीकरण क लिए जरूरी 158 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण के लिए 650 करोड़ रुपये का मुआवजा राशि खर्च होगी। इसी के तहत एनएचएआइ ने अधिग्रहण के लिए चयनित की गई 158 हेक्टेयर जमीन पर पिलर लगाकर कब्जे के प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू कर दी है। मेरठ से मवाना के बीच करीब 24 किलोमीटर तक पिलर लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। जबकि बहसूमा बाईपास पर काम चल रहा है। इसके साथ ही मुजफ्फरनगर और बिजनौर क्षेत्र में भी अधिग्रहण का काम पूरा होने के साथ पिलर लगाने का काम शुरू हो गया है।

पेड़ कटान का काम जल्द होगा शुरू

एनएच-119 के के चौड़ीकरण में बाधक बने हजारों पेड़ों के कटान के लिए वन विभाग समेत अन्य औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। जबकि हस्तिनापुर वन सेंचुरी क्षेत्र में आई अड़चन को भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। दिक्कत दूर होते ही पेड़ों का कटान शुरू कर दिया जाएगा।

जुलाई 2021 तक है लक्ष्य

एनएच-119 के चौड़ाकरण के लिए अधिक तेजी से भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण की गई। केंद्र सरकार ने हाईवे के चौड़ीकरण का काम पूरा करने के लिए जुलाई तक की समय सीमा निर्धारित की है।

जल्‍द मिलेगा किसानों को मुआवजा

एनएच-119 के चौड़ीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूर्ण कर ली गई है। इसी माह किसानों को मुआवजे का वितरण भी शुरू करा दिया जाएगा। चयनित भूमि पर कब्जा लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.