मेरठ,जेएनएन। पल्लवपुरम थाना क्षेत्र में आंध्रा बैंक की शाखा में शनिवार तड़के शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। वहीं कावड़ यात्रा को सकुशल निकालने के लिए प्रशासन शहर में मुख्य चौराहे और मुख्य मार्गों पर 60 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। दूसरी ओर लोगों के मन से भय को दूर करने के लिए प्रशासन ने पहल करते हुए प्रहलाद नगर में दो घंटे तक पैदल मार्च निकाला। शिक्षा का स्तर और बेहतर करने के लिए राजकीय स्कूलों को स्मार्ट क्लास संचालित कराने के लिए 40-40 टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। वहीं ठोस कचरा निस्तारण में जानलेवा लापरवाही बरतने पर नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल ने नगर निगम पर 24 लाख का जुर्माना लगाया है।
बैंक में शॉर्ट सर्किट से लगी आग
पललवपुरम थाना क्षेत्र में आंध्रा बैंक की शाखा में तड़के शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी और थाना पुलिस ने आग बुझाई। आग लगने के कारण एसी,कुछ कंप्यूटर और फर्नीचर जल गया। बैंक के अधिकारियों ने बताया कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी। कुछ देर बाद आग पर काबू पर लिया गया।
कांवड़ यात्रा के दौरान लगेंगे 60 से ज्यादा सीसीटीवी
कावड़ यात्रा को सकुशल निकालने और संदिग्धों पर नजर रखने के लिए पुलिस प्रशासन शहर में मुख्य चौराहे और मुख्य मार्गों पर 60 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। इन सब का कंट्रोल रूम एसपी सिटी दफ्तर से होगा। साथ ही एक दरोगा और दो पुलिसकर्मी इस पर नजर रखेंगे। कावड़ यात्रा के लिए पुलिस की ओर से पांच ड्रोन कैमरे हवा से आसमान से नजर रखेंगे। दो ड्रोन पुलिस के पास पहले से है,जिनमें से एक ड्रोन खराब है,जिसको ठीक कराया जा रहा है। वहीं तीन अन्य ड्रोन और किराए पर लिए जाएंगे। जिसके लिए दिल्ली की एक कंपनी से बातचीत की गई है।
पुलिस ने किया दो घंटे का पैदल मार्च
लोगों के मन से भय को दूर करने के लिए प्रशासन ने पहल करते हुए शुक्रवार को प्रहलाद नगर में दो घंटे तक पैदल मार्च निकाला। लिसाड़ी गेट के क्राइम इंस्पेक्टर प्रहलाद सिंह भी मार्च में शामिल रहे। आने-जाने वालों को रोककर उनका नाम-पता पूछा। पिकेट पर तैनात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी चेक की और संदिग्धों की तलाशी ली गई। जिन पर शक हुआ,उन्हें थाने पहुंचाया। इसके अलावा प्रशासन ने यह तय किया है कि प्रहलादनगर के लिए स्थाई पुलिस चौकी की जगह को रविवार को निरीक्षण किया जाएगा। जिसमें पार्क या रामलीला मैदान में से किसी एक जगह पर पुलिस चौकी बनेगी। जमीन तय होने के बाद सीओ कोतवाली और सिटी मजिस्ट्रेट इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे।
सरकारी स्‍कूलों में स्मार्ट क्लास
सरकारी स्कूलों में शिक्षण के स्तर में सुधार करने की पहल अब कारगर होती दिख रही है। राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे भी जल्द ही इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन (आइसीटी) बेस्ड स्मार्ट एजुकेशन से जुड़ने जा रहे हैं। राजकीय स्कूलों को स्मार्ट क्लास संचालित कराने के लिए 40-40 टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। साथ ही तीन शिक्षकों के लिए तीन-तीन टैबलेट मिलेंगे। जिससे एक क्लास का हर बच्चा एक साथ स्मार्ट एजुकेशन से जुड़ सके और स्कूलों में आइटीसी बेस्ड लर्निग-टीचिंग माहौल को बढ़ावा मिल सके। आइसीटी की संशोधित योजना के अंतर्गत प्रदेश के 525 स्कूलों को चयनित किया गया है। इनमें मेरठ के 15 स्कूल शामिल हैं।
नगर निगम पर 24 लाख जुर्माना
कचरे के निस्‍तारण को लेकर एनजीटी ने गंभीर रुख अपनाते हुए नगर निगम मेरठ पर शिकंजा कसा है। ठोस कचरा निस्तारण में जानलेवा लापरवाही बरतने पर नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल ने नगर निगम पर 24 लाख का जुर्माना लगाया है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एक माह के अंदर रकम की वसूली करेगा। एनजीटी ने गांवड़ी गांव में कचरा डालने पर यह कार्रवाई की है। एनजीटी ने निगम की इस हरकत को सेहत से खतरनाक खिलवाड़ करार दिया। अपीलकर्ता ने भूजल विषाक्त होने से 22 लोगों की मौत होने पर एनजीटी का दरवाजा खटखटाया था। 

Posted By: Ashu Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस