Move to Jagran APP

... जब चलती कार बन गई आग का गोला, इंजीनियर सहित तीन लोगों ने ऐसे बचाई अपनी जान Meerut News

हाईवे पर सोमवार की रात को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। कार में सवार क्रेन बनाने वाली कंपनी के इंजीनियर समेत तीन लोगों की किसी तरह कूदकर अपनी जान बचाई।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 01:46 PM (IST)
... जब चलती कार बन गई आग का गोला, इंजीनियर सहित तीन लोगों ने ऐसे बचाई अपनी जान Meerut News
... जब चलती कार बन गई आग का गोला, इंजीनियर सहित तीन लोगों ने ऐसे बचाई अपनी जान Meerut News

मेरठ, जेएनएन। पल्लवपुरम फेज-वन के सामने हाईवे पर सोमवार रात चलती कार में भीषण आग लग गई। कार में सवार क्रेन बनाने वाली कंपनी के इंजीनियर समेत तीन लोगों की किसी तरह कूदकर अपनी जान बचाई। हाईवे पर दोनों तरफ भीषण जाम लग गया। आग के अंदर से तेज धमाकों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने बामुश्किल आग पर काबू पाया। जिसके बाद वाहनों को निकालकर जाम खुल सका।

loksabha election banner

कार में लगी थी CNG किट

ग्रेटर नोएडा निवासी मुनेंद्र क्रेन बनाने वाली एमएनएस कंपनी में ग्रेटर नोएडा के दफ्तर में इंजीनियर हैं। मुनेंद्र ने बताया कि सोमवार को वह कंपनी के काम से रुड़की गए थे। रात में वह आइटेन कार से वापस ग्रेटर नोएडा जा रहे थे। कार में मुनेंद्र के अलावा कंपनी के सुरेंद्र और एक अन्य व्यक्ति सवार थे। कार में पेट्रोल के साथ सीएनजी किट भी थी। कार को मुनेंद्र ड्राइव कर रहे थे। पल्लवपुरम फेज-वन के सामने हाईवे पर पहुंचते ही बोनट के अंदर से धुआं निकलता देख मुनेंद्र ने कार रोक दी।

ऐसे विकराल रूप किया धारण

बोनट खोलकर देखा तो उसमें आग लगी थी। बोतल के पानी को आग पर डालकर मुनेंद्र ने बुझाने का प्रयास किया, मगर आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। पुलिस मौके पर पहुंची और भीड़ को कार की ओर जाने से रोका। मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने आग पर काबू पाया। एसओ दिग्विजय सिंह शाही का कहना है कि शॉर्ट सर्किट से कार में आग लगना बताया गया है। आग पर काबू पाया गया है, तीनों व्यक्ति सुरक्षित हैं।

मिलावटी तेल के अवैध भंडारण से लगी आग

लिसाड़ी रोड स्थित एक टायर पंक्चर की दुकान में मिलावटी तेल के अवैध भंडारण में आग लग गई। दुकान में रखा तेल ज्वलनशील और अधिक मात्रा में होने से आग ने विकराल रूप ले लिया। जिसकी जद में पड़ोस की दूसरी दुकानें भी आने से बच गईं। जिससे लोग दहशत में आ गए। सूचना पर पहुंची तीन दमकल गाडिय़ों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाने से दूसरी दुकानों को जलने से बचा लिया।

बिजली लाइन में फाल्‍ट से निकली चिंगारी

थाना लिसाड़ी गेट की खुशहाल कॉलोनी निवासी हाजी मोहम्मद मोती की लिसाड़ी रोड पर पांच दुकानें हैं, जिसमें से एक दुकान को उसने मेऊगढ़ी के मजीद नगर निवासी गुलबहार को किराये पर दे रखी है। जिसमें वह टायर पंक्चर की दुकान चलाता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक वह मोटा मुनाफा कमाने के फेर में मिलावटी तेज भी बेचता है। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि सोमवार को गुलबहार दुकान बंद करके घर चला गया था। रात करीब नौ बजे दुकान के पास से निकली विद्युत लाइन में फाल्ट से निकली चिंगारी उसकी दुकान में जा गिरीं। जिससे आग भड़क गई।

आसपास के लोग निकल आए बाहर

टायर जलने की गंध और धुआं देखकर आसपास के लोग बाहर निकले आए, देखा कि गुलबहार की दुकान से आग लपटें और धुआं निकल रहा। मिलावटी तेल अधिक ज्वलनशील होने से देखते ही देखते आग ने पूरी दुकान जल रही थी। शुरुआत में लोगों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की। लेकिन आग को बुझता न देखकर मामले की सूचना फायर बिग्रेड की। जिस पर तीन दमकल वाहनों ने घटनास्थल पर पहुंचकर आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

रिपोर्ट के बाद ही कारण होगा स्पष्ट

लिसाड़ी गेट एसओ प्रशांत कपिल के मुताबिक दुकान में आग किन कारणों में लगी इसकी वजह अभी स्पष्ट नही हो पायी। अग्निशमन विभाग ने आग बुझाने के बाद जांच पड़ताल की है। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद भी आग लगने की वजह स्पष्ट हो पायेगी।

लिसाड़ी रोड पर कई दुकानों में बिक रहा मिलावटी तेल

स्थानीय लोगों के मुताबिक लिसाड़ी रोड पर स्थित पंक्चर की दुकानों, बाइक सर्विसिंग की दुकानों पर लोग चोरी छिपे मिलावटी तेल बेंच रहे हैं, जिससे किसी भी समय कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है। इसके बाद भी जिम्मेदार विभाग इन पर कार्रवाई करना जरूरी नही समझ रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.