Move to Jagran APP

Admission alert: सोफिया में सोमवार से और सेंट मेरीज में 21 जनवरी से करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन Meerut News

Admission alert सोफिया गर्ल्‍स स्कूल में सत्र 2020-21 में कक्षा एलकेजी में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 20 और 21 जनवरी को होंगे।

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 01:46 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 01:46 PM (IST)
Admission alert: सोफिया में सोमवार से और सेंट मेरीज में 21 जनवरी से करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन Meerut News
Admission alert: सोफिया में सोमवार से और सेंट मेरीज में 21 जनवरी से करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Admission alert सोफिया गर्ल्‍स स्कूल में सत्र 2020-21 में कक्षा एलकेजी में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 20 व 21 जनवरी को होंगे। दोनों दिन मिलाकर परिजनों को बेटियों के रजिस्ट्रेशन के लिए कुल 28 घंटे का समय मिलेगा। सोमवार 20 जनवरी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक कर सकेंगे। वहीं मंगलवार 21 जनवरी को सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक ही रजिस्ट्रेशन होंगे। इसके बाद कोई रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। एलकेजी में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले परिजन पांच सौ रुपये रजिस्ट्रेशन फीस भी ऑनलाइन स्कूल की वेबसाइट www,sophiameerut.org ही जमा कर सकेंगे। साथ ही स्कूल की वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म भरने संबंधी विवरण भी देख सकेंगे।

loksabha election banner

सेंट मेरीज एकेडमी के लिए..

सेंट मेरीज एकेडमी में सत्र 2020-21 में कक्षा एक में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 21 व 22 जनवरी को होंगे। परिजनों को स्कूल की वेबसाइट www.stmarysmeerut.com पर दो दिनों में कुल 24 घंटे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मिलेंगे। दोनों तिथियों पर सुबह सात से शाम के सात बजे तक रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद परिजनों को यूजर आइडी और पासवर्ड मिलेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद एक हजार रुपये शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा कर सकेंगे। स्कूल की ओर से रजिस्ट्रेशन फार्म और कागजातों की सूची परिजनों को ई-मेल के जरिए भेजी जाएगी।

27 जनवरी से जमा होंगे फार्म

रजिस्ट्रेशन फार्म, सभी कागजातों की प्रति और शुल्क रसीद को 27 से 29 जनवरी तक स्कूल कार्यालय में जमा होंगे। 27 जनवरी को फार्म संख्या एक से 250 तक, 28 फरवरी को फार्म संख्या 251 से 500 तक और 29 जनवरी को फार्म संख्या 501 से अंत तक जमा होंगे। आवेदन फार्म के साथ सभी कागजात अनिवार्य रूप से होने चाहिए।

यह भी ध्‍यान रखें

कक्षा एक में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2020 को न्यूनतम पांच साल और अधिकतम छह साल दो महीने होनी चाहिए। बच्चों की जन्म प्रमाण पत्र जन्म के तीन महीने के भीतर का बना होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन फार्म पर माता, पिता व बच्चे का नाम जन्म प्रमाण पत्र के अनुरूप ही लिखा होना चाहिए। जन्म प्रमाण पत्र नगर निगम या कैंट बोर्ड द्वारा जारी होना चाहिए।

एक ही बार कराएं रजिस्ट्रेशन

स्कूल में दाखिले के लिए परिजनों को केवल एक बार ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है। एक से अधिक बार भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्कूल की ओर से रद कर दिए जाएंगे। दाखिले के लिए बच्चे का जन्म एक सितंबर 2015 से एक नवंबर 2016 के बीच होना चाहिए। दोनों तिथियों में एक-एक महीने की छूट भी है। इसके अलावा आयु वर्ग में कोई और छूट नहीं है। परिजनों को दाखिले के लिए नगर निगम अथवा कैंट बोर्ड से जारी जन्म प्रमाण पत्र ही देना होगा। जन्म प्रमाण पत्र जन्म के तीन महीने के भीतर बना होना चाहिए। फॉर्म जमा करने के बाद परिजनों को साक्षात्कार की तिथियां बताई जाएंगी। उसी समय आवेदन फॉर्म व अन्य कागजातों की प्रतियां भी स्कूल में जमा करानी है। फॉर्म जमा कराने के लिए स्टूडेंट के माता और पिता दोनों को पहुंचना अनिवार्य है।

बिचौलियों से सावधान

स्कूल ने यह स्पष्ट किया है कि स्कूल में दाखिले के लिए किसी भी तरह की सिफारिश या डोनेशन नहीं ली जाती है। स्कूल के बाहर किसी भी तरह के बिचौलियों से सावधानी बरतने की हिदायत भी दी गई है। इसकी जिम्मेदारी स्कूल नहीं लेगा और जानकारी मिलने पर संबंधित बच्चे का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जाएगा।

सेंट जोंस में शुरुआत

सेंट जोंस सीनियर सीनियर सेकेंड्री स्कूल में कक्षा नर्सरी से कक्षा नौवीं और कक्षा 11वीं में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। परिजन स्कूल कार्यालय के साथ ही स्कूल की वेबसाइट stjohnsmeerut.org से आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा और एक साक्षात्कार की मेरिट के आधार पर चुना जाएगा। स्कूल में दाखिले के लिए परिजन बच्चे व माता-पिता का आधार कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, पिछली कक्षा का रिपोर्ट कार्ड, पिछले स्कूल की टीसी साथ रखें। अधिक जानकारी के लिए स्कूल से 0121-2644527 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.