Move to Jagran APP

राष्‍ट्रीय एकता दिवस 2022: मेरठ के एनसीसी कैडेट्स से लेकर स्कूली बच्‍चों ने लगाई एकता की दौड़

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय मेरठ की ओर से 71 यूपी वाहिनी एनसीसी ने सोमवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में देश की एकता व अखंडता के लिए शपथ ग्रहण समारोह एवं चार किलोमीटर की मिनि मैराथन दौड़ का आयोजन किया।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 31 Oct 2022 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 31 Oct 2022 04:59 PM (IST)
राष्‍ट्रीय एकता दिवस 2022: मेरठ के एनसीसी कैडेट्स से लेकर स्कूली बच्‍चों ने लगाई एकता की दौड़
राष्ट्रीय एकता दिवस पर एनसीसी कैडेट्स के साथ स्कूलों के विद्यार्थियों ने एकता की दौड़ में हिस्सा लिया।

मेरठ, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर एनसीसी कैडेट्स के साथ ही शहर के तमाम स्कूलों के विद्यार्थियों ने एकता की दौड़ में हिस्सा लिया। एनसीसी ग्रुप मुख्यालय मेरठ की ओर से 71 यूपी वाहिनी एनसीसी ने सोमवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में देश की एकता व अखंडता के लिए शपथ ग्रहण समारोह एवं चार किलोमीटर की मिनि मैराथन दौड़ का आयोजन किया। मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित सहारनपुर स्थित 86 यूपी बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल आरके चौहान ने हरी झंडी दिखाकर दौड का शुभारंभ किया। दौड़ में कर्नल चौहान, 71वीं बटालियन के कार्यवाहक कमान अधिकारी ले. कर्नल नीलोत्पल त्यागी, दो यूपी आर्मर्ड स्क्वाड्रन के कमान अधिकारी कर्नल मनीष चौधरी सहित अन्य एनसीसी सधिकारियों और सिविल स्टाफ के साथ 300 एनसीसी कैडेटस ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

loksabha election banner

एकता और अनुशासन के एनसीसी मूल मंत्र को सार्थक करते हुए सभी प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में शपथ ग्रहण किया और मैराथन दौड़ का आगाज भारत माता के जयकारों के साथ किया। नेशनल यूनीटि सिंहनाद और भारत माता के जयकारों से आस पास का वातावरण और मौजूद आम नागरिकों का जोश बढ़ा दिया।

आर्मी पब्लिक स्कूल के छात्रों ने लगाई दौड़

मेरठ छावनी स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय एकता दिवस पर एकता दौड़ का आयोजन किया गया। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत एकता दिवस मनाया गया। विद्यालय के छात्रों ने भ्रष्टाचार मुक्त भारत पर अपने सुंदर विचार रखे एवं सुंदर गीत की प्रस्तुति भी दी। तत्पश्चात विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक आशीष बिंदल ने भी राष्ट्रीय एकता दिवस पर सभी को शुभकामनाएं दी एवं देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया। इसके बाद विद्यालय की प्रधानाचार्य डा. रीता गुप्ता ने छात्रों को भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने के लिए जागरूक किया एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत में स्वयं को समर्पित करने का संकल्प लेने की शपथ दिलाते हुए उन्हें राष्ट्रीय एकता दौड़ के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्या के साथ-साथ सीनियर विंग कोऑर्डिनेटर आशा जखमोला और मिडिल विंग कोऑर्डिनेटर सोनिया सिंह भी उपस्थित रहीं।

आर्यन्स में भी बच्चों ने लगाई दौड़

द आर्यन्स में भी सोमवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के उपलक्ष में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के सभी अध्यापक एवं छात्रों ने देश की एकता एवं अखंडता को बनाए रखने के लिए शपथ ली।विद्यालय की प्रधानाचार्य प्रीति मल्होत्रा ने सभी को राष्ट्रीय एकता दिवस की बधाई दी और विद्यार्थियों को भारत की एकता एवं अखंडता के महत्व को समझाते हुए भारत को श्रेष्ठ भारत बनाने में सभी को अपना-अपना योगदान देने हेतु प्रेरित भी किया। इसी उपलक्ष में एकता दौड़ भी कराई गई जिसमें सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.