Move to Jagran APP

सीसीएसयू में इस बार भी बुलंदी पर हैं छात्राएं

मेरठ : उच्च शिक्षा हासिल करने में छात्राएं छात्रों से आगे निकल गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 06:00 AM (IST)
सीसीएसयू में इस बार भी बुलंदी पर हैं छात्राएं
सीसीएसयू में इस बार भी बुलंदी पर हैं छात्राएं

मेरठ । उच्च शिक्षा हासिल करने में छात्राएं छात्रों से आगे निकल गई हैं। इस बार सीसीएसयू के कॉलेजों में 60 फीसद से अधिक सीटों पर छात्राओं ने एडमिशन लिया है, तो दूसरी ओर विवि के दीक्षांत में सभी प्रमुख विषयों में छात्राएं टॉपर्स हैं। जिन्हें 24 सितंबर को दीक्षांत समारोह में स्वर्ण पदक मिलेगा। पिछले चार साल से अधिकांश विषयों में छात्राएं टॉपर बन रहीं हैं।

loksabha election banner

विवि के दीक्षांत समारोह में 68 छात्र-छात्राओं को कुलपति स्वर्ण पदक, 28 मेधावियों को प्रायोजित पदक और 78 छात्र- छात्राओं को विशिष्ट योग्यता प्रमाणपत्र मिलेगा। विवि ने रविवार को प्रायोजित स्वर्ण पदक की सप्लीमेंट्री लिस्ट जारी की है। इसमें भी छात्राओं की संख्या अधिक है। वर्ष 2018 विवि में एमएससी एप्लाइड माइक्रोबायोलॉजी में टॉपर रहीं सुरभि को स्व. श्री सुरेंद्र सिंह पंवार एवं श्रीमती सरोज पंवार स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एमफिल इतिहास में पूरे विवि में टॉपर छात्रा अंशु को स्व. श्री कैलाश प्रकाश पूर्व शिक्षामंत्री व वित्त मंत्री उत्तर प्रदेश स्वर्ण पदक मिलेगा। इतिहास की टॉपर छात्रा अंशु को इसके अलावा तीन अन्य और स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एमएससी बायो इनफार्मेटिक्स परीक्षा में टॉपर छात्र भास्कर त्रिपाठी को राम अवतार सिंघल स्मृति स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एमए ¨हदी में टॉपर आंचल चौधरी को चौ. चरण सिंह विवि मेरठ से स्वर्ण पदक मिलेगा। एमएससी रसायन विज्ञान में टॉपर छात्रा नेहा को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एमएससी गणित जैसे विषय में भी छात्रा शिवानी गोयल ने बाजी मारी है। जो स्वर्ण पदक हासिल करेंगी। एमएससी सूक्ष्म जीव विज्ञान की टॉपर छात्रा शिवी चौधरी को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एमएससी भौतिक विज्ञान में मनीष मनी शर्मा को गोल्ड मेडल मिलेगा। एमएससी विष विज्ञान में टॉपर छात्रा स्वाति को चौ. चरण सिंह विवि गोल्ड दिया जाएगा। एमएससी कृषि में टॉपर छात्र विकास सिंह को भी मेडल मिलेगा।

एमफिल में भी अव्वल

रविवार को विवि ने एमफिल और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में टॉपर रहे मेधावियों की लिस्ट जारी की है। उसमें भी छात्राएं आगे हैं। विवि की मेरिट लिस्ट में एपीए में अजय यादव, रसियन डिप्लोमा में कुंदन कुमार, फ्रेंच में प्रशांत आत्रे अव्वल हैं। जबकि एमएससी बायो इनफार्मेटिक्स में रितु तोमर, एमफिल इतिहास में कुमारी अंशू, एमफिल सांख्यिकी में अनुज रानी, एमफिल जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग में पूजा मेरिट लिस्ट में आई हैं। एमफिल फिजिक्स में हर्ष कुमार मेरिट लिस्ट में हैं। विवि के सप्लीमेंट्री लिस्ट में एमएससी बायोइनफार्मेटिक्स में भाष्कर त्रिपाठी हैं।

यूजी ट्रेडिशनल में टॉपर

विवि के स्नातक ट्रेडिशनल कोर्स में भी छात्राओं ने बाजी मारी है। बीए में अनीका गोला, बीएससी में रीतिका गुप्ता, बीएससी कृषि में नीरू पंवार, बीकाम में सोनिका टॉपर हैं, जिन्हें वाइस चांसलर मेडल मिलेगा। इसके अलावा बीएएलएलबी में मीनाक्षी बजाज, पोस्ट बीएससी नर्सिग में सुरेखा रानी, बीडीएस में काम्या महाजन को वीसी मेडल मिलेगा।

एमए में टॉपर

विवि के अधिकांश पीजी पाठ्यक्रम में भी छात्राएं मेरिट लिस्ट और मेडल पाने की दौड़ में शामिल हैं। एमए इकोनोमिक्स में सबा परवीन, एमए इंग्लिश में रेशू त्यागी, एमए भूगोल में ज्योति रानी, एमए ¨हदी में अनम जहां, एमए इतिहास में प्रिया, एमए राजनीति में मनीषा, एमए संस्कृत में स्वाति, एमए गणित में रितु कर्दम, एमए म्युजिक में चीनू, एमए होमसाइंस में अलीना फातिमा, एमए एजुकेशन में पारुल रानी गर्ग ने प्रथम स्थान हासिल किया है। जिन्हें वीसी मेडल दिया जाएगा।

एमएससी में भी आगे

विवि मे एमएससी में भी छात्राओं की संख्या अधिक है। एमससी बॉटनी में नेहा त्रिपाठी, एमएससी होम साइंस में शिवांगी, एमएससी मैथ्स में राखी, एमएससी जूलोजी में हिमानी शर्मा, एमएससी केमिस्ट्री में नेहा टॉपर्स हैं, जिन्हें वर्ष 2018 का वाइस चांसलर मेडल मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.