मुजफ्फरनगर, जेएनएन। शुकतीर्थ स्थित गौड़ीय मठ आश्रम में रह रहे बच्चों के साथ यौन उत्पीडऩ व मारपीट की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर मठ संचालक भक्ति भूषण गोविंद महाराज व उसके शिष्य श्रीधर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यौन शोषण की शिकायत पर चाइल्ड हेल्पलाइन 1096 ने मठ में रह रहे 10 बच्चे मंगलवार को मुक्त कराए थे। मेडिकल परीक्षण में चार बच्चों के साथ यौन उत्पीडऩ की पुष्टि हुई थी। गुरुवार को बाल कल्याण समिति ने बच्चों की काउंसलिंग कर एसएसपी को मामले की रिपोर्ट सौंप दी।

मंगलवार को चाइल्ड हेल्पलाइन मुजफ्फरनगर 1096 को सूचना प्राप्त हुई थी कि शुकतीर्थ स्थित गौड़ीय मठ आश्रम फिरोजपुर में रह रहे बच्चों के साथ मारपीट कर यौन शोषण किया जाता है। चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम ने पुलिस के साथ मठ में जाकर 10 बच्चों को मुक्त कराकर बुधवार को महावीर चौक स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में उनकी काउंससिलिंग की थी।

सीएमओ कार्यालय में बच्‍चों का हुआ मेडिकल परीक्षण

बच्चों से सारे घटनाक्रम के बारे में पूछताछ की गई थी। गुरुवार को चाइल्ड हेल्पलाइन के तत्वावधान में सभी 10 बच्चों का सीएमओ कार्यालय में मेडिकल परीक्षण कराया गया। मेडिकल रिपोर्ट में मठ से मुक्त कराए गए चार बच्चों के साथ यौन शोषण की पुष्टि होने तथा सभी बच्चों के साथ मारपीट किये जाने की बात सामने आने पर बाल कल्याण समिति ने रिपोर्ट एसएसपी को प्रेषित कर दी थी। इसके बाद चाइल्ड हेल्पलाइन समन्वयक राखी देवी ने थाना भोपा में तहरीर देकर बताया कि गौड़ीय मठ आश्रम फिरोजपुर रोड शुक्रताल मुजफ्फरनगर से 10 बच्चों को मुक्त कराकर समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन की ओर से बच्चों से वार्ता की गई तो सभी ने आश्रम संचालक भक्ति भूषण गोविंद महाराज व आश्रम के अन्य व्यक्तियों द्वारा उनके साथ मारपीट, शारीरिक एवं मानसिक उत्पीडऩ एवं यौन शौषण का आरोप लगाया।

पाक्‍सो एक्‍ट के तहत दर्ज हुआ मुकदमा  

तहरीर पर भोपा थाना पुलिस ने गौड़ीय मठ संचालक भक्ति भूषण गोविंद तथा उसके शिष्य श्रीधर के विरुद्ध धारा-323, 504, 377, पोक्सो एक्ट की धारा 5(फ)/6 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। इसके बाद दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।

इनका कहना है  

चाइल्ड लाइन की शिकायत पर थाना भोपा में आरोपितों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार भी किया है।

-अभिषेक यादव, एसएसपी 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021