Move to Jagran APP

UP Board Exam: आसान शब्दों में उत्तर लिखकर पाएं परिक्षा में अच्‍छे अंक Meerut News

बोर्ड परीक्षा में बिना घबराए प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ें। सबसे पहले उन प्रश्नों के उत्तर लिखें जो सरल हों। आसान भाषा में उत्‍तर लिखकर ही परिक्षा में अच्‍छे अंक पाए जा सकते हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 01:32 PM (IST)
UP Board Exam: आसान शब्दों में उत्तर लिखकर पाएं परिक्षा में अच्‍छे अंक Meerut News
UP Board Exam: आसान शब्दों में उत्तर लिखकर पाएं परिक्षा में अच्‍छे अंक Meerut News

मेरठ, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) के हाईस्कूल के छात्रों के लिए विज्ञान अनिवार्य व महत्वपूर्ण विषय है। विशेष तौर पर 11वीं में विज्ञान विषयों से पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले छात्रों को विज्ञान विषय की तैयारी ठीक से करनी होती है। 10वीं विज्ञान के पेपर में जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान, तीनों से प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही प्रोजेक्ट कार्य भी तीनों विषयों से एक-एक करने होते हैं। ऐसे में हर भाग का बराबर महत्व है। 10वीं विज्ञान की परीक्षा 29 फरवरी को होगी। परीक्षार्थियों के पास इस पेपर की तैयारी के लिए एक महीने का समय है। परीक्षार्थियों को अभ्यास करने के लिए 10वीं विज्ञान का मॉडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। साथ ही एनएएस इंटर कॉलेज के वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक दीपक शर्मा परीक्षार्थियों के लिए जरूरी टिप्स दे रहे हैं।

loksabha election banner

इकाई के वेटेज को ध्यान में रखकर करें तैयारी

सौ अंक के विज्ञान के पेपर में 70 अंक की लिखित परीक्षा और 30 अंक की प्रयोगात्मक एवं प्रोजेक्ट कार्य होता है। प्रयोगात्मक आंतरिक मूल्यांकन होता है। 70 अंकों में विभाजित पांच इकाइयों में रासायनिक पदार्थ-प्रकृति एवं व्यवहार और जैव जगत से 20-20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा ‘प्राकृतिक घटनाएं’ से 12 अंक, विद्युत एवं प्रभाव से 13 अंक और प्राकृतिक संसाधन से पांच अंक का प्रश्न पूछा जाएगा। प्रश्नों के जवाब में सटीक उत्तर लिखना ही बेहतर होगा। अनावश्यक लिखने से अधिक अंक नहीं मिलेंगे। बहुविकल्पीय प्रश्नों को उत्तर पुस्तिका में कॉपी करने की जरूरत नहीं है। केवल प्रश्न संख्या लिखें और उत्तर संख्या लिखने से भी पर्याप्त होगा।

आसान पद्धति से करें गणना

बोर्ड परीक्षा में बिना घबराए प्रश्न पत्र को ध्यान से पढ़ें। सबसे पहले उन प्रश्नों के उत्तर लिखें जो सरल हों। इसके बाद थोड़ा कठिन और अंत में मुश्किल प्रश्नों का उत्तर लिखने की कोशिश करें। विज्ञान के पेपर में गणना वाले प्रश्नों को हल करते समय उसी पद्धति का इस्तेमाल करें, जो आपको ठीक से आती हो और आसान हो। परीक्षा में उत्तर हमेशा सरल व आसान भाषा में लिखें।

सूत्रों को याद रखें

उत्तर पुस्तिका में लंबे प्रश्नों के उत्तर में चित्र, डायग्राम आदि से उत्तर को समझाने का प्रयास करें। इससे उत्तर की प्रस्तुति अच्छी होती है और परीक्षक पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। सूत्रों को लिखकर याद करते रहें और सवालों को रेगुलर हल करने का अभ्यास करें। रसायन विज्ञान के सवालों में समीकरण का प्रयोग जरूर करें। इसी तरह जीव विज्ञान के प्रश्नों में भी डायग्राम व चित्र बनाकर वर्णन करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.