Move to Jagran APP

Fitness Mantra In Meerut: खुद को फिट रखना चाहते हैं तो इसे दिनचर्या का हिस्‍सा बनाना ही होगा

Fitness Mantra सर्वहितकारी इंटर कालेज मेरठ के प्रवक्‍ता डा. प्रदीप कर्णवालकहते हैं कि सुबह की शुरुआत अगर अच्‍छी होती है तो पूरा दिन अच्‍छा गुजरता है। इसके लिए वह सुबह चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में तपोवन में मार्निंग वाक पर जरूर जाते हैं।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 06:50 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 11:43 AM (IST)
Fitness Mantra In Meerut: खुद को फिट रखना चाहते हैं तो इसे दिनचर्या का हिस्‍सा बनाना ही होगा
मेरठ में डा. प्रदीप कर्णवाल योग और नियमित अभ्‍यास कर खुद को फिट रखते हैं।

मेरठ, [विवेक राव]। Fitness Mantra सेहत सही रहने पर ही आप कोई भी काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं। अच्‍छी सेहत के लिए आहार और व्‍यवहार दोनों ठीक होना चाहिए। दिन भर की भागदौड़ के बीच अगर कुछ समय योग और व्‍यायाम को दे दिया तो काफी हद तक कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। इस समय ठंड की वजह से बहुत से लोग बाहर सुबह टहलने नहीं जा पा रहे हैं। घर के अंदर ही योग और अभ्‍यास कर रहे हैं। सर्वहितकारी इंटर कालेज मेरठ के प्रवक्‍ता डा. प्रदीप कर्णवाल योग और नियमित अभ्‍यास कर खुद को फिट रखते हैं। उनका कहना है कि तनाव से दूर रहना है तो योग से अच्‍छा कुछ नहीं है।

loksabha election banner

सुबह की शुरुआत अच्‍छी हो

डा. प्रदीप कहते हैं कि सुबह की शुरुआत अगर अच्‍छी होती है तो पूरा दिन अच्‍छा गुजरता है। इसके लिए वह सुबह चौधरी चरण सिंह विवि परिसर में तपोवन में मार्निंग वाक पर जरूर जाते हैं। ठंड हो या गर्मी अमूमन साढ़े पांच बजे वह सुबह उठकर नियमित अभ्‍यास करते हैं। सुबह हल्‍की दौड़ लगाने के साथ अनुलोम-विलोम, पीटी, सूर्य नमस्‍कार व स्‍ट्रेचिंग करते हैं। वह कहते हैं कि सर्दियों में जिन्‍हें सांस की परेशानी हो, उन्‍हें मार्निंग वाक से परहेज करना चाहिए। लेकिन घर पर योग का अभ्‍यास सर्दियों में करना भी पर्याप्‍त है।

वजन पर रख पाए नियंत्रण

प्रदीप बताते हैं कि नियमित योग अभ्‍यास से वजन को नियंत्रित कर पाया। कोविड के दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिली। सुबह के अभ्‍यास से रक्‍त का संचार भी बढ़ जाता है। सुबह एक घंटे का अभ्‍यास भी दिन भी ताजगी रखता है। थकान नहीं होती है। वह बताते हैं कि शुगर, बीपी, तनाव आदि की समस्‍या आने से पहले ही अगर हम अपनी दिनचर्चा को सही रखें तो काफी हद तक इससे बच पाएंगे। सुबह टहलने की वजह से गठिया जैसी समस्‍या से भी राहत मिलती है। अगर हम बाहर वाकिंग नहीं कर सकते हैं तो योग और सूर्य नमस्‍कार से भी अपने स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रख सकते हैं। चाहे जितनी व्‍यस्‍तता हो। सुबह का एक घंटा योग अभ्‍यास के लिए तो देना ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.