Move to Jagran APP

मेरठ के मेधावियों का दिल्ली में गुण गौरव सम्मान

सीबीएसई की ओर से पहली बार देशभर के मेधावी बच्चों को विशेष तौर पर सम्मानित करने के लिए बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में गुण गौरव सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 06:19 AM (IST)
मेरठ के मेधावियों का दिल्ली में गुण गौरव सम्मान
मेरठ के मेधावियों का दिल्ली में गुण गौरव सम्मान

मेरठ । सीबीएसई की ओर से पहली बार देशभर के मेधावी बच्चों को विशेष तौर पर सम्मानित करने के लिए बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में 'गुण गौरव' सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देशभर के 70 मेधावी बच्चों को सम्मानित किया। सम्मानित छात्रों में देश के टॉप-3 रैंक के मेधावियों के अलावा दिव्यांग छात्र, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र, एससीएसटी वर्ग और दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों के मेधावी बच्चे रहे। इनमें मेरठ के छह छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया है।

loksabha election banner

टॉपर्स में यह हुए सम्मानित

सीबीएसई के सम्मान समारोह में राष्ट्रीय स्तर पर देश में तीसरे स्थान की टॉपर रहीं केएल इंटरनेशनल स्कूल की विज्ञान वर्ग की छात्रा अनन्या गोयल और एमपीजीएस शास्त्रीनगर की ह्यूमैनिटीज वर्ग की दो छात्राएं वंशिका भगत और दिव्या अग्रवाल को सम्मानित किया गया। तीनों छात्राओं को 500 में से 497 अंक मिले थे। अनन्या विज्ञान वर्ग में देश में प्रथम स्थान पर रही थीं।

कंशित मेघा को मिली पहचान

टॉपर्स के अलावा दिव्यांग वर्ग में दीवान पब्लिक स्कूल के छात्र कंशित जैन को सम्मानित किया गया। कंशित को 96 फीसद अंक मिले। उनके दोनों पैरों में बचपन से ही समस्या है। कंशित को सम्मानित करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कुछ सवाल भी पूछे। जावड़ेकर के 'तैयारी कैसे की' के जवाब में जैसे ही कंशित ने कहा कि बढि़या और मेहनत से तो हॉल में मौजूद सभी एक साथ हंस पड़े। कंशित ने बताया कि पिता जीएसटी में एडवोकेट हैं। जावड़ेकर ने पूछा कि इतने अंक आने पर स्कूल में अन्य छात्रों का रुझान कैसा था। इस पर कंशित ने बताया कि सभी ने पूरे अपनेपन के साथ शुभकामनाएं दीं और सपोर्ट किया।

जरूरत के थपेड़े भी न रोक सके राह

ट्रांसलेम एकेडमी इंटरनेशनल के छात्र दीपक कुमार ने 12वीं में 97.8 फीसद अंक हासिल किए थे। उनके पिता ज्ञानेंद्र कुमार मजदूरी करते हैं। दीपक भी समय-समय पर काम में अपने पिता का हाथ बंटाते रहे हैं। जो भी खाली समय मिलता उसमें पढ़ाई करते और बोर्ड परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया। दीपक ने सीबीएसई की ऑल इंडिया रैंक में नौवां स्थान भी प्राप्त किया है। एससीएसटी वर्ग में एमपीजीएस कैंट की छात्रा कोपल सिंह को सम्मानित किया गया। कोपल जिले में 10वें स्थान पर रहीं और 488 अंक और 97.6 फीसद अंक हासिल किए। इनका कहना-

सीबीएसई की ओर से पहली बार इस तरह से मेधावी बच्चों को सम्मानित किया गया। इसमें टॉपर्स के साथ ही दिव्यांग व जरूरतमंद बच्चों को भी समान स्थान देकर उन्हें गौरवान्वित किया गया। मेरठ के छह बच्चों का सम्मानित होना शहर के लिए गौरव की बात है। मेरी ओर से सभी बच्चों, उनके परिजनों व संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपलों को ढेर सारी शुभकामनाएं।

-एचएम राउत, सिटी को-ऑर्डिनेटर, सीबीएसई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.