Move to Jagran APP

Fitness Mantra: अच्‍छी सेहत पाना चाहते हैं? तो आजमाएं ये तरीके, कभी भी नहीं होंगे बीमार

अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी है कि आज प्रतिदिन की दिनचर्या को सही रखें इसके लिए निम्‍न दिए गए नियमों का पालन करना होगा। साथ ही खानपान को भी ध्‍यान में रखते हुए सही खाद्य पदार्थों का उपयोग आवश्‍यक हो जाता है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 08:54 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 08:54 AM (IST)
Fitness Mantra: अच्‍छी सेहत पाना चाहते हैं? तो आजमाएं ये तरीके, कभी भी नहीं होंगे बीमार
अच्‍छी सेहत के लिए दिनचर्या सही रखना जरूरी।

[विवेक राव], मेरठ। अच्छी सेहत हर किसी की चाहत होती है, लेकिन केवल चाहने भर से अच्छी सेहत नहीं बन सकती है। कहते हैं कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। प्रीवेंशन बेटर देन क्योर यानी इलाज से बेहतर रोकथाम करना है। अगर हम रात में जल्दी बिस्तर पर जाते सो जाते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं। तो कई बीमारियों से खुद को बचा भी सकते हैं। इन कहावतों को वास्तविकता में उतार लिया तो काफी हद तक खुद को स्वस्थ भी रख सकते हैं। कोविड की वजह से लोगों ने सेहत के महत्व को अच्छे से समझा है। बाहर का खाना कम किया है। सुबह उठने के बाद लोग योग, अभ्यास, ध्यान कर रहे हैं। मुक्ताकाश नाट्य संस्थान मेरठ की संचालिका विचित्र कौशिक ने अपने फिटनेस को लेकर पूरी तरह से सजग हैं।

loksabha election banner

नियमित रूप से सुबह उठती हैं विचित्र

विचित्र नियमित रूप से सुबह 5:45 बजे बिस्तर छोड़ देती हैं। दैनिक क्रिया से दो से तीन गिलास गर्म पानी पीने के बाद योगा और एक्सरसाइज करती हैं। वह योग के साथ-साथ शारीरिक अभ्यास को रोचक बनाने के लिए एरोबिक्स व डांस के जैसी एक्टिविटीज भी करती हैं। सुबह के अभ्यास से वह दिन भर खुद को दुरुस्त और तरोताजा महसूस करती हैं। वह बताती हैं कि रूटीन में सुबह 30 मिनट का योगाभ्यास और शाम को आधे घंटे की वाक भी पर्याप्त है।

ये सभी के लिए जरूरी है

वह अपने अनुभव और अभ्यास से कहती हैं कि महिलाओं, स्टूडेंट्स, युवा पीढ़ी को अपने तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए योगाभ्यास व अपनी पसंदीदा एक्सरसाइज जिसमें उन्हें आनंद आता हो कम से कम 30 मिनट तक जरूर करना चाहिए।

तनाव और बीपी से राहत

वह बताती हैं कि योगाभ्यास और नृत्य से नकारात्मक भाव निकल जाता है। तनाव नहीं रहता है। इससे ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी समस्या से भी बच सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.